28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सरस्वती पूजा‍: सिलीगुड़ी कॉलेज में विशेष तैयारी

सिलीगुड़ी : पूरे देश के साथ ही सिलीगुड़ी शहर में भी विद्या की देवी मां सरस्वती की अराधना की जा रही है. सरस्वती पूजा की शुरूआत शहर में कई स्थानों पर आज से ही हो गयी है. शहर व इसके आसपास के इलाके में लोग पूजा की खरीददारी करने में व्यस्त हैं. इसको लेकर सिलीगुड़ी […]

सिलीगुड़ी : पूरे देश के साथ ही सिलीगुड़ी शहर में भी विद्या की देवी मां सरस्वती की अराधना की जा रही है. सरस्वती पूजा की शुरूआत शहर में कई स्थानों पर आज से ही हो गयी है. शहर व इसके आसपास के इलाके में लोग पूजा की खरीददारी करने में व्यस्त हैं. इसको लेकर सिलीगुड़ी के मुख्य बाजारो में काफी भीड़ है.
सिलीगुड़ी के विभिन्न इलाके से काफी मूर्तिकार मां सरस्वती कि मूर्ति लेकर अस्पताल मोड़, विधान रोड आदि इलाके में पहुंचे हैं. सरस्वती की छोटी- बड़ी मूर्तियों से बाजार में एक अलग प्रकार की रौनक हैं.
मूर्तिकारों का कहना है कि सुबह के वक्त केवल शहर के बाहर से आये क्रेता ही मूर्तियों कि खरीददारी करते हैं.
बाकी शहर के लोग रात होने के बाद ही मूर्तियां खरीदने निकलते हैं. इनलोगों ने माना कि मूर्ति बनाना मुनाफे का सौदा नहीं रह गया है.मंहगाई के कारण लागत बढ़ गयी है और पूजा आयोजक ज्यादा दाम देना नहीं चाहते हैं. इसके साथ ही फल व पूजन सामग्री के दुकानों में भी काफी भीड़ देखी गयी है.फलों के दाम पर हैं. सेब 120 से 150 रुपये प्रति किलो की दर पर बेचे जा रहे हैं. बेर की कीमत भी 80 से 100 रुपये किलो के पार है.
अमरूद,शकरकंद,संतरा के भाव भी काफी ज्यादा हैं. दुसरी ओर सिलीगुड़ी कॉलेज का सरस्वती पूजा शहर में काफी प्रसिद्ध है. सिलीगुड़ी कॉलेज के कला व वाणिज्य विभाग में भी हर वर्ष के तरह इस वर्ष भी पूरे नियम व निष्ठा के साथ वीणावादिनी की अराधना की जा रही है. सिलीगुड़ी कॉलेज के छात्र संसद के कला विभाग के महासचिव अभिजीत भट्टाचार्य ने बताया कि इस वर्ष भी कॉलेज परिसर में पंडाल बनाकर सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया है.
पूजा सुबह 11 बजे से होगी. जिसके बाद कॉलेज के पर्व छात्र-छात्राओं को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.वाणिज्य विभाग के जीएस विक्की कुमार साह का कहना है कि इस बार के सरस्वती पूजा के थीम में ग्रामीण इलाकों को दर्शाया गया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें