36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शहर के सुंदरीकरण व नागरिक सुविधाओं पर खर्च होंगे 42 करोड़

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी नगर निगम ने शहर की सूरत बदलने और नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कमर कस ली है. आगामी मंगलवार को 42 करोड़ की लागत से शहर के विभिन्न इलाकों में दर्जन भर से ज्यादा विकास कार्यों का शुभारंभ उसकी ओर से होने जा रहा है. रविवार को नगर निगम के […]

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी नगर निगम ने शहर की सूरत बदलने और नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कमर कस ली है. आगामी मंगलवार को 42 करोड़ की लागत से शहर के विभिन्न इलाकों में दर्जन भर से ज्यादा विकास कार्यों का शुभारंभ उसकी ओर से होने जा रहा है.
रविवार को नगर निगम के कॉन्फ्रेंस हॉल में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए मेयर अशोक भट्टाचार्य ने कहा कि सिलीगुड़ी के लाल मोहन मौलिक निरंजन घाट व किरणचंद्र श्मशान घाट का सौंदर्यीकरण किया जायेगा. कई सड़कों व पुल का निर्माण होगा. झंकार मोड़ मे गेस्ट हाउस बनाया जायेगा. इसके अलावा भी बहुत से विकास कार्यों का शुभारंभ किया जायेगा.
मेयर ने बताया कि किस तरह राज्य सरकार की ओर से पूरा सहयोग न मिलने के बावजूद उन्होंने विकास कार्यों के लिए धन जुटाया है. उन्होंने जानकारी दी कि पूर्व राज्यसभा सांसद तपन कुमार सेन ने सिलीगुड़ी नगर निगम को एक करोड़ 93 लाख रुपये दिये थे.
इसमें से 30 लाख रुपये की लागत से लाल मोहन मौलिक निरंजन घाट का सौंदर्यीकरण और किरणचंद्र श्मशान घाट में तीसरे विद्युत चूल्हे का निर्माण कार्य मंगलवार को शुरू हो जायेगा.
मेयर ने बताया कि दार्जिलिंग के भाजपा सांसद एसएस अहलुवालिया ने भी नगर निगम को एक करोड़ 49 रुपये प्रदान किये हैं. इससे शीत शववाहन, सड़क आदि का काम करवाया जा रहा है.
मेयर ने बताया कि बतौर विधायक अपने कोष से उन्होंने नगर निगम को पैसे दिये हैं. 61 लाख 84 हजार रुपये की लागत से झंकार मोड़ के मजार इलाके में गेस्ट हाउस का निर्माण, बर्निंग घाट में हाई मास्ट लाइट का काम होगा. पेयजल के लिए तीन स्टील टैंक की व्यवस्था की जा रही है. साढ़े तीन लाख रुपये के खर्च से एक फॉगिंग मशीन मंगवायी जा रही है.
उन्होंने बताया कि बारिश के समय डीआई फंड मछली बाजार में जलजमाव की समस्या को ध्यान में रखते हुए आठ लाख रुपये की लागत से पक्के नाले का निर्माण करवाया जायेगा.
मेयर ने बताया कि पूर्व राज्यसभा सांसद कुणाल घोष के सांसद कोष से मिले 1 करोड़ 5 लाख रुपये रुपये से वार्ड नंबर 1 तथा 47 को आपस में जोड़नेवाले पुल का निर्माण करवाया जायेगा. इसे लेकर सभी कागजी काम समाप्त हो गया है. अब निर्माण कार्य भी शुरू हो जायेगा.
राज्यसभा सांसद प्रदीप भट्टाचार्य के सांसद कोष के पैसे से शहर के विभिन्न इलाकों में शव रखने के लिए फ्रीजर लगाये जा रहे हैं, जिनकी जिम्मेदारी एनजीओ को सौंपी जायेगी. उसका उपयोग करके शहरवासी बहुत कम पैसों में शव को वहां रख सकेंगे.
अशोक भट्टाचार्य ने बताया कि ग्रीन सिटी मिशन के तहत पांच करोड़ रुपये की लागत से महानंदा नदी संलग्न इलाके का हरितकरण तथा सौंदर्यीकरण किया जायेगा. उन्होंने बताया कि शहर में विभिन्न जगहों पर छह ई-सेवा केन्द्र खोले जायेंगे, जहां लोग आसानी से अपना टैक्स जमा करा सकेंगे व अन्य सेवाएं पा सकेंगे.
धरने के बाद हाउसिंग फॉर ऑल का पैसा जारी
मेयर ने बताया कि कोलकाता में धरना देने के बाद राज्य सरकार ने सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में हाउसिंग फॉर ऑल योजना की दूसरी किस्त का 7 करोड़ रुपये जारी कर दिया है.
बहुत जल्द लोगों के खाते में पैसा चला जायेगा. उन्होंने अपने धरने को सफल बताते हुए कहा कि ग्रीन सिटी मिशन के लिए 10 करोड़ तथा राज्य वित्त आयोग द्वारा 30 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी भी नगर निगम के लिए मिल चुकी है. उन्होंने बताया कि आनेवाले दिनों में सिलीगुड़ी में ठोस कचरा प्रबंधन पर भी काम किया जायेगा.
इसे लेकर संबंधित विभाग को प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करने को कहा है. सिलीगुड़ी के डम्पिंग ग्राउंड इलाके में एक विदेशी कंपनी के सहयोग से दो कंपैक्टर मशीनें बिठाने पर भी बात चल रही है. मेयर ने कोलकाता में नगर विकास मंत्री फिरहाद हाकिम व राज्यपाल से भी मुलाकात की थी.
अशोक भट्टाचार्य के अनुसार पिछले दिनों शहर में कई अन्य विकास कार्यों के लिए 10 करोड़ के कर्ज का प्रस्ताव दिया गया था, जिस पर बात हुई है. इस पैसे से सुभाषपल्ली बाजार के ऊपर मैरेज हॉल व कोलकाता में गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें