20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कूचबिहार : डेपुटेशन वैकेंसी के लिए ली गयी मोटी रकम

कूचबिहार : नियमित पदों के अलावा अब डेपुटेशन वैकेंसी के लिये भी अभ्यर्थियों से रिश्वत लिये जाने का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. यह घटना कूचबिहार महकमा अंतर्गत जमालदह की है जहां के तुलसीदेवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अल्पकालीन शिक्षक के पदों पर नियुक्ति के लिये अभ्यर्थियों से मोटी रकम ली गयी है. आरोप […]

कूचबिहार : नियमित पदों के अलावा अब डेपुटेशन वैकेंसी के लिये भी अभ्यर्थियों से रिश्वत लिये जाने का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. यह घटना कूचबिहार महकमा अंतर्गत जमालदह की है जहां के तुलसीदेवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अल्पकालीन शिक्षक के पदों पर नियुक्ति के लिये अभ्यर्थियों से मोटी रकम ली गयी है.
आरोप के घेरे में हैं स्कूल के प्रधान शिक्षक के अलावा प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं समिति के शिक्षक प्रतिनिधि. हालांकि प्रधान शिक्षक ने इस प्रकरण में खुद शामिल होने के आरोप से इंकार करते हुए कहा है कि प्रबंध समिति के अध्यक्ष ही इसमें संलिप्त हैं.
सोमवार को इस संबंध में वसूली गयी रिश्वत की रकम लौटाने के अलावा नये सिरे से नियुक्ति प्रक्रिया शुरु करने की मांग करते हुए कूचबिहार जिला विद्यालय निरीक्षक (माध्यमिक) को स्मारपत्र सौंपा गया. इस दौरान कार्यालय में डीआई से मिलने वालों में तीन पीड़ितों के साथ युवा संगठन डीवाईएफआई के जिला सचिव शंभु चौधरी और सह सचिव आताबुल इस्लाम भी मौजूद रहे.
इस अनियमितता से पीड़ित अभ्यर्थी आमिरुल मियां, आबिउल इस्लाम और मौसुमी बर्मन ने सोमवार को बताया कि स्कूल में दर्शन विषय के अवकाश कालीन पद के लिये एक, संस्कृत के लिये दो और भूगोल की डेपुटेशन वैकेंसी के लिये एक पद के लिये विज्ञप्ति जारी की गयी थी.
इन पदों के लिये विगत एक अक्टूबर 2018 को 14 अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार दिये थे. उसके बाद प्रबंध समिति के अध्यक्ष सुबोध बर्मन, प्रधान शिक्षक सुनील चंद्र राय और शिक्षक प्रतिनिधि अभिजित बर्मन और विप्लव आशोआर ने इन अभ्यर्थियों से मोटी रकम रिश्वत के रुप में ली गयी.
आरोप है कि आबिउल इस्लाम ने 90 हजार रुपए, आमिरुल मियां और मौसुमी बर्मन ने क्रमश: 90 हजार और 1.10 लाख रुपए रिश्वत दिये. उन्होंने बताया कि उनके अलावा साक्षात्कार देने वाले सभी 14 अभ्यर्थियों से रिश्वत लिये गये. इस बीच आरोपियों ने तय किया कि जिन लोगों ने अधिकतम रुपए दिये हैं उन्हें ही नौकरी दी जाये.
लेकिन तब तक इस योजना की भनक इन तीनों अभ्यर्थियों को लग गयी और वे डीवाईएफआई के नेताओं को साथ लेकर सात जनवरी को स्कूल पहुंचे. पीड़ितों ने आरोपियों को कमरे में बंद कर बाहर से ताला जड़ दिया. उसके बाद इन्होंने वसूली गयी राशि अविलंब वापस करने और फिर से स्वच्छ तरीके से साक्षात्कार लेने की मांग करते हुए प्रधान शिक्षक को स्मारपत्र दिया. इसके बावजूद प्रधान शिक्षक ने कोई कदम नहीं उठाया.
प्रधान शिक्षक सुनील कुमार राय ने बताया कि वह इस लेनदेन से किसी तरह जुड़े नहीं हैं. वह इस बारे में प्रबंध समिति के अध्यक्ष सुबोध बर्मन से बार बार फोन पर संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन वह फोन रिसीव नहीं कर रहे हैं.
डीवाईएफआई के जिला सचिव शंभु चौधरी और उनके सहयोगी ने कहा कि उन्होंने प्रधान शिक्षक से अभ्यर्थियों से रिश्वत की रकम अविलंब लौटाने और फिर से नियमानुसार साक्षात्कार लेने की मांग की है.
आज के ज्ञापन में प्रबंध समिति के अध्यक्ष को अविलंब पद से हटाने की मांग की गयी है. ऐसा नहीं करने पर वृहद आंदोलन की चेतावनी भी दी गयी है.
आग्नेयास्त्र के साथ दो वांछित गिरफ्तार
चोपड़ा. गुप्त सूचना के आधार पर चोपड़ा थाना पुलिस की विशेष टीम ने आग्नेयास्त्र समेत दो कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार किया है. सोमवार को आरोपियों को इस्लामपुर अदालत में पेश किया गया.
पुलिस ने आरोपियों को सात रोज के रिमांड पर लेने के लिये अदालत के समक्ष अर्जी दी है. पुलिस सूत्र ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ से गिरोह के सरगना हबिबुल रहमान उर्फ हापा समेत भाग गये तीन आरोपियों के संबंध में जरूरी तथ्य मिल सकेंगे.
सूत्र के अनुसार गिरफ्तार आरोपी इस्लामपुर थानांतर्गत बोटियापाड़ा के निवासी रहमान अली और निलाजी इलाके का निवासी रज्जाक मोहम्मद हैं. इनके पास से दो पाइपगन और दो जिंदा कारतूस बरामद किये गये हैं. इनके पास से एक मोटरबाइक भी जब्त की गयी है.
गिरफ्तार आरोपी इस्लामपुर महकमा क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में डकैती, छिनताई की घटनाओं में संलिप्त बताये जाते हैं. चोपड़ा थाना पुलिस सूत्र के अनुसार गुप्त सूचना के आधार पर एसआई पिन्टू बर्मन के नेतृत्व में एसआई पवित्र कुंडू, एसआई उमेश लेप्चा, एएसआई पल्लव गोस्वामी और एएसआई मिठुन पाल की टीम ने रविवार की देर रात को चोपड़ा थानांतर्गत हाथीघिसा इलाके से कुख्यात दोनों बदमाशों को गिरफ्तार किया.
पुलिस टीम ने मोटरबाइक पर अपराधियों का पीछा किया जिस दौरान गिरोह का सरगना हबिबुल रहमान उर्फ हाफा समेत तीन समाज विरोधी मौके से फरार हो गये. हालांकि बाकी दो को दबोच लिया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें