27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओम नमः शिवाय व हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंजे शिवालय और मंदिर

जलाभिषेक और पूजा अर्चना हेतु शिव मंदिरों में शिव भक्तों का लगा रहा तांता सुबह से ही हरिनाम संकीर्तन, भजन, हवन, पाठ का चलता रहा दौर संध्या भजन व शिव गीतों से भक्तिमय हुआ माहौल दुर्गापुर : देवो के देव महादेव के पर्व महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर पुरे देश के साथ-साथ शिल्पांचल सहित आसपास […]

जलाभिषेक और पूजा अर्चना हेतु शिव मंदिरों में शिव भक्तों का लगा रहा तांता

सुबह से ही हरिनाम संकीर्तन, भजन, हवन, पाठ का चलता रहा दौर
संध्या भजन व शिव गीतों से भक्तिमय हुआ माहौल
दुर्गापुर : देवो के देव महादेव के पर्व महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर पुरे देश के साथ-साथ शिल्पांचल सहित आसपास का इलाका शिवमय हो गया. इस दिन सुबह से ही जिले के सभी शिवालयों व मंदिरों में ओम नमः शिवाय के पवित्र बोल गूंजने लगे. शिवालयों एवं मंदिरों में भगवान शिव की पूजा अर्चना की गई. शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए सभी शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई.
शिवलिंगों पर भक्तों ने दूध-दही, घी, शहद, गन्ने का रस, शर्करा मिश्रित जल, कुश मिश्रित जल, सरसो का तेल, बेलपत्र, धतूरा आदि चढ़ा कर पूजा अर्चना की. बर्धवान, बुदबुद, पानागढ़, दुर्गापुर, अंडाल और पांडवेश्वर सहित आसपास के कई शिव मंदिरों से गाजे-बाजे के साथ इस अवसर पर कलश यात्रा व शोभा यात्रा निकाली गई. वहीं कुछ मंदिरों में 24 प्रहर अखंड हरिनाम संकीर्तन, शिवचर्चा, भजन, हवन, पाठ चलता रहा.
संध्याकाल में कई जगहों पर भव्य आरती की गई तथा भजन संध्या का आयोजन किये गए. कई जगहों पर शिव-पार्वती विवाह की झांकी निकाली गई थी. आकर्षक ढंग से सजे शिवालयों में विशेष तौर से तैयार भांग का शरबत श्रद्धालुओं को पिलाया गया. महाशिवरात्रि के अवसर पर सोमवार सुबह से ही मंदिर में बड़ी संख्या में भक्तों ने पूजा अर्चना की. दुर्गापुर में इस पावन अवसर हर-हर महादेव की गूंज सभी मंदिरों में सुनाई दे रही थी.
शहर के भिरंगी मोड़, बेनाचिति, स्टेशन बाजार, मायाबाजार, ट्रंक रोड-हॉस्टल, लिंक रोड, मेनगेट व कादारोड स्थित शिवालयों में काफी चहल-पहल देखा गया. कई जगहों पर भव्य धार्मिक अनुष्ठान और खिचड़ी भोग का आयोजन किया गया था. पांडवेश्वर के विभिन्न शिव मंदिरों व शिवालयों में यही नजारा देखने को मिला. अजय नदी किनारे स्थित शिव मंदिर व पांच पांडव मंदिर में सुबह से महिलाओं, युवतीयों एवं पुरूषों का आना-जाना लगा रहा.
इसके अलावा इस्पात नगर स्थित नागार्जुन बस्ती के पगला बाबा शिव मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. भारती मोड़, जॉयदेब मोड़ के बर्फानी बाबा, चंडीदास शिव मंदिर, स्टेशन संलग्न शिव मंदिर, बेनाचिटी उत्तर पल्ली शिव मंदिर, धुनरा प्लॉट शिव मंदिर, मेन गेट के मां चंडी शिव मंदिर, आरार, शिव तल्ला, माया बाजार शिव मंदिर में देर रात तक जलाभिषेक के लिए लोगों की भीड़ लगी रही. वहीं विभिन्न मंदिर कमेटियों की ओर से देर संध्या तक भजन गायकों ने भक्ति गीत प्रस्तुत किए गए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें