Advertisement

siliguri

  • Feb 12 2019 5:18AM
Advertisement

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी में भी माध्यमिक परीक्षा आज से, सुरक्षा के तगड़े इंतजाम, पुलिस की तैनाती

 सिलीगुड़ी :  पूरे राज्य के साथ के सिलीगुड़ी में भी कल मंगलवार से माध्यमिक परीक्षा शुरु होने जा रही है. 12 तारीख से आरंभ होकर परीक्षा 22 जनवरी तक चलेगी. इस वर्ष पूरे राज्य में परीक्षार्थियों की संख्या साढ़े दस लाख के आसपास है. उत्तर बंगाल से भी लाखों की संख्या में विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं. इस वर्ष माध्यमिक परीक्षा को लेकर पश्चिम बंगाल मध्य शिक्षा पर्षद की ओर से कई दिशा निर्देश जारी किये गये हैं. जिसमें परीक्षा केन्द्रों के आसपास तेज आवाज पर पाबंदी के साथ सुरक्षा के भी काफी कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं.

माध्यमिक के सेंटर के लिए सिलीगुड़ी सहित दार्जिलिंग जिला के विभिन्न स्कूलों को चुना गया है. जिसमें देशबंधु हाई स्कूल, सिलीगुड़ी शिवमंगल मेमोरियल हिन्दी हाई स्कूल, हिन्दी हाई स्कूल, नीलनलिनी हाई स्कूल, हैदरपाड़ा बुद्ध भारती हाई स्कूल, सिलीगुड़ी ब्वॉयज स्कूल का नाम शामिल है. सुबह 11:50 बजे से परीक्षा शुरू होगी.
 
परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं. परीक्षा सेंटरों में पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की जायेगी. इस दौरान सेंटर के आसपास इलाकों में माइक,डीजे तथा तेज आवाज वाले हर चीजों पर पाबंदी होगी. अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है तो पुलिस द्वारा कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी.
 
इतना ही नहीं परीक्षा सेंटर से 100 मीटर के अंदर सभी जेरक्स की दुकानों को भी बंद करवाया जायेगा. परीक्षा चलने के दौरान परीक्षार्थियों को हॉल में मोबाइल, कैल्कुलेटर तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक समानों को ले जाने की मनाही है. पश्चिम बंगाल मध्य शिक्षा पर्षद द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष सेंटरों में शिक्षक-शिक्षिका तथा नन टीचिंग स्टाफ भी अपने फोन का व्यवहार पर नहीं कर सकते.
 
छात्र-छात्राओं के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक परीक्षा के दौरान उत्तर बंगाल राष्ट्रीय परिवहन निगम की ओर से अतिरिक्त बसें चलायी जायेगी. सोमवार को परीक्षा के पहले सरकारी अधिकारियों को विभिन्न परीक्षा केन्द्रों में जाकर परिस्थिति का जायजा लेते देखा गया. 
 
परीक्षार्थियों को मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं
कोलकाता. मंगलवार से राज्य में शुरू होने वाली माध्यमिक की परीक्षा को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं. सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ने ट्वीटर के माध्यम से कहा कि माध्यमिक की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं. वह सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दे रही हैं. मुख्यमंत्री ने मदरसा और उर्दू बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए अलग से संदेश प्रेषित किया. उन्होंने लिखा, ‘मदरसा बोर्ड और मदरसा हाई स्कूल से माध्यमिक परीक्षा देने वाले सभी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दे रही हूं.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement