27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कालियागंज : कालियागंज हाटपाड़ा की कलाकृति पहुंच रही है सिलीगुड़ी

कालियागंज : किसी समय बंगाल के गांवों से कुटीर उद्योग लगभग बर्बाद हो चुका था.लेकिन वर्तमान सरकार के औद्योगिकीकरण व विकास की नीति ने फिर से बंगाल के गांवों की रौनक लौटा दी है. प्लास्टिक के बहुतायत से इस्तेमाल ने जिन कुम्हारों का काम छीन लिया था. आज वह कुम्हार राज्य सरकार द्वारा आयोजित विभिन्न […]

कालियागंज : किसी समय बंगाल के गांवों से कुटीर उद्योग लगभग बर्बाद हो चुका था.लेकिन वर्तमान सरकार के औद्योगिकीकरण व विकास की नीति ने फिर से बंगाल के गांवों की रौनक लौटा दी है. प्लास्टिक के बहुतायत से इस्तेमाल ने जिन कुम्हारों का काम छीन लिया था.

आज वह कुम्हार राज्य सरकार द्वारा आयोजित विभिन्न हस्तशिल्प मेले में अपनी कलाकृती बेचकर अच्छी खासी कमाई कर लेते है. इनके द्वारा बनाये गये खिलौने, घर सजाने की सामग्री सहित कई सजावटी व जरुरी सामानों की इन बाजारों काफी कीमत है.
2011 साल के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने बंगाल के इन कारीगरों का महत्व देते हुए कुटीर उद्योग को नया आयाम दिया. पूरे राज्य में विभिन्न मेले के आयोजन व सहयोग से मृत शिल्पियों को विश्व बांग्ला शिल्पी हाट जैसे मंच मिले. इस साल कालियागंज के कुनोर हाटपाड़ा के कारिगरों की तैयार सामग्री सिलीगुड़ी के हल्तशिल्प मेले में पहुंचने वाली है. कारीगर साविंद राय ने कहा कि अब साल में कई मेलों में अच्छी कमाई हो जाती है.
उसने आगे कहा कि दिन पर दिन मांग बढ़ रही है. घरों व ऑफिसों में उनके बनाये सजावट की सामग्री की मांग काफी है. इसे देखते हुए हर साल नये नये डिजाइन व सामान बनाये जा रहे है. उसने बताया कि सरकारी सहयोग से अब बाहरी राज्यों दिल्ली, गोआ व विदेशों में भी मिट्टी से बने सजावटी सामान भेजे जा रहे है. कुम्हारपाड़ा के अन्य कारीगर सुपाल राय ने कहा कि पहले मिट्टी के सिर्फ बरतन आदि बनते थे.
अब सरकार द्वारा मेले व अन्य बाजारों के आयोजन व उनके काम में विविधता लाने के कारण कमाई बढ़ी है. मेलों में उनके बनाये खिलौने व सजावटी सामानों की खूब मांग है. मेलों में मिट्टी का दीया, मैजिक लालटेन, मिट्टी का बोतल, मिट्टी का कप व प्लेट, छोटी बड़ी मूर्तियां व वाल हैंगिंग की काफी मांग है. इसे लेकर कुम्हारों की व्यस्तता भी काफी बढ़ गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें