24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जलपाईगुड़ी : गैंडा शिकार की जांच को आ रहे शीर्ष वन अधिकारी

जलपाईगुड़ी : गोरुमारा नेशनल पार्क क्षेत्र में जहर देकर गैंडे की हत्या करने वाले तीन आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद वन विभाग ने अपने एक शीर्ष अधिकारी को इसकी जांच के लिये गोरुमारा भेजा है. राज्य के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वनपाल एस सुंद्रियाल के साथ आ रहे हैं उत्तर बंगाल के अतिरिक्त मुख्य वनपाल (वन्य […]

जलपाईगुड़ी : गोरुमारा नेशनल पार्क क्षेत्र में जहर देकर गैंडे की हत्या करने वाले तीन आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद वन विभाग ने अपने एक शीर्ष अधिकारी को इसकी जांच के लिये गोरुमारा भेजा है. राज्य के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वनपाल एस सुंद्रियाल के साथ आ रहे हैं उत्तर बंगाल के अतिरिक्त मुख्य वनपाल (वन्य प्राणी डिवीजन) उज्ज्वल घोष.
गुरुवार को इसकी जानकारी एस सुंद्रियाल ने खुद फोन पर दी है. उन्होंने बताया कि वे जहां मृत गैंडा मिला है उस इलाके का जायजा लेंगे. शिकारी कहां से गोरुमारा में प्रवेश किये हैं और किस तरह जहर देकर गैंडा को मारा है इसकी पूरी जांच करेंगे. वे सुरक्षा में हुई संभावित चूक की पड़ताल करने के अलावा वनकर्मियों और महावतों से भी बात करेंगे. गश्त बढ़ाने को लेकर भी वे अधिकारियों से बातचीत कर फैसला लेंगे.
वे वन सुरक्षा कमेटी के सदस्यों से भी मिलेंगे. शिकारियों के साथ वनबस्ती के निवासियों की कोई सांठगांठ है या नहीं इस पक्ष की भी पड़ताल करेंगे. हालांकि उन्होंने इस वक्त वन विभाग की चूक के बारे में कुछ ज्यादा बताने से बचे. उनका कहना है कि विभागीय जांच में ही सारे पहलू के तथ्य सामने आ जायेंगे.
उल्लेखनीय है कि बीते मंगलवार को नियमित गश्त के दौरान गोरुमारा में वनकर्मियों को मृत गैंडा मिला था. उसकी सींग काट ली गयी थी. हालांकि उसके शरीर पर किसी गोली के निशान नहीं मिलने से उसकी हत्या जहर से होने की आशंका की गयी. इस बात की तस्दीक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से भी हो गयी है. इस घटना के सिलसिले में मेटेली के धूपझोड़ा से दो और चालसा से एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.
इन्हें 14 रोज की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. उसके बाद पुलिस उन्हें रिमांड पर लेकर पूछताछ कर सकती है. गौरतलब है कि लगातार दो गैंडों की हत्या के बाद वन विभाग की नींद उड़ी हुई है. वह पूरे मामले की तह तक जाकर जड़ पर ही प्रवार करने की तैयारी में है. वहीं, गैंडों की सुरक्षा को लेकर नागराकाटा थानांतर्गत बामनडांगा चाय बागान के निकट गोरुमारा जंगल में पुलिस कैम्प बनाया गया है.
आसपास के इलाकों में संदिग्ध लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है. उधर, पिछले दो सप्ताह में दो दिन बामनडांगा चाय बागान के श्रमिक लाइन में एक गैंडा घुसा था. उनकी हिफाजत पर भी वन विभाग की कड़ी नजर है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें