36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

माइक्रोसर्जरी कर पैर में लगायी टाइटेनियम प्लेट

जलपाईगुड़ी: जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डेढ़ लाख खर्चवाला एक जटिल ऑपरेशन दो चिकित्सकों ने बड़ी सफलता से कर दिखाया. यह ऑपरेशन नि:शुल्क किया गया. बुधवार को शहर के दो हड्डी विशेषज्ञ चिकित्सकों कमलेश विश्वास व अनुपम साहा ने यह सफल ऑपरेशन किया. माइक्रोसर्जरी के जरिए एक युवक के पैर में टाइटेनियम प्लेट लगाया गया. […]

जलपाईगुड़ी: जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डेढ़ लाख खर्चवाला एक जटिल ऑपरेशन दो चिकित्सकों ने बड़ी सफलता से कर दिखाया. यह ऑपरेशन नि:शुल्क किया गया. बुधवार को शहर के दो हड्डी विशेषज्ञ चिकित्सकों कमलेश विश्वास व अनुपम साहा ने यह सफल ऑपरेशन किया. माइक्रोसर्जरी के जरिए एक युवक के पैर में टाइटेनियम प्लेट लगाया गया. जिले में मौजूदा सरकारी ढांचे में पहली बार इस तरह के सफल ऑपरेशन से जिला स्वास्थ्य विभाग में खुशी का माहौल है. पूरी तरह से नि:शुल्क ऑपरेशन से मरीज व मरीज के परिजन भी खुश हैं.

हाल ही में एक टोटो दुर्घटना में बायें पैर में गंभीर चोट की वजह से सेनपाड़ा के युवक दुलाल सरकार को जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया. वह पेशे से दिहाड़ी मजदूर है. उसका परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. दुर्घटना के बाद दुलाल के परिवार के लोगों ने कई जगहों में खबर ली, जिसमें पता चला कि केवल ऑपरेशन के लिए निजी अस्पतालों में डेढ़ लाख रुपये का खर्च आयेगा. अन्य खर्चों को मिलाकर करीब दो लाख रुपये लगेंगे. लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से दुलाल व उसका परिवार चिकित्सक कमलेश विश्वास के पास पहुंचे. इसी दिन कमलेश विश्वास ने बताया कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के मौजूदा ढांचे में इस तरह का जटिल ऑपरेशन संभव है. इसी दिन से दुलाल को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती किया गया. इसके बाद इलाज और जांच शुरू की गयी.

बुधवार को इस जटिल ऑपरेशन के लिए सुबह दस बजे सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर में दुलाल को ले जाया गया. करीब डेढ़ घंटे तक यह ऑपरेशन चला. चिकित्सक कमलेश विश्वास व अनुपम साहा ने यह सफल ऑपरेशन किया. सूत्रों के मुताबिक, इस पद्धति में मरीज को लोकल एनेस्थीसिया देकर पैर के नीचे दो छेद कर वहां से मशीने घुसाकर ऑपरेशन किया गया. दुर्घटना में दुलाल के बायें पैर के घुटने के नीचे की एक हड्डी टूट गयी. इसी जगह पर माइक्रो सर्जरी के माध्यम से टाइटेनियम प्लेट लगाया गया.

ऑपरेशन के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए चिकित्सक कमलेश विश्वास ने बताया कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में इस तरह का सफल ऑपरेशन कर पाने से हमें गर्व महसूस हो रहा है. सरकारी अस्पताल में इस तरह का जटिल ऑपरेशन नि:शुल्क हो सकता है यह बात आमलोगों तक पहुंचा पाया हूं. दो दिनों तक निगरानी रखने के बाद दूलाल को अस्पताल से छोड़ दिया जाएगा. उसे डेढ़ महीने तक पूरी तरह से विश्राम में रहना होगा. उम्मीद है कि तीन महीने बाद दुलाल पूरी तरह से स्वस्थ होकर सामान्य रूप से चल-फिर सकेगा.

जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी जगन्नाथ सरकार ने बताया कि इस तरह के जटिल ऑपरेशन के लिए सभी व्यवस्था इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में है. बड़े-बड़े निजी अस्पतालों में भारी रकम चुका कर इस तरह की परिसेवा मिलती है. आमलोगों को यह परिसेवा सुपर स्पेशियलिटी में अस्पताल से नि:शुल्क मिल सकेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें