34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पश्चिम बंगाल की मैं हूं चौकीदार : ममता

सिलीगुड़ी : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को सिलीगुड़ी महकमा के अठारोखाई स्कूल मैदान पर दीप प्रज्जवलित कर नौवें उत्तरबंग उत्सव का उद्घाटन किया. इसके साथ उन्होंने उत्तर बंगाल के आठ जिलों में एक साथ उत्तरबंग उत्सव का भी शुभारंभ किया. इस दौरान उत्सव मंच से ममता बनजी ने आठ जिलों की नौ विभूतियों को […]

सिलीगुड़ी : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को सिलीगुड़ी महकमा के अठारोखाई स्कूल मैदान पर दीप प्रज्जवलित कर नौवें उत्तरबंग उत्सव का उद्घाटन किया. इसके साथ उन्होंने उत्तर बंगाल के आठ जिलों में एक साथ उत्तरबंग उत्सव का भी शुभारंभ किया. इस दौरान उत्सव मंच से ममता बनजी ने आठ जिलों की नौ विभूतियों को बंगरत्न पुरस्कार से नवाज.

वहीं रिमोट के माध्यम से मुख्यमंत्री ने सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट क्लब के नवनर्मित भवन उत्तरिया का भी उद्घाटन किया. उत्सव मंच से अपने संबोधन में ममता बनर्जी ने एक बार फिर सीएए,एनआरसी व एनपीआर के खिलाफ केंद्र को चेतावनी दी. उन्होंने साफ लहजे में दो टूक कहा कि बंगाल में किसी भी कीमत पर सीएए-एनआरसी लागू नहीं होगा.
इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोपहर 2:40 बजे बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरी. एयरपोर्ट से ममता सीधे अठारोखाई मैदान स्थित उत्तर बंग उत्सव मंच पर पहुंची. मंच पर पहुंच उन्होंने उपस्थित जन समुदाय का अभिवादन किया. मुख्यमंत्री ने साढ़े तीन बजे उत्तरबंग उत्सव का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया.
इसके साथ मुख्यमंत्री ने एक साथ उत्तर बंगाल के आठ जिलों में 9वां उत्तरबंग उत्सव का आगाज किया. अपने संबोधन भाषण में ममता बनर्जी ने कहा कि इतने दिनों तक पिछली सरकारों ने उत्तर बंगाल की काफी उपेक्षा की थी. लेकिन तृणमूल के सत्ता में आने के बाद हमने उत्तर बंगाल की विभूतियों को बंगरत्न पुरस्कार देना शुरू किया.
पिछले 9 वर्षों की सफलताओं का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कूच बिहार में एयरपोर्ट चालू किया गया है. इसी के साथ मालदा तथा बालूरघाट में भी एयरपोर्ट बनाने की योजना पर काम चल रहा है. उन्होंने बताया कि शीघ्र ही बागडोगरा एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिग सिस्टम को चालू किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तर बंगाल में पहले छह जिले थे. लेकिन नये सिरे से अलीपरदुआर तथा कालिम्पोंग को जिला बनाया गया.
उन्होंने कहा कि सभी जिलों में नये सिरे से विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज के निर्माण के साथ जलपाईगुड़ी में सर्किट बेंच, बंगाल सफारी, भोरेर आलो जैसे कई विकास परियोजनाओं को तृणमूल सरकार ने ही शुरू किया. ममता बनर्जी ने कहा कि हमारी सरकार ने ही मालदा को नया डिविजन घोषित करने के साथ मिरिक प्रखंड को महकमा का दर्जा दिलाया. उन्होंने कहा कि तृणमूल सरकार हिन्दी, बांग्ला, नेपाली सभी भाषा-भाषी लोगों को एक साथ लेकर चलने में विश्वास करती है.
उत्तरबंग उत्सव मंच से लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) के नाम पर केन्द्र सरकार लोगों को बरगलाने का काम कर रही है. उन्होंने बताया कि इस नये कानून के माध्यम से लोगों के माता पिता के जन्म का प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है. मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया कि वे भी अपने माता-पिता के जन्म का प्रमाण नहीं दे सकती हैं.
आसपास के राज्यों ने भी एनपीआर का विरोध किया है. लेकिन दिल्ली में बुलाये बैठक में उन्हें छोड़कर सभी राज्यों ने हिस्सा लिया. उन्होंने बताया कि एनआरसी, सीएए तथा एनपीआर को लेकर किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है. केन्द्र सरकार पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि वे सिर्फ चुनाव के समय चौकीदार के रूप में सामने नहीं आती है, बल्कि साल के 365 दिन वे बंगाल के लोगों की रखवाली करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें