31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टीपूखोला में हाथी का शव बरामद, वन विभाग में खलबली

सिलीगुड़ी : सिलिगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट के अधीन बेंगडूबी इलाके से एक हाथी का शव मिलने से खलबली मच गई. शुक्रवार सुबह वन कर्मियों की नजर मृत हाथी पर पड़ी. उन्हीं लोगों ने इसकी जानकारी वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी. वन विभाग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाथी के शव को बागडोगरा रेंज […]

सिलीगुड़ी : सिलिगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट के अधीन बेंगडूबी इलाके से एक हाथी का शव मिलने से खलबली मच गई. शुक्रवार सुबह वन कर्मियों की नजर मृत हाथी पर पड़ी. उन्हीं लोगों ने इसकी जानकारी वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी. वन विभाग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाथी के शव को बागडोगरा रेंज के टीपूखोला में सुबह 6 बजे देखा गया.
हाथी की उम्र करीब 10 साल रही होगी अभी मौत के कारणों का पता नहीं चल सका है. वन विभाग सूत्रों ने आगे बताया कि शुक्रवार सुबह जब वनकर्मी जंगल की रखवाली के क्रम में टीपूखोला इलाके से गुजर रहे थे तभी उनकी नजर एक मृत हाथी पर पड़ी.
एक विशाल हाथी का शव देखते ही वन कर्मियों के होश उड़ गये. बागडोगरा रेंज के साथ ही कर्सियांग से भी वन विभाग की एक टीम मौके पर पहुंची एवं पूरे मामले की जांच में जुट गई.
कर्सियांग के डीएफओ संदीप बेरीवाना का कहना है कि माना संभवत किसी बीमारी के कारण हाथी की मौत भी हुयी होगी. हालांकि मौत के सही कारणों का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद ही हो सकेगा.
बागडोगरा के रेंज ऑफिसर टीटी भुटिया ने बताया है कि अभी हाथी के मौत के कारणों का पता नहीं चल सका है. चिकित्सकों की एक टीम मृत हाथी के शव की जांच कर रही है . हाथी का पोस्टमार्टम कराया जा रहा. है एक बार पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ जाए तो मौत के सही कारणों का पता चल सकेगा. हाथी के शरीर में चोट के निशान कहीं भी नहीं पाए गए हैं .
हांलाकि मलद्वार से रक्त निकलते देखा गया. ऐसा तभी होता है जब हाथी के अमाशय में रक्तक्षरण हो. ऐसा होने पर हाथी की मौत हो जाती है. जिस जगह से हाथी का शव बरामद हुआ है,वहां कई और हाथियों के पांव के निशान भी पाये गए.
शायद यह हाथी अपनी झुंड में रहा होगा. अचानक मर जाने के कारण झुंड के अन्य हाथी आगे निकल गये होंगे. इसलिए ऐसा नहीं लगता है कि हाथी को किसी ने मारा है.
हो सकता है बीमारी की वजह से हाथी की मौत हुई होगी. दूसरी ओर हाथी के मरने की खबर मिलते ही काफी संख्या में स्थानीय लोग भी हाथी को देखने के लिए मौके पर पहुंचे. पोस्टमार्टम के बाद वन विभाग ने हाथी का अंतिम संस्कार कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें