24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दार्जिलिंग : वंदना का नाम होगा प्रस्तावित

गोरखालीग नेता देव प्रकाश राई की 92वीं जयंती मनी दार्जिलिंग : शहर के लाडेनला रोड स्थित अखिल भारतीय गोरखालीग के केंद्रीय कार्यालय में गोरखालीग नेता देव प्रकाश राई की 92वीं जयंती समारोह का आयोजन सोमवार को किया गया. जयंती समारोह में पार्टी की ओर से जनवरी में होने वाली सर्वदलीय बैठक पर विचार किया गया. […]

गोरखालीग नेता देव प्रकाश राई की 92वीं जयंती मनी
दार्जिलिंग : शहर के लाडेनला रोड स्थित अखिल भारतीय गोरखालीग के केंद्रीय कार्यालय में गोरखालीग नेता देव प्रकाश राई की 92वीं जयंती समारोह का आयोजन सोमवार को किया गया. जयंती समारोह में पार्टी की ओर से जनवरी में होने वाली सर्वदलीय बैठक पर विचार किया गया.
इसके लिये गोरखालीग के महासचिव ने पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार के लिये वंदना राई के उम्मीदवारी की बात कही. सर्वदलीय बैठक में पार्टी की ओर से बंदना राई के नाम को उम्मीदवार के तौर पर रखा जायेगा.
समारोह में पार्टी अध्यक्ष एसके प्रधान, महासचिव प्रताप खाती, मीणा सुब्बा, असम से यम प्रसाद आचार्य, पिताम्बर जोशी आदि केन्द्रीय नेतृत्वगणों ने हिस्ला लिया. कार्यक्रम के शुभारम्भ में गोर्खालीग नेता देव प्रकाश राई की तस्वीर के आगे दीप जलाकर खदा अर्पित किया गया. इसके बाद संगठनिक विषयों पर काफी लम्बे समय तक चर्चा की गयी.
बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुये पार्टी अध्यक्ष एसके प्रधान ने गोरखालीग पार्टी के वरिष्ठ नेता देव प्रकाश राई के 92वीं जन्म जयंती का पालन किया गया. इस मौके पर सांगठनिक विषयों पर काफी देर तक चर्चा-परिचर्चा हुयी. देश के अन्य राज्यों में गोर्खा वोटर एक निर्णायक अवस्था में हैं. इसलिये अब गोर्खालैंड आंदोलन केवल दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र से नहीं, बल्कि देश के अन्य राज्यों से भी होना जरूरी है.
आगामी 2019 में सम्पन्न होने जा रहे लोकसभा चुनाव में देश के उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे आसाम के लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में गोरखा वोटर एक निर्णयक स्थिति में होने के कारण गोर्खालीग पार्टी ने जिसको समर्थन देगा, उसे गोर्खालैंड की मांग को समर्थन करना होगा. सांसद गोर्खालैंड के लिये काम करने का वचन देगा.
उसी उम्मीदवार को गोर्खालीग समर्थन करेगा. ऐसा नहीं होने पर गोरखालीग अपने बल बूते उम्मीदवार खड़ा करने पर भी विचार कर सकता है. श्री प्रधान ने जयंती समारोह में अंश ग्रहण करने के लिये आये हुये असम के यम प्रसाद आचार्य को गोरखालीग केन्द्रीय कमिटी ने केन्द्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है. गोर्खालीग केन्द्रीय महासचिव प्रताप खाती ने कहा कि गोरखालीग ने पिछले कुछ दिनों से दार्जिलिंग लोकसभा सीट से संयुक्त एवं भूमि पुत्र उम्मीदवार की बात की जा रही है.
इसी विषय पर गोर्खालीग ने आगामी जनवरी माह के दूसरे सप्ताह में सर्वदलीय बैठक बुलाने का मन बनाया है. आयोजित सर्वदलीय बैठक में गोजमुमो, गोरामुमो, तृणमूल कांग्रेस, हिल कांग्रेस, माकपा, क्रामाकपा, जन आंदोलन पार्टी, भाजपा सबको को आमंत्रित किया जायेगा. बैठक के स्थान के बारे में पूछे जाने पर महासचिव खाती ने कहा कि बैठक कालिम्पोंग में किये जाने की संभावना है. आयोजित सर्वदलीय बैठक की मेज पर गोर्खालीग पार्टी ने दार्जिलिंग लोकसभा सीट से बन्दना राई के नाम का प्रस्ताव रखने की बात कही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें