36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हाथियों ने किया हमला, 11 घर क्षतिग्रस्त, बाल-बाल बचे लोग

नागराकाटा/चामुर्ची :एक ही रात नागराकाटा ब्लॉक की दो जगहों पर हुये हाथी के हमलों में 11 घर क्षतिग्रस्त हो गये. आंगराभासा-1 ग्राम पंचायत के अपर केलाबाड़ी बस्ती में हाथी ने नौ घरों को तहस-नहस कर दिया. कई परिवार पक्की दीवारों के नीचे दबने से बाल-बाल बच गये. हाथी ने सरसों के खेत बर्बाद कर दिये […]

नागराकाटा/चामुर्ची :एक ही रात नागराकाटा ब्लॉक की दो जगहों पर हुये हाथी के हमलों में 11 घर क्षतिग्रस्त हो गये. आंगराभासा-1 ग्राम पंचायत के अपर केलाबाड़ी बस्ती में हाथी ने नौ घरों को तहस-नहस कर दिया. कई परिवार पक्की दीवारों के नीचे दबने से बाल-बाल बच गये. हाथी ने सरसों के खेत बर्बाद कर दिये और सुपारी के कई पेड़ों को गिरा दिया. इसके अलावा नागराकाटा ब्लॉक मुख्यालय में थाने से लगे एक मोहल्ले में दल से बिछड़े एक हाथी ने दो घरों का ग्रिल तोड़ दिया.

वन विभाग व स्थानीय लोगों ने बताया कि नागराकाटा थाना के पास जलढ़ाका जंगल से एक विशाल मादा हाथी के घूस आने से आतंक फैल गया. उसने नारियल और सुपारी के पेड़ों को काफी नुकसान पहुंचाया. इसके बाद मुन्नी साह नामक एक महिला के घर के दरबाजे पर हाथी ने धक्का देना शुरू किया. बाद में हाथी लोहे के ग्रिल से बने गेट को उखाड़ कर वापस लौट गया. इसी तरह उसने प्रीति बारूई नामक एक महिला के घर का गेट भी उखाड़ दिया.
उधर अपर केलाबाड़ी में एक दंतैल व एक मादा हाथी ने तांडव किया. शुक्रवार को भोर करीब पांच बजे दोनों हाथियों ने एक-एक करके सोम प्रधान, राम कुमार बनिया, नवराज शर्मा, झनक छत्री, शिवा शर्मा, शंकर गुड़ागाई, विशु मुंडा, सरजू प्रधान और जीवन शर्मा के घरों को तहस-नहस कर दिया. शंकर गुड़ागाई ने बताया कि संयोग से वह सुबह जल्दी उठ गये थे, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था.
दो हाथियों ने एक साथ उनके घर की पक्की दीवार को गिरा दिया. दीवार के पास ही उनका बिस्तर था. हाथी ने घर में रखे टीवी, आलमारी, फर्नीचर आदि को भी तोड़फोड़ डाला. अपर केलाबाड़ी के पास ही डायना जंगल है, जहां से दोनों हाथी आये और तांडव किया. गांव के एक शिक्षक भक्त बहादुर छेत्री ने कहा कि अपर केलाबाड़ी हाथियों के उत्पात से राज्य में सर्वाधिक प्रभावित है. इसे देखते हुये डायना टोल गेट बीट ऑफिस में हाथी भगाने वाला एक दस्ता गठित करने की काफी दिनों से मांग की जा रही है. लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही.
इस संबंध में डायना टोल गेट के बीट के बीट अधिकारी नारायण चंद्र साहा ने कहा कि जिन लोगों को नुकसान हुआ है, उन्हें नियमानुसार मुआवजा मिलेगा. उन्होंने मुआवजा ना मिलने के ग्रामीणों के आरोप को मानने से इंकार किया. उन्होंने कहा कि 2016 का मुआवजा बैंकिंग जटिलता के कारण लटका हुआ है. लेकिन नियमानुसार मुआवजा दिया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें