27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तस्करी के खिलाफ अभियान जारी

सिलीगुड़ी : विभिन्न प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी में तस्कर ट्रेनों एवं रेलवे का उपयोग ना कर सकें, इसके लिए आरपीएफ ने बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत सिलीगुड़ी, एनजेपी सहित पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर आरपीएफ लगातार छापामारी कर रही है. इसके अलावा विभिन्न ट्रेनों में चेकिंग भी […]

सिलीगुड़ी : विभिन्न प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी में तस्कर ट्रेनों एवं रेलवे का उपयोग ना कर सकें, इसके लिए आरपीएफ ने बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत सिलीगुड़ी, एनजेपी सहित पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर आरपीएफ लगातार छापामारी कर रही है. इसके अलावा विभिन्न ट्रेनों में चेकिंग भी की जा रही है.

इसी का परिणाम है कि पिछले 1 साल के दौरान आरपीएफ ने ना केवल 43 तस्करों को गिरफ्तार किया है बल्कि करीब 6 करोड़ रुपए मूल्य की प्रतिबंधित सामग्रियां भी बरामद की है.रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गांजा, अफीम, ब्राउन शुगर, नशे की दवा, शराब, विदेश निर्मित सिगरेट, तंबाकू, सुपारी, इलायची, काली मिर्च, कफ सिरप, विदेशी कपड़े आदि की तस्करी ट्रेनों से भी होती है. इसको रोकने के लिए आरपीएफ लगातार छापामारी कर रही है. पिछले 1 साल के दौरान बड़े पैमाने पर इन सामग्रियों की जब्ती भी हुई है.

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पीजे शर्मा ने बताया है कि वर्ष 2018 में आरपीएफ ने करीब 5 करोड़ 82 लाख रूपये मूल्य की प्रतिबंधित सामग्रियां जब्त की. इस सिलसिले में 43 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. जिसे बाद में आगे की कार्रवाई के लिए जीआरपी के हवाले कर दिया गया. आमतौर पर ट्रेनों में विदेश निर्मित सिगरेट, गांजा तथा कपड़ों की तस्करी होती है. इसके साथ ही सुपारी, इलायची, तंबाकू, काली मिर्च की तस्करी के भी कई मामले सामने आए हैं.

पिछले 1 साल के दौरान आरपीएफ ने बड़े पैमाने पर अभियान चलाकर विदेश निर्मित सिगरेट,गांजा,नशे दी दवा आदि जब्त किये है. उन्होंने आगे बताया कि इस साल जनवरी महीने में भी कई स्थानों पर अभियान चलाकर तस्करों की गिरफ्तारी हुई है. जिसमें बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित सामग्रियां जब्त की गई. उन्होंने आगे बताया कि हाल ही में 23 जनवरी को धर्मनगर-अगरतला पैसेंजर ट्रेन में चेकिंग की गई. जहां बड़े पैमाने पर अवैध कफ सिरप जब्त किया गया. इस सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया.

जिसमें से अधिकांश त्रिपुरा तथा असम के रहने वाले हैं. एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्यवाही की जा रही है. उन्होंने आगे बताया कि इस साल 13 जनवरी को भी आरपीएफ ने गांजा बरामद किया. पूर्वोत्तर सीमा रेलवे क्षेत्र के सिलचर में चेकिंग के दौरान एक यात्री से करीब 5 किलो ग्राम गांजा बरामद हुआ है. डॉग स्क्वायड की टीम तलाशी अभियान पर निकली थी. गांजा के साथ आरोपी को गिरफ्तार भी किया गया है. श्री शर्मा ने आगे बताया है कि ट्रेन में तस्करी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें