32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलपाईगुड़ी : गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की बढ़ायी जायेगी सुरक्षा, जंगल के बाहर व भीतर लगेंगे कई थर्मल कैमरे

जीरो बांध इलाके में बनेंगे दो वाच टॉवर वनकर्मियों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करना होगा जलपाईगुड़ी : बीते 25 दिसंबर को गैंडे की हत्या के बाद उसका सिंग काटे जाने की घटना के बाद गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे है. इसके लिए राष्ट्रीय उद्यान के बाहर व भीतर […]

  • जीरो बांध इलाके में बनेंगे दो वाच टॉवर
  • वनकर्मियों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करना होगा
जलपाईगुड़ी : बीते 25 दिसंबर को गैंडे की हत्या के बाद उसका सिंग काटे जाने की घटना के बाद गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे है. इसके लिए राष्ट्रीय उद्यान के बाहर व भीतर कई थर्मल कैमरे लगाये जायेंगे. गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान के भीतर रामशाई एवं वामनडांगा तंडु के पास जीरो बांध इलाके में दो वाच टावर बनाये जायेंगे.
रविवार को जलपाईगुड़ी गोरुमारा वन्यप्राणी विभाग कार्यालय में राज्य वन्यप्राणी विभाग के पीसीसीएफ (साधारण) सिद्धार्थ बरारी, सीसीएफ (उत्तरबंग) उज्ज्वल घोष एवं गोरुमारा वन्यप्राणी विभाग की डीएफओ निशा गोस्वामी के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी.
वहीं पीसीसीएफ (साधारण) के पास लिखित तौर पर तृणमूल समर्थित पश्चिमबंग राज्य सरकार कर्मचारी फेडरेशन (फॉरेस्ट विंग) के जिला कमेटी से अलग राइनो प्रोटक्शन फोर्स गठन की मांग की गयी है.
गोरुमारा में गेंडे का सिंग काटने के बाद से राज्य वन विभाग के अधिकारी एक के बाद एक गोरुमारा में आकर यहां की अंदरुनी सुरक्षा को बढ़ाने पर जोर दिया है. घटना के बाद से पीसीसीएफ (वन्यप्राणी) संदीप सुंद्रीयाल, पीसीसीएफ तथा हेड ऑफ द फॉरेस्ट एनके पांडे, पीसीसीफ (वन्यप्राणी) रविकांत सिन्हा के बाद रविवार को फिर सिद्धार्थ बरारी गोरुमारा पहुंचे है.
उन्होंने उत्तरंबागल के मुख्य वनपाल उज्ज्वल घोष, डीएफओ नीशा गोस्वामी, अतिरिक्त वनाधिकारियों के साथ जंगल की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर लगभग 2 घंटे तक बैठक चली. फेडरेशन फॉरेस्ट विंग की जिला कमेटी सिद्धार्थ बरारी से मिले.
कमेटी के जिला अध्यक्ष प्रवीर भट्टाचार्य ने बताया कि उनलोगों ने गोरुमारा व जलदापाड़ा में अलग राइनो प्रोटक्शन फोर्स गठित करने की लिखित मांग की है. यह फोर्स जंगल के भीतर वनकर्मियों के सहयोग से काम करेगा. नये वाच टावर के निर्माण के साथ ही वनकर्मियों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करना होगा.
गोरुमारा वन्यप्राणी विभाग के डीएफओ नीशा गोस्वामी ने बताया कि गोरुमारा के अंदरुनी सुरक्षा को लेकर कई योजनाओं पर विचार चल रहा है. फिलहाल गोरुमारा के भीतर विभिन्न महत्वपूर्ण इलाकों (गराती बीट) सहित संरक्षित वनांचल के भीतर थर्मल कैमरा लगाया जायेगा.
ये कैमरे रात को भी तस्वीर लेने में सक्षम होगा. इसके साथ ही वन रक्षाकर्मी की संख्या बढ़ाने, स्थानीय संयुक्त वन संचालन एवं इको डेवलपमेंट कमेटी सदस्य को विभिन्न काम में तैनात करना, नाइट वीजन कैमरे लगाना आदि मामलों पर चर्चा हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें