31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कूचबिहार : धान की खरीद से इंकार, किसान चिंतित

कूचबिहार : जिस तरह से राज्य सरकार किसानों को राहत देने के लिये धान की सरकारी खरीद पर जोर दे रही है उस प्रयास को कूचबिहार एक नंबर ब्लॉक में झटका लगा है. इस प्रखंड के धलुआबाड़ी इलाके के पाटीहाटी में धान की बोरियों को लेकर आये किसान संकट में हैं. स्थानीय धान क्रय केंद्र […]

कूचबिहार : जिस तरह से राज्य सरकार किसानों को राहत देने के लिये धान की सरकारी खरीद पर जोर दे रही है उस प्रयास को कूचबिहार एक नंबर ब्लॉक में झटका लगा है. इस प्रखंड के धलुआबाड़ी इलाके के पाटीहाटी में धान की बोरियों को लेकर आये किसान संकट में हैं.
स्थानीय धान क्रय केंद्र के अधिकारी ने उन्हें स्पष्ट कर दिया है कि वे पतला धान नहीं ले सकते चूंकि मिल मालिक ऐसा धान लेना नहीं चाहते हैं. वहीं, प्लास्टिक की बोरी में लाये गये धान की खरीद से भी केंद्र ने इंकार किया है. इस वजह से ग्रामीण क्षेत्र से आये किसान पशोपेश में हैं. वे अपनी शिकायत आज संबंधित बीडीओ से भी इसलिये दर्ज नहीं करा सके चूंकि वे बाहर हैं.
जानकारी अनुसार मंगलवार को कूचबिहार एक नंबर ब्लॉक के पानीशाला और देवानहाट सहित विभिन्न इलाकों से किसान धान की बिक्री के लिये गाड़ी भाड़ा कर आये थे. लेकिन धान क्रय केंद्र में इंकार करने पर उन किसानों में हताशा है.
किसानों का आरोप है कि एक तरफ उनसे धान खरीदने से केंद्र के अधिकारी इंकार कर रहे हैं वहीं, बिचौलियों से धान की खरीद धड़ल्ले से की जा रही है. हालांकि प्रशासन की कोशिश रही है कि बिचौलियों को दरकिनार कर सीधे किसानों से धान की खरीद की जाये.
इनका यह भी आरोप है कि केंद्र में प्रत्येक एक क्विंटल धान से नौ केजी धान काट लिया जाता है. अर्थात नौ केजी धान की कीमत से भी वे वंचित हो रहे हैं. धान बेचने आये किसान कासिम अली मियां, सुकुमार पाल और मकसेदुल हक ने बताया कि इसके पहले जब उन लोगों ने धान बेचने के लिये लाया था तब कहा गया था कि मोटा धान वह नहीं खरीद सकते.
इस बार सरकारी बीज से उन्होंने पतला धान उपजाया है तो धान नहीं खरीदने की वजह प्रशासन को उन्हें बताना होगा. धान को प्लास्टिक की बोरी में बंद कर उन्हें यहां तक लाने में उनके रुपए खर्च हुए हैं. अगर उन्हें वापस खाली हाथ जाना पड़ेगा तो वे आर्थिक संकट में पड़ जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें