20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

श्रावणी मेला : आज से सिर्फ बोलबम, जानें सीएम का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

देवघर : सावन शुरू होते ही बाबानगरी में कांवरियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. मुख्यमंत्री रघुवर दास बुधवार को कांवरिया पथ स्थित दुम्मा में सुबह 10.10 बजे राजकीय श्रावणी मेला-2019 का उदघाटन करेंगे. कार्यक्रम स्थल पर वैदिक रीति से पूजा-पाठ की जायेगी. इसके बाद मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से बासुकिनाथ के लिए रवाना होंगे. वहां भी श्रावणी […]

देवघर : सावन शुरू होते ही बाबानगरी में कांवरियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. मुख्यमंत्री रघुवर दास बुधवार को कांवरिया पथ स्थित दुम्मा में सुबह 10.10 बजे राजकीय श्रावणी मेला-2019 का उदघाटन करेंगे. कार्यक्रम स्थल पर वैदिक रीति से पूजा-पाठ की जायेगी. इसके बाद मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से बासुकिनाथ के लिए रवाना होंगे. वहां भी श्रावणी मेले का उद्घाटन करने के बाद दिन के एक बजे रांची लौट जायेंगे. उधर सुल्तानगंज में मंगलवार को मेले का उद्घाटन कर दिया गया. सुल्तानगंज से करीब एक लाख कांवरिया जल लेकर बाबानगरी के लिए रवाना हुए हैं.

इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से होगी मेला क्षेत्र की मॉनीटरिंग : श्रावणी मेले के दौरान जिला प्रशासन इंटीग्रेटेड मेला कंट्रोल रूम (आइएमसीआर) से पूरे मेला क्षेत्र की मॉनीटरिंग करेगा. यहां से सीसीटीवी के जरिये सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जायेगी. यह पूरे मेला क्षेत्र में 350 टू मेगा पिक्सल वाले सीसीटीवी कैमरों से कनेक्ट होगा.

10 फीसदी अधिक पुलिसकर्मी लगाये गये : आइजी रंजीत कुमार प्रसाद ने बताया, पिछले साल की तुलना इस श्रावणी मेले में 10 प्रतिशत अधिक पुलिसकर्मियों को व्यवस्था में लगाया गया है. रात को गाड़ियां चलती हैं, इसलिए देवघर-बासुकिनाथ पथ पर सड़क के अलावा किनारे के पेड़ पर भी रिफ्लेक्टर लगाये गये हैं, ताकि रूट की जानकारी मिल सके.

इन्हें किया गया आमंत्रित

श्रावणी मेले के उद्घाटन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गयी है. कार्यक्रम में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे व दुमका सांसद सुनील सोरेन के अलावा मंत्री अमर कुमार बाउरी, रणधीर कुमार सिंह, राज पलिवार, विधायक नारायण दास व बादल पत्रलेख को आमंत्रित किया गया है.

…उधर सुल्तानगंज में

मेले के उद्घाटन के साथ चल पड़ा कांवरियों का हुजूम

सुल्तानगंज (भागलपुर) : बिहार के भूमि सुधार व राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल ने मंगलवार को सुल्तानगंज के नयी सीढ़ी घाट पर श्रावणी मेले का उदघाटन किया. मौके पर उन्होंने कहा : समय रहते सारी कमियों को दूर कर दिया जायेगा. मेले में कांवरियों को बेहतर सुविधा देने के लिए तत्पर हैं. राशि का अभाव नहीं है. भादो माह में भी कांवरिया की संख्या अधिक होती है, इसके लिए भी राशि का अभाव नहीं होने दिया जायेगा.

हर हाल में श्रद्धालुओं को सभी सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा : श्रावणी मेले में आने-वाले देश-विदेश के कांवरिये बाबा बैद्यनाथ से बिहार को विकसित राज्य तथा भारत की समृद्धि की कामना करें. सरकार ने मेले में बहुत बदलाव किया है, जो कमी है उसे पूरा किया जायेगा. बिजली, पानी, सड़क, सुरक्षा, स्वास्थ्य की बेहतर व्यवस्था कांवरियों को दिये जाने का निर्देश दिया गया है. भारत सरकार पर्यटन विभाग को 50 करोड़ रुपये आवंटित किया है. सीएम और डिप्टी सीएम बाढ़ की समीक्षा कर परेशानी दूर करने की व्यवस्था में लगे हुए है.पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि सरकार मेले को लेकर काफी गंभीर है. कांवरियों को हर सुविधा सरकार मुहैया करायेगी. एडीएम राजेश झा राजा ने स्वागत भाषण के साथ मेले में किये गये जिला प्रशासन के कार्यों को विस्तार से बताया. कार्यक्रम की अध्यक्षता सुलतानगंज विधायक सुबोध राय ने की.

सीएम का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

सुबह 9.50 बजे : देवघर स्थित कुमैठा हेलीपैड पर लैंड करेंगे

सुबह 9.55 बजे : कुमैठा हेलीपैड से सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल दुम्मा जायेंगे

सुबह 10.10 बजे : दुम्मा में राजकीय श्रावणी मेला-2019 का उदघाटन

सुबह 11.10 : बजे दुम्मा प्रवेश द्वार से बासुकिनाथ के लिए रवाना होंगे

सुबह 11.50 : बजे बासुकिनाथ में श्रावणी मेला का उदघाटन करेंगे

दोपहर 12.50 बजे : सड़क मार्ग द्वारा बासुकिनाथ से प्रस्थान करेंगे

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें