34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सोमवार से चेंगमारी चाय बागान खुलने की उम्मीद

जलपाईगुड़ी : एशिया के दूसरे सबसे बड़े चाय बागान चेंगमारी के जल्द ही खुलने की उम्मीद जगी है. ऐसी संभावना बन रही है कि आगामी सोमवार से चाय बागान में कामकाज सामान्य रूप से होने लगेगा. हालांकि शुक्रवार को फिर त्रिपक्षीय वार्ता होनी है. उम्मीद है कि उसमें स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो जायेगी. गुरुवार […]

जलपाईगुड़ी : एशिया के दूसरे सबसे बड़े चाय बागान चेंगमारी के जल्द ही खुलने की उम्मीद जगी है. ऐसी संभावना बन रही है कि आगामी सोमवार से चाय बागान में कामकाज सामान्य रूप से होने लगेगा. हालांकि शुक्रवार को फिर त्रिपक्षीय वार्ता होनी है. उम्मीद है कि उसमें स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो जायेगी.
गुरुवार को जलपाईगुड़ी शहर में डिप्टी लेबर कमिश्नर के ऑफिस में त्रिपक्षीय वार्ता हुई, जिसे सफल बताया गया है. हालांकि कई ऐसे मसले हैं जिन्हें अभी सुलझाना बाकी है. इसलिए सभी की नजर शुक्रवार को अगले दौर की बातचीत पर केंद्रित है.
वार्ता में भाग लेने वाले तृणमूल समर्थित चाय श्रमिक संगठन और माकपा समर्थित चाय मजदूर यूनियन के नेताओं ने वार्ता को उत्साहजनक बताया है. बता दें कि बीते 24 दिसंबर को श्रमिक-प्रबंधन के बीच विवाद के चलते प्रबंधन के लोग बागान छोड़कर चले गये थे.
उसके बाद से ही 1400 हेक्टेयर जमीन में लगे चाय बागान के श्रमिकों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. इस बागान में 2722 स्थायी श्रमिक और करीब चार हजार अस्थायी श्रमिक काम करते हैं. चाय श्रमिक बहुल चेंगमारी की आबादी करीब 14000 है. यहां के कुल मतदाता करीब आठ हजार हैं, जबकि कुल बूथों की संख्या नौ है.
माकपा समर्थित चाय बागान मजदूर यूनियन के जिलाध्यक्ष जियाउर आलम ने बताया कि हमें उम्मीद है कि सोमवार से बागान सामान्य रूप से चालू हो जायेगा. वहीं, चाय बागान तृणमूल कांग्रेस मजदूर यूनियन के केंद्रीय सचिव अमरनाथ झा ने बताया कि साप्ताहिक अवकाश और कारखाने के कामकाज को लेकर बातचीत सफल रही. सोमवार से बागान खुले, इसके लिए प्रयास चल रहे हैं.
नागराकाटा के विधायक सुकरा मुंडा ने बताया कि बैठक आशा के अनुरूप हुई. शुक्रवार की बातचीत में ऐसी कोशिश की जायेगी कि सोमवार से बागान खुल जाये.
टी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उत्तर बंगाल सचिव रामअवतार शर्मा ने बताया कि बैठक सार्थक रही. शुक्रवार को फिर बैठक बुलायी गयी है. उसमें ठोस निर्णय लेने के लिये प्रयास किया जा रहा है. वहीं, जिला उप श्रमायुक्त पार्थ विश्वास ने कहा, ‘आज वह बागान खुलने को लेकर कोई मंतव्य नहीं करेंगे. शुक्रवार की वार्ता में ही अंतिम निर्णय लिया जायेगा.’
छुट्टी का दिन बदलने से उपजा था विवाद
चेंगमारी चाय बागान में अन्य बागानों की तरह रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है. कारण कि इस दिन हाट भी लगती है, जहां श्रमिक अपनी जरूरत की चीजें खरीदते हैं. इस बीच बागान प्रबंधन ने साप्ताहिक अवकाश सोमवार को घोषणा कर दी, जिससे श्रमिक नाराज हो गये. आरोप है कि इस विवाद को लेकर कई श्रमिकों ने बागान के सहायक मैनेजर कमलेश झा पर बीते 24 दिसंबर को हमला कर दिया.
इस सिलसिले में पांच श्रमिक गिरफ्तार कर लिये गये. वहीं असुरक्षा का हवाला देकर प्रबंधन के लोग बागान छोड़कर चले गये. उसके बाद से ही चाय बागान में काम बंद है. उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व भी त्रिपक्षीय वार्ता बुलायी गयी थी लेकिन प्रबंधन के लोगों के नहीं आने से वह वार्ता निष्फल हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें