33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलपाईगुड़ी : बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को लेकर रेलवे की चित्रांकन मुहिम

जलपाईगुड़ी : केंद्र की मोदी सरकार के बहु प्रचारित अभियान बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के प्रचार के लिये रेलवे ने एक अभिनव प्रयोग शुरु किया है. इसके तहत विभिन्न रेलवे स्टेशनों में इस योजना के तहत पेशेवर कलाकारों के जरिये चित्र बनवाये जा रहे हैं ताकि आम लोगों तक बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का […]

जलपाईगुड़ी : केंद्र की मोदी सरकार के बहु प्रचारित अभियान बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के प्रचार के लिये रेलवे ने एक अभिनव प्रयोग शुरु किया है. इसके तहत विभिन्न रेलवे स्टेशनों में इस योजना के तहत पेशेवर कलाकारों के जरिये चित्र बनवाये जा रहे हैं ताकि आम लोगों तक बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का संदेश गहरे तक अपनी पैठ बना सके.
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की पहल पर जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन में इस विषय को लेकर परिचय इंडिया नामक संस्था ने चित्रांकन का काम शुरु कर दिया है. इन चित्रों के जरिये प्लेटफार्म पर उतरते ही यात्रियों को दीवालों और खंभों पर आकर्षक चित्र दिखायी देंगे जो लोगों को शिशु श्रम, बाल विवाह, नारी उत्पीड़न, दुष्कर्म जैसे अपराधों की ओर ध्यान दिलायेंगे.
आगामी 13 दिसंबर को अलीपुरद्वार डिवीजन के डीआरएम जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन में इस योजना का आगाज करेंगे. असम को छोड़कर बंगाल के कलाकार संयुक्त रुप से इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं. मंगलवार को रोड स्टेशन पर यात्रियों ने इन चित्रकारी को देखकर उसकी सराहना की. एक यात्री श्रीराधा मुखर्जी ने इस तरह की पहल का स्वागत किया है.
परिचय इंडिया के इंटीरियर डिजाइनर अनूप दे को आज अपनी 40 सदस्यीय टीम के साथ इस कलाकारिता में जुटे हुए दिखे. उन्होंने बताया कि इन चित्रों के जरिये भ्रूण हत्या और बाल विवाह के अलावा बेटियों की उचित शिक्षा, पोषण और देखभाल का संदेश दिया गया है.
यह मुहिम बेटियों को सुरक्षित भविष्य देने के अलावा उन्हें आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अग्रसर करने की है जो देशहित में है. उन्होंने बताया कि सबसे पहले बिहार के मधुवनी स्टेशन में वहां के मधुवनी कला के आधार पर इस तरह की चित्रकारी शुरु की गयी. इसी तरह जोधपुर राजस्थान के अलावा कूचबिहार और जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन में यह योजना लागू की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें