34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इंस्पेक्टर ने लिया विस्फोट स्थल का जायजा, क्षतिग्रस्त सिलिंडर तक नहीं पहुंच सके अधिकारी

जलपाईगुड़ी : कोल्ड स्टोरेज के अमोनिया गैस सिलिंडर विस्फोट घटना के बाद मंगलवार को उत्तर बंगाल के फैक्ट्री इंसपेक्टर शीतघर पहुंचे. वहां का उन्होंने जायजा लिया. हालांकि शीतघर की छत और दीवाल की हालत इतनी खस्ता है कि सिलिंडर के विस्फोट स्थल तक वे नहीं पहुंच सके. वहीं, दुर्घटनास्थल के टैंक में अभी भी बड़ी […]

जलपाईगुड़ी : कोल्ड स्टोरेज के अमोनिया गैस सिलिंडर विस्फोट घटना के बाद मंगलवार को उत्तर बंगाल के फैक्ट्री इंसपेक्टर शीतघर पहुंचे. वहां का उन्होंने जायजा लिया. हालांकि शीतघर की छत और दीवाल की हालत इतनी खस्ता है कि सिलिंडर के विस्फोट स्थल तक वे नहीं पहुंच सके. वहीं, दुर्घटनास्थल के टैंक में अभी भी बड़ी मात्रा में अमोनिया गैस मौजूद है.
उसे खाली करने के लिये कोलकाता से एक खाली टैंक मंगाया गया है. घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड के कर्मचारी 24 घंटे तैनात हैं. घटना घटने के 24 घंटे के बाद भी इलाके के लोगों में दहशत कम नहीं हुई है. करीब एक किलोमीटर के दायरे में फैले गैस के बाद आधे से अधिक लोग इलाका छोड़ चुके हैं. पूरी गैस खाली नहीं होने तक ये लोग वापस लौटने के मूड में नहीं हैं.
उल्लेखनीय है कि सोमवार को तड़के तीन बजे के करीब अमोनिया गैस का सिलिंडर फटने से गैस का इलाके में रिसाव हो गया जिससे स्थानीय लोग अस्वस्थ होने लगे. लोग इलाका छोड़कर दूर शरण ली. फैक्ट्री इंसपेक्टर श्यामल कुमार मंडल ने कोल्ड स्टोरेज की मशीनरियों के दायित्व में रहे कर्मचारी रमेश क्षेत्रपाल को लेकर गैस प्लांट का संक्षिप्त जायजा लिया. उन्होंने वाल्वों और मीटरों की जांच की.
उन्होंने गैस पाइपलाइनों का एक नक्शा भी तैयार किया. हालांकि बिल्डिंग और दीवालों की हालत इतनी खराब है कि मूल हिस्से में जाना संभव नहीं हुआ. गौरतलब है कि शीतघर के पीछे रानीनगर से हलदीबाड़ी जाने वाली रेलवे लाइन है. ट्रेन के कंपन से ही दीवाल के क्षतिग्रस्त हिस्से गिरने लगते हैं.
जांच के बाद श्यामल कुमार मंडल ने बताया कि हालात काफी खराब होने से वे भीतर नहीं जा सके. शीतघर के प्लांट टेस्टिंग सर्टिफिकेट की जांच की जा रही है. वहीं, कर्मचारी रमेश क्षेत्रपाल ने बताया कि कोल्ड स्टोरेज के दो हिस्से हैं. प्रत्येक हिस्से में 16 साचड्राम या सिलिंडर हैं. इनमें से एक फटा है. इनका प्राथमिक अनुमान है कि सिलिंडर के लोहे के पत्तर की झलाई वाले ज्वाइंट से यह विस्फोट हुआ है.
यहां के ऑफिस कर्मचारी पल्लव देवनाथ ने कहा कि कोलकाता से एक खाली टैंकर आ रहा है. यहां मौजूद अमोनिया गैस को उसमें भरा जायेगा. जब तक गैस खाली नहीं होगी तब तक फायर ब्रिगेड के कर्मचारी तैनात रहेंगे.स्थानीय निवासी विश्वजीत सरकार ने बताया कि अभी भी मोहल्ले के आधे लोग घर छोड़ चुके हैं. लोग आशंकित हैं. हम चाहते हैं कि जल्द से जल्द गैस को खाली किया जाये.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें