36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी : अवध-असम एक्सप्रेस से भारी मात्रा में बरामद हुई विस्फोटक सामग्री

गुवाहाटी स्टेशन से भी 440 पीस जिलेटिन स्टिक व 700 पीस डेटोनेटर जब्त 160 पीस जिलेटिन स्टिक व 500 पीस डेटोनेटर जब्त स्निफर डॉग की सहायता से जांच अभियान जारी विशेष कंट्रोल रूम में सीसीटीवी पर पैनी नजर सिलीगुड़ी : अवध-असम एक्सप्रेस तथा गुवाहाटी स्टेशन पर भारी भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद होने के बाद […]

  • गुवाहाटी स्टेशन से भी 440 पीस जिलेटिन स्टिक व 700 पीस डेटोनेटर जब्त
  • 160 पीस जिलेटिन स्टिक व 500 पीस डेटोनेटर जब्त
  • स्निफर डॉग की सहायता से जांच अभियान जारी
  • विशेष कंट्रोल रूम में सीसीटीवी पर पैनी नजर
सिलीगुड़ी : अवध-असम एक्सप्रेस तथा गुवाहाटी स्टेशन पर भारी भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद होने के बाद पूरे पूर्वोत्तर सीमा रेलवे क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. इसके साथ ही आरपीएफ तथा जीआरपी की नींद उड़ी हुई है.सिलीगुड़ी, न्यू जलपाईगुड़ी, मालदा, कूचबिहार सहित पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के कटिहार डिवीजन तक तमाम प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर अलर्ट घोषित कर दिया गया है.
रेलवे प्लेटफार्म एवं विभिन्न ट्रेनों की कड़ी निगरानी की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार सोमवार तड़के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 3 से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद कियाग या. अप अवध असम एक्सप्रेस जब प्लेटफार्म नंबर 3 पर खड़ी थी तो वहीं एक स्थान से भारी मात्रा में जिलेटिन एवं डेटोनेटर बरामद किए गए.
आरपीएफ सूत्रों के अनुसार 440 पीस जिलेटिन स्टिक तथा 700 पीस डेटोनेटर बरामद किए गए.जिलेटिन स्टिक को 22 पैकेट में रखा गया था. जबकि 7 पैकेट में 700 पीस डेटोनेटर रखे गए थे. इसके साथ ही 3 बंडल फ्यूज वायर बी आरपीएफ ने जब्त किया है.
इस प्रकार से प्लेटफॉर्म से विस्फोटक मिलने के बाद रेलवे के आला अधिकारियों तथा सुरक्षा एजेंसियों को हाथ पांव फूल गए.तमाम ही पूरे इलाके को घेर लिया गया.उसके बाद आरपीएफ के साथ जीआरपी की टीम भी मौके पर पहुंची. इस मामले को लेकर अभी खलबली मची ही थी कि अवध-असम एक्सप्रेस के एसी 2 टियर बोगी में भी भारी मात्रा में विस्फोटक होने की खबर आयी.
एक मामला अभी शांत भी नहीं हुआ कि दूसरा मामला सामने आने से तमाम अधिकारी हतप्रभ थे. आरपीएफ सूत्रों ने बताया है कि अवध- असम एक्सप्रेस के एसी टू टियर कोच में शौचालय के पास एक बैग मिला. यह घटना तब हुई जब अवध-असम एक्सप्रेस जागी रोड स्टेशन से गुजर रही थी. जीआरपी एवं आरपीएफ की टीम उस समय ट्रेन के विभिन्न कोचों की चेकिंग में लगी हुई थी. जीआरपी की टीम जब एसी टू टियर कोच से गुजरी तो शौचालय के निकट कुछ पैकेटों पर उनकी नजर पड़ी.
जब इसकी चेकिंग की गई तो सभी के होश उड़ गए कुल. 8 पैकेट में 160 पीस जिलेटिन स्टिक तथा 5 पैकेट में 500 पीस डेटोनेटर बरामद किए गए. तत्काल ही इस घटना की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गयी. एक ही दिन दो स्थानों से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद होने से पूर्वोत्तर सीमा क्षेत्र रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है.
पूरे कटिहार डिवीजन में अलर्ट घोषित, कड़ी निगरानी
एनजेपी सहित कटिहार डिवीजन के सभी रेलवे स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा बरती जा रही है. सभी स्टेशनों पर अलर्ट घोषित कर दिया गया है. स्नीफर डॉग की मदद से चप्पे-चप्पे की तलाशी ली जा रही है. जिन स्टेशनों पर विशेष कंट्रोल रूम बनाये गये हैं वहां के सीसीटीवी पर कड़ी निगरानी रखने के लिए आरपीएफ जवानों को कहा गया है.
जहां भी कोई संदिग्ध गतिविधि पाई गयी तत्काल आरपीएफ की टीम पहुंचेगी. आमतौर पहले से ही रेलवे स्टेशनों पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है. फिर भी गुवाहाटी में विस्फोटक मिलने की घटना के बाद सुरक्षा और कड़ी कर दी गयी है.
अरुण कुमार चौरसिया, सीनियर डिविजनल कमिश्नर
सिलीगुड़ी व एनजेपी स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ायी गयी
एनजीपी तथा सिलीगुड़ी सहित तमाम प्रमुख स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. आरपीएफ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनजीपी स्टेशन एवं अन्य प्रमुख स्टेशनों पर स्निफर डॉग की मदद से प्लेटफार्म की निगरानी की जा रही है. साथ ही सीसीटीवी पर विशेष निगाहें रखी जा रही है.
सोमवार को एनजीपी स्टेशन पर आरपीएफ को कड़ी चौकसी बरतने देखा गया. आरपीएफ सूत्रों ने आगे बताया है कि ना सिर्फ ट्रेनों एवं प्लेटफॉर्म बल्कि रेल ट्रेकों भी निगरानी बढ़ा दी गई है. विभिन्न रेलवे पुलों पर भी नजर रखी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें