29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी : भू-माफिया लक्ष्मण गिरफ्तार, प्राथमिकी दर्ज

मणिपुरी नागरिक से धोखाधड़ी मामले में प्राथमिकी दर्ज सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी में दूध बेचने से जीवन की यात्रा शुरू करने वाले लक्ष्मण शर्मा वर्तमान में करोड़ों रुपये का मालिक बताया जा रहा है. उसने खटाल व्यवसाय से अपने कारोबार की शुरूआत की थी. उसके बाद देखते ही देखेते वह जमीन की हेराफेरी का मास्टरमाइंड बन […]

मणिपुरी नागरिक से धोखाधड़ी मामले में प्राथमिकी दर्ज

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी में दूध बेचने से जीवन की यात्रा शुरू करने वाले लक्ष्मण शर्मा वर्तमान में करोड़ों रुपये का मालिक बताया जा रहा है. उसने खटाल व्यवसाय से अपने कारोबार की शुरूआत की थी.

उसके बाद देखते ही देखेते वह जमीन की हेराफेरी का मास्टरमाइंड बन गया. पुलिस ऐसा ही दावा कर रही है. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के प्रधान नगर, बागडोगरा, माटीगाड़ा सहित दार्जिलिंग जिला पुलिस के विभिन्न थानों में उसके खिलाफ जमीन की हेराफेरी, अवैध कब्जा करने व रूपया गबन के कई मामले दर्ज हैं.

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद भूमाफिया के खिलाफ हरकत में आयी सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने बीते 21 दिसंबर को भूमाफिया के आरोप में लक्ष्मण शर्मा को गिरफ्तार किया. फिलहाल वह पूछताछ के लिए प्रधान नगर थाना पुलिस के रिमांड पर है. थाने के लॉकअप में उससे विभिन्न राज उगलवाने में पुलिस लग गयी है.

पूर्वोत्तर भारत का प्रवेश द्वार माने जाने वाले सिलीगुड़ी शहर की आबादी कई गुना बढ़ चली है. पहाड़ सहित पड़ोसी राज्य सिक्किम, बिहार, झारखंड, मणिपुर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के अलावा दक्षिण भारत से लोग भी यहां आकर बस गये हैं.

जनसंख्या वृद्धि के साथ घर, फ्लैट व जमीन की मांग भी बढ़ी. जिसके बाद सिलीगुड़ी में भूमाफिया गिरोह भी काफी सक्रिय हुआ. फिलहाल सिलीगुड़ी शहर से सटे चंपासारी, देवीडांगा, मिलनमोड़, गुलमा, दागापुर, सुकना, माटीगाड़ा, बागडोगरा, नक्सलबाड़ी, खोड़ीबाड़ी, पानीटंकी आदि इलाकों में भूमाफिया गिरोह ने काफी उत्पात मचा रखा है. भूमाफिया गिरोह में लक्ष्मण शर्मा का नाम अग्रणी बताया जा रहा है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार लक्ष्मण शर्मा वर्ष 1995 में सिलीगुड़ी आया था. इससे पहले लक्ष्मण शर्मा मणिपुर का निवासी था. उसके पिता की मौत के बाद उसकी मां कृष्ण माया ने मणिपुर निवासी ठाकुर प्रसाद भट्टाराई से शादी कर ली थी.

सौतेले पिता ठाकुर प्रसाद भट्टाराई व मां कृष्ण माया भट्टाराई के साथ लक्ष्मण शर्मा सिलीगुड़ी शहर के सटे मिलनमोड़ के कराईबाड़ी गांव में रहने लगा. उसके पिता ने गाय व भैंस पालना शुरू किया. मवेशियों की संख्या एक से दो और दो चार होती गयी.

ठाकुर प्रसाद भट्टाराई ने खटाल बनाकर दूध बेचने का व्यवसाय शुरू किया. दूध व्यवसाय के साथ लक्ष्मण शर्मा ने ग्रील व शीशा का काम भी शुरू किया. जसकी मदद से उसने अपनी जान-पहचान बढ़ायी और जमीन की दलाली में लग गया. सूत्रों के अनुसा वर्ष 2008-09 के बाद लक्ष्मण शर्मा भूमाफिया गिरोह के साथ पूरी तरह से सक्रिय हुआ.

ट्राइबल व सरकारी जमीन के कागजातों में हेराफेरी कर भिन्न राज्यों के खरीददारों को जमीन बेचना ही इसका मुख्य पेशा बन गया. मिलनमोड़, देवीडांगा, माटीगाड़ा, दागापुर, सुकना इलाके में कई धांधली करने के बाद लक्ष्मण ने अपना बसेरा ही बदल लिया. मिलनमोड़ छोड़कर वह बागडोगरा में अपना आलीशान मकान बनाकर रहने लगा.

सिलीगुड़ी समेत अन्य थानों में कई मामले दर्ज

विश्वस्त सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2009 में मणिपुर के खला पाड़ा निवासी प्रकाश थापा, उनकी बहन, उनकी शाली व उनके ससुर ने मिलनमोड़ के दरियाग्राम मौजा में 25 कट्ठा जमीन लक्ष्मण शर्मा से पूरे 9 लाख रूपये में खरीदी. लक्ष्मण शर्मा की मां कृष्णमाया भट्टाराई ने जमीन की रजिस्ट्री दी. इस जमीन की खरीद-विक्री में खरीददार प्रकाश थापा के एक रिश्तेदार केसर कार्की भी शामिल थे.

जमीन खरीदने के बाद प्रकाश थापा पूरे जमीन की चहारदीवारी कर वापस मणिपुर लौट गये. बाद में स्थानीय लोगों ने पूरा वाल ढाह दिया. जानकारी मिलने पर प्रकाश थापा फिर सिलीगुड़ी लौटे और जमीन की चहारदीवारी करानी चाही. लेकिन स्थानीय निवासी राजेन कुजुर ने उस जमीन को अपना बताकर घेराबंदी नहीं करने दिया.

इसके बाद लक्ष्मण शर्मा भी सामने आने से कतराने लगा. प्रकाश थापा ने वैकल्पिक जमीन या रूपया लौटाने का प्रस्ताव भी लक्ष्मण के सामने रखा. कोई और रास्ता न देखकर प्रकाश थापा ने बीते अक्टूबर महीने प्रधान नगर थाने में लक्ष्मण शर्मा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी. इसी मामले में प्रधान नगर थाना पुलिस ने बीते 21 अगस्त को मिलनमोड़ इलाके से लक्ष्मण शर्मा को गिरफ्तार किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें