27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सावन पूर्णिमा पर कल दोपहर बाद शुरू हो जायेगी बाबा की स्पर्श पूजा

मंगलवार को करीब 95 हजार भक्तों ने किया जलार्पण देवघर :सावन की अंतिम सोमवारी बीतते ही कांवरियों की संख्या में कमी आ गयी है. इससे श्रावण शुक्ल पक्ष मेला पूरी तरह से ढलान पर दिखने लगा. देर रात से ही कांवरिया पथ में कांवरियों का आगमन काफी कम देखा गया. मंगलवार को पट खुलने के […]

मंगलवार को करीब 95 हजार भक्तों ने किया जलार्पण

देवघर :सावन की अंतिम सोमवारी बीतते ही कांवरियों की संख्या में कमी आ गयी है. इससे श्रावण शुक्ल पक्ष मेला पूरी तरह से ढलान पर दिखने लगा. देर रात से ही कांवरिया पथ में कांवरियों का आगमन काफी कम देखा गया. मंगलवार को पट खुलने के पूर्व कतार बरमसिया चौक के पास जरूर देखी गयी.
बाबा भोलेनाथ की पहली प्राथमिक पूजा संपन्न होते ही करीब सवा चार बजे जब आम भक्तों का जलार्पण शुरू हुआ. इस क्रम में करीब साढ़े पांच बजे कतार जलसार चिल्ड्रेन पार्क में आकर सिमट गयी. वहीं दोपहर करीब 12 बजे तक कतार इसी जगह से संचालित की गयी. एक बजे से आये कांवरियों को हनुमान मंदिर के पास से ही सीधे नेहरू पार्क में प्रवेश कराते देखा गया.
उसके बाद दोपहर दो बजे और भीड़ कम होने की वजह से मानसरोवर फुट ओवरब्रिज से ही कांवरियों को सीधे बाबा मंदिर भेजने की व्यवस्था को जारी रखी गयी. पट बंद होने तक करीब 95 हजार कांवरियों ने अरघा के माध्यम से जलार्पण कर मंगलकामना की. वहीं करीब 2200 कांवरियों ने शीघ्र दर्शनम कूपन लेकर जलार्पण किये. बाबा मंदिर के अलावा परिसर में मौजूद अन्य मंदिरों में भी भीड़ काफी कम रही. पार्वती मंदिर में मंगलवार को पूजा करने में तीन से पांच मिनट का समय लग रहा था.
वहीं बाह्य अरघा में भी एक-दो कांवरिये ही जलार्पण करते देखे गये. गुरुवार को सावन पूर्णिमा पर दोपहर बाद से स्पर्श पूजा की परंपरा प्रारंभ हो जायेगी. दोपहर बाद आये कांवरिये मनोकामना लिंग बाबा बैद्यनाथ की स्पर्श पूजा कर पायेंगे. इस दिन डीसी राहुल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में जिला प्रशासन की पूरी टीम बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण व स्पर्श पूजा कर बाबा से मेला के सफल संचालन व सबों पर कृपा बनाये रखने की कामना करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें