36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोरूमारा जंगल की सुरक्षा होगी सुदृढ़

मयनागुड़ी : गोरूमारा जंगल में निगरानी के लिए नए वॉच टावर बनाए जा रहे हैं. इन वाच टावरों का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा होने को है. चमरामारी तथा गोरूमारा जंगल के बीच मूर्ति से लेकर नागराकाटा तक वाच टावर बनाए जा रहे हैं. यहां 24 घंटे वन कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी. वन विभाग के […]

मयनागुड़ी : गोरूमारा जंगल में निगरानी के लिए नए वॉच टावर बनाए जा रहे हैं. इन वाच टावरों का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा होने को है. चमरामारी तथा गोरूमारा जंगल के बीच मूर्ति से लेकर नागराकाटा तक वाच टावर बनाए जा रहे हैं. यहां 24 घंटे वन कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी. वन विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि एकबार वाच टावर बन जाने से गोरुमारा जंगल की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी. तस्करों तथा लकड़ी चोरों पर काबू करना संभव हो सकेगा.
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान गोरूमारा जंगल में वन्य प्राणियों के शिकार के कई मामले सामने आए हैं. खासकर गेंडे के मारने की कई घटनाएं हुई है. तस्कर गेंडा मारकर उसकी सींग ले जाते हैं. खुफिया सूत्रों ने भी बताया है कि गोरुमारा जंगल इलाके में बाहरी तस्कर सक्रिय हैं. इसके लिए वनक्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था तथा पेट्रोलिंग सुदृढ़ करने की सिफारिश भी खुफिया विभाग की ओर से की गई थी. उसके बाद वन विभाग ने आवश्यक कदम उठाए हैं . गोरूमारा जंगल इलाके में कई स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू हो गया है.
रामसाई के जलढाका नदी के बांध पर भी वाच टावर बन रहा है. कई अन्य स्थानों पर भी वाच टावर लगाए गए हैं. सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाएगी. गोरूमारा वन्य प्राणी विभाग की डीएफओ निशा गोस्वामी ने बताया है कि शीघ्र ही सभी वाच टावर बनकर तैयार हो जाएंगे. एक बार वाच टावर बन जाने के बाद वन क्षेत्र की सुरक्षा में काफी सुविधा हो जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें