27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नागराकाटा : अचानक गर्मी बढ़ने से जनजीवन अस्त-व्यस्त

नागराकाटा : अचानक तापमान पढ़ने के कारण पूरे डुआर्स में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भीषण गर्मी से इलाके के लोग परेशान हैं. रविवार को दिन में तापमान 38 डिग्री से ज्यादा रिकार्ड किया गया. इस तेज गर्मी का असर बाजारों में भी देखने को मिल रहा है. खासकर इलाके में लगने वाला साप्ताहिक हाट […]

नागराकाटा : अचानक तापमान पढ़ने के कारण पूरे डुआर्स में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भीषण गर्मी से इलाके के लोग परेशान हैं. रविवार को दिन में तापमान 38 डिग्री से ज्यादा रिकार्ड किया गया. इस तेज गर्मी का असर बाजारों में भी देखने को मिल रहा है. खासकर इलाके में लगने वाला साप्ताहिक हाट बाजार तो बिलकुल ही सूना रहा. साप्ताहिक हाट में दुकान लगाने वाले व्यापारियों ने बताया कि गर्मी के कारण ग्राहक बाजार में काफी कम पहुंचे, जिससे अच्छा खासा नुकसान उठाना पड़ा.
व्यापारियों ने बताया कि खुदरा दुकानदारों को गर्मी की मार के कारण बड़ी आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ा है. वैसे भी डुआर्स चाय बागान क्षेत्रों में ज्यादातर रविवार को ही साप्ताहिक हाट लगा करता है. जहां से सप्ताह भर के लिये जरूरी घरेलू सामान श्रमिक खरीद कर ले जाते हैं. अन्य दिनों में चाय श्रमिक चाय बागान के कामों में व्यस्त रहने के कारण हाट बाजार आ नहीं सकते.
इसलिए वे लोग साप्ताहिक हाट से ही खरीददारी करते हैं. लेकिन अचानक गर्मी होने के कारण सप्ताहिक हाट में लोग नहीं पहुंचे. जिसके कारण व्यापारियों को नुकशान उढ़ाना पड़ा है. डुआर्स के उदलाबाड़ी, मालबजार, क्रांति, मेटली, नागराकाटा, चंपागुड़ी, लुकसान, बानारहाट, बीरपाड़ा सहित अन्य स्थानों में रविवार को हाट लगता है.
गर्मी के कारण सभी जगह हाटों में सुनसान ही दिखायी दिया. लुकसान हाट के मुर्गी व्यापारी विकास तमांग, कपड़ा व्यापारी खेदन प्रसाद, मछली व्यापारी मोहम्द मिंटु, सब्जी व्यापारी राजेश प्रसाद ने बताया कि गर्मी के कारण बाजार में ग्राहक शून्य हैं. यहां पर भूटान, चेंगमारी, ग्रासमोड़, घाटिया, केरन, धरनीपुर, लाल झमेला बस्ती से लोग खरीद-बिक्री करने के लिए आते हैं. हमारा व्यापार भी उनलोगों पर ही निर्भर है. हमलोग हाट में बिक्री करने के लिए सारा सामान महाजन के यहां से उधार लेकर आते हैं. बेचकर ही महाजन का उधार चुकाते हैं. लेकिन इसबार की गर्मी से हमलोगों को आर्थिक क्षति हो रही है.
इधर, स्थानीय लोगों ने भी भीषण गर्मी को देखकर चिंता व्यक्त किया है. इससे पहले इस तरह का गर्मी डुआर्स इलाके में अनुभव नहीं जाती थी. आज का तापक्रम 38 डिग्री से ऊपर था. डुआर्स चारो ओर से नदी-नाला, वन जंगलों से घिरा हुआ इलाका है. लेकिन इस तरह यहां पर गर्मी की तापक्रम बढ़ने के कारण से पर्यावरण प्रेमी भई चितिंत दिखाई देने लगे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें