36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नहीं दिखा चांद, कल से शुरू होगा रमजान

सिलीगुड़ी : रविवार शाम से ही निगाहें आसमान की ओर लगी रहीं, पर चांद का दीदार नहीं हो सका. यानी रमजान का महीना अब सोमवार के बजाय मंगलवार से शुरू होगा और उसी दिन भोर से रोजे रखने का सिलसिला शुरू होगा, जो महीनेभर चलेगा. मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए रमजान सबसे पाक महीना माना जाता […]

सिलीगुड़ी : रविवार शाम से ही निगाहें आसमान की ओर लगी रहीं, पर चांद का दीदार नहीं हो सका. यानी रमजान का महीना अब सोमवार के बजाय मंगलवार से शुरू होगा और उसी दिन भोर से रोजे रखने का सिलसिला शुरू होगा, जो महीनेभर चलेगा. मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए रमजान सबसे पाक महीना माना जाता है. इस्लाम के पवित्र धर्मग्रंथों के अनुसार, कुछ स्थितियों को छोड़कर हर मुसलमान के लिए रोजा रखना अनिवार्य है.

दाता मलंग शाह दरगाह के मौलाना नाजिर आलम ने बताया कि कुरान शरीफ में साफ-साफ लिखा है हर मुसलमान के लिए रोजा फर्ज है. रोजा इनसान को गलत कामों और आदतों से बचाता और नेकी के लिए प्रेरित भी करता है. इसके जरिये अपने से कमजोर प्राणी के कष्टों को महसूस किया जाता है. उन्होंने कहा कि पूरे संयम और धर्मग्रंथों की हिदायतों के मुताबिक जो पूरे माह रोजे का पालन करता है, उसके गुनाह अल्लाह माफ कर लेता है.
उन्होंने कहा कि हर रोजेदार को रमजान महीने में दिन में पांचों वक्त नमाज अदा करना जरूरी है.रमजान के महीने की विभिन्न जरूरतों को पूरी करने के लिए तरह-तरह की दुकानें अभी से ही सज उठी हैं. शहर के वीनस मोड़ स्थित जामा मस्जिद के आसपास सेंवई, इत्र, नमाजी टोपी, धार्मिक सामग्रियों, कपड़े आदि की दुकानें लग गयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें