20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिलीगुड़ी : रेलयात्री लाइव देख सकेंगे अपना खाना पकते

सिलीगुड़ी : हर दिन भारतीय ट्रेनों में करोड़ों लोग यात्रा करते हैं. इनमें से बड़ी संख्या में लोग रेलवे की ओर से उपलब्ध कराये जानेवाले भोजन पर निर्भर होते हैं. अक्सर ही ट्रेनों में मिलनेवाले भोजन की गुणवत्ता पर सवाल उठते रहते हैं. यात्रियों के मन से सभी तरह के संदेह दूर करने के लिए […]

सिलीगुड़ी : हर दिन भारतीय ट्रेनों में करोड़ों लोग यात्रा करते हैं. इनमें से बड़ी संख्या में लोग रेलवे की ओर से उपलब्ध कराये जानेवाले भोजन पर निर्भर होते हैं. अक्सर ही ट्रेनों में मिलनेवाले भोजन की गुणवत्ता पर सवाल उठते रहते हैं. यात्रियों के मन से सभी तरह के संदेह दूर करने के लिए आइआरसीटीसी ने एक नयी व्यवस्था की है.
अब यात्री खुद देख सकेंगे कि उनका खाना कैसे पक रहा है और उसकी कैसे पैकिंग हो रही है. इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक मॉड्यूल तैयार किया है, जो सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से खुद ही गड़बड़ियों को पकड़ लेगा.
नयी व्यवस्था के तहत रेल यात्री आइआरसीटीसी के किचेन से सीधा प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) चौबीसों घंटे इंटरनेट के जरिये देख सकेंगे. सीसीटीवी कैमरे दिखायेंगे कि खाना कैसे पक और पैक किया जा रहा है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे जोन में इआरसीटीसी का कटिहार स्थित बेस किचेन ऐसा पहला बेस किचेन बन गया है जहां की लाइव स्ट्रीमिंग होगी.
बता दें कि कटिहार बेस किचेन से राजधानी समेत कई एक्सप्रेस ट्रेनों में भोजन की आपूर्ति की जाती है. फिलहाल एनएफ रेलवे के पांच बेस किचेन कटिहार, एनजेपी, न्यू कूचबिहार, गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में हैं. धीरे-धीरे सभी बेस किचेनों से सीधे प्रसारण की सुविधा शुरू की जायेगी.
उल्लेखनीय है कि रेल मंत्री ने पीयूष गोयल ने पारदर्शिता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए इस तरह का कदम उठाने का निर्देश दिया था. गुणवत्ता पर निगरानी रखने में वोबोट नामक कृत्रिम बुद्धि से लैस प्रणाली मददगार होगी. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर यदि उसे कोई समस्या नजर आयेगी, तो वह संबंधित लोगों को ई-मेल के जरिये अलर्ट भेजेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें