36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पंचतत्व में विलीन हुए राजकुमार राय

सिलीगुड़ी : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रायगंज जिले के एक मतदान केंद्र पर प्रीसाइडिंग ऑफिसर की ड्यूटी कर रहे हैं शिक्षक राजकुमार राय की मौत के रहस्य से अबतक पर्दा नहीं उठ सका है. पुलिस के बाद अब इस मामले की जांच सीआइडी द्वारा भी की जा रही है. लेकिन अबतक इस बात का पता […]

सिलीगुड़ी : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रायगंज जिले के एक मतदान केंद्र पर प्रीसाइडिंग ऑफिसर की ड्यूटी कर रहे हैं शिक्षक राजकुमार राय की मौत के रहस्य से अबतक पर्दा नहीं उठ सका है. पुलिस के बाद अब इस मामले की जांच सीआइडी द्वारा भी की जा रही है. लेकिन अबतक इस बात का पता नहीं चला है कि राजकुमार राय ने आत्महत्या की है या उनकी हत्या की गई. ऐसे रेलवे के मेमो से इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि संभवत: उन्होंने आत्महत्या कर ली या फिर राधिकापुर-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आ गये.
इसबीच राजकुमार राय पंचतत्व में विलीन हो गए हैं. शुक्रवार देर रात कड़ी सुरक्षा के बीच उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया. इससे पहले शुक्रवार की रात को राजकुमार राय के शव को रायगंज से उनके पैतृक आवास फांसीदेवा थाना अंतर्गत कांतिभीठा गांव लाया गया. इस मौके पर गांव के अलावा आसपास के इलाकों के लोगों की भी काफी भीड़ थी. इधर, राजकुमार राय के श का तो अंतिम संस्कार हो गया है लेकिन उनकी मौत के रहस्य से सभी कोई पर्दा उठाना चाहते हैं.
शनिवार को पूरे गांव में इसी बात को लेकर चर्चा होती रही. कोई इसे आत्महत्या, कोई दुर्घटना तो कोई इसे हत्या मान रहा है. ऐसे अधिकांश गांव वाले इसे हत्या बता रहे हैं. शनिवार को कांतिभीटा गांव में मातम का माहौल रहा.हांलाकि मातम के साथ-साथ गांव में रोष भी काफी अधिक है. पूरे गांव के लोग राजकुमार राय की मौत से काफी दुखी हैं .सब कोई इसी बात की दुहाई दे रहे हैं कि आखिरकार पंचायत चुनाव के दौरान एक अधिकारी की कैसे मौत हो सकती है. इस मामले को लेकर गांव में जहां एक और मातम है वहीं दूसरी ओर रोष का पारा भी काफी चढ़ा हुआ है.
गांव वालों ने पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है. शनिवार को जब गांव के एक दो लोगों से बातचीत की गई तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि मौत के इस रहस्य से पर्दा उठना जरूरी है .सीआइडी जांच से रहस्य से पर्दा उठना संभव नहीं है. सीबीआई जांच से ही इस पूरे मामले से पर्दा हटाया जा सकता है. राजकुमार राय के परिवार के लोग भी सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं.
मृतक के पिता प्रियनाथ राय तथा परिवार के अन्य लोग किसी भी कीमत पर इसे आत्महत्या मानने को तैयार नहीं है. मृतक की पत्नी ने तो हत्य का मामला भी दर्ज करा दिया है. इनलोगों का कहना है कि पूरे मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए.
इसबीच सीआइडी ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है .शनिवार को सीआइडी के कुछ अधिकारी मृतक के गांव पहुंचे. उन्होंने मृतक के परिवार वालों से पूछताछ की. इसके अलावा सीआइडी के कुछ अधिकारियों ने कोलकाता से भी राजकुमार राय के परिवार वालों से फोन पर बातचीत की है. सीआइडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस पूरे मामले की सभी दिशाओं से जांच की जा रही है.
अभी आत्महत्या हत्या या दुर्घटना मान कर जांच नहीं की जा रही है. सभी पहलुओं को खंगाला जा रहा है. जैसे-जैसे जांच की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी वैसे-वैसे जांच को सही दिशा मिल जाएगी. सीआइडी सूत्रों के अनुसार रायगंज जिले में उस स्थान पर भी जहां जाया जाएगा, जहां राजकुमार राय का शव बरामद हुआ था.
दूसरी ओर राजकुमार राय को न्याय दिलाने की मांग को लेकर फांसीदेवा से लेकर सिलीगुड़ी तक विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है. कल रात करीब 9:30 बजे जब उनका शव पहुंचा तो गांव के लोगों ने मोमबत्ती रैली निकाली. सिलीगुड़ी में भी कई स्थानों पर विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों द्वारा रैलियां निकाली जा रही है.
इसके अलावा शिक्षक संगठन भी मोर्चा खोले हुए हैं. भाकपा माले ने भी इस पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है. इसको लेकर 21 तारीख को सिलीगुड़ी से भाकपा माले की एक रैली भी निकालेगी. नक्सल नेता अभिजीत मजूमदार का कहना है कि राजकुमार राय की हत्या की गई है. सीबीआई जांच से ही पूरे रहस्य से पर्दा उठ सकता है. रानीडांगा कलाराम हाई स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने राजकुमार राय को इंसाफ दिलाने की मांग को लेकर शनिवार को रैली निकाली.
राजनीतिक रंग लिया
इस मामले ने राजनीतिक रंग भी ले लिया है . तृणमूल छोड़कर तमाम राजनीतिक पार्टियों के नेता इस मामले को भुनाने में लगे हुए हैं. माकपा के साथ-साथ कांग्रेस एवं भाजपा नेताओं का राजकुमार राय के घर आना-जाना शुरु हो गया है. शुक्रवार को सिलीगुड़ी के विधायक तथा सिलीगुड़ी नगर निगम के वाम मोर्चा बोर्ड के मेयर अशोक भट्टाचार्य एवं कांग्रेस विधायक सुनील तिर्की मृतक राजकुमार राय के घर गए थे.
शनिवार को भाजपा के कुछ नेता भी राजकुमार राय के घर पहुंचे. इनलोगों ने पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की है .अशोक भट्टाचार्य ने तो साफ तौर पर सीआइडी जांच पर सवालिया निशान लगाया है. उन्होंने राजकुमार राय की मौत के साथ-साथ पंचायत चुनाव को लेकर राज्य की तृणमूल सरकार तथा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा.उनका कहना है कि इस बार पंचायत चुनाव को काई मतलब नहीं रह गया है.
पंचायत चुनाव के दौरान कई लोगों की हत्या हुई. इससे पहले कभी भी राज्य में चुनाव के दौरान इस प्रकार से हत्याएं नहीं हुई थी. उन्होंने कहा कि वह तथा उनकी पार्टी पूरी तरह से राजकुमार राय के परिवार वालों के साथ हैं. उन्होंने भी सीबीआई जांच की मांग की मांग की.
क्या है मामला
उल्लेखनीय है कि शिक्षक राजकुमार राय पंचायत चुनाव के दौरान प्रीसाइडिंग ऑफिसर के रुप में रायगंज जिले के एक मतदान केंद्र में कार्य कर रहे थे. उस के दूसरे ही दिन उनका शव रेलवे लाइन के किनारे से बरामद किया गया. आरोप है कि चुनाव में कड़ाई बरतने के कारण उनकी हत्या कर शव को रेल लाइन किनारे फेंक दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें