Advertisement

monghyr

  • Jul 17 2019 7:14AM
Advertisement

श्रावणी मेला का हुआ उद‍्घाटन, बोलबम से गूंजा कांवरिया पथ

श्रावणी मेला का हुआ उद‍्घाटन, बोलबम से गूंजा कांवरिया पथ
file photo

 असरगंज  : सुल्तानगंज-देवघर कच्चे कावंरिया पथ के मुंगेर जिला सीमा कमरांय में मंगलवार को मुंगेर जिला प्रशासन द्वारा विधिवत श्रावणी मेला का उद‍्घाटन किया गया. जिलाधिकारी राजेश मीणा ने फीता काटकर जहां मेला का उद‍्घाटन किया. वहीं इस मौके पर राज्य के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे. 

 
मंत्री रामनारायण मंडल ने बिहार सरकार द्वारा कांवरियों को दी जाने वाली सारी सुविधाओं की चर्चा करते हुए पदाधिकारियों से इसका लाभ शत प्रतिशत कांवरियों को दिलाने की अपील की. उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला में आने वाले देश-विदेश के कांवरियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने पूरी व्यवस्था की है. 
 
जिला पदाधिकारी ने लोगों को आश्वस्त किया कि कांवरियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित है. उप विकास आयुक्त प्रशांत कुमार सीएच ने मेला मित्रों एवं स्थानीय लोगों से अफवाहों की सूचना मिलने पर अविलंब प्रशासन को जानकारी देने के साथ साथ अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की. 
 
उन्होंने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों व प्रबुद्ध जनों के साथ-साथ मेला मित्रों को कावंरिया तीर्थ यात्रियों को सहयोग करने की अपील की. उन्होंने कांवरिया पथ के किनारे लगाए गए दुकानदारों से बेवजह पानी की बर्बादी रोकने के लिए टंकी लगाकर झरना चलाने, ताजा व स्वच्छ भोजन कावरियाें को कराने व प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की भी बात कही.
 
 मौके पर उप समाहर्ता विद्यानंद सिंह, जिला पंचायत राज पदाधिकारी सियाराम सिंह, डीटीओ रामाशंकर, सिविल सर्जन डॉ पुरुषोत्तम कुमार, डीपीआरओ दिनेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र सिंह, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रमेश कुमार, डीसीएलआर इश्तियाक अंसारी सहित अन्य मौजूद थे. 
 
कांवरिया पथ पर अस्थायी चिकित्सा शिविर कार्यरत 
कांवरिया पथ में अस्थाई चिकित्सा शिविर का उद्घाटन जिलाधिकारी ने किया. इस अवसर पर मौजूद सभी डॉक्टर एवं एएनएम को निर्देश दिया कि कांवरियों की सेवा भक्ति-भाव से करें. सही समय से ड्यूटी पर तैनात रहकर शिव भक्तों की सेवा करें.
 
 शिविर में फर्स्ट एड के लिए रखे गये दवाइयों का निरीक्षण करते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये व सही समय पर ड्यूटी नहीं करने वाले पर कार्रवाई करने की बात कही. इस मौके पर 2018 में विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में बेहतर कार्य करने वाले पदाधिकारियों व मेला मित्रों को डीएम ने प्रशस्ति पत्र दिया. 
 
बोल बम के नारों से गूंजा कांवरिया पथ 
तारापुर. श्रावणी मेला के उद‍्घाटन के साथ ही पूरा कांवरिया पथ बोल बम के नारों से गूंज उठा. हजारों की संख्या में कांवरियों का जत्था लगातार देवघर की ओर बोल बम का नारा लगाते हुए आगे बढ़ रहा है. 
 
यूं तो कई दिनों से कांवरियों का चलना प्रारंभ हो गया था, पर बुधवार को भी कांवरिया देवघर में बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करेंगे. कांवरियों की सुविधा के लिए अबतक प्रशासनिक व्यवस्था पूरी तरह चाक चौबंद नहीं हो पायी है. 
 
कांवरियों की सुरक्षा को लेकर प्रखंड के तेघड़ा, धोबई, छत्रहार मोड़, गोगाचक धर्मराय जैसे पांच स्थानों पर अस्थाई थाना बनाया गया है. साथ ही 230 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है. लेकिन अबतक तारापुर थाना में कंट्रोल रूम का संचालन प्रारंभ नहीं हो पाया है और न ही कच्चे कांवरिया पथ में वाहनों के प्रवेश राकने के लिए बैरियर लगाये गये हैं. 
 
जबकि श्रावणी मेला में कांवरिया का चलना आरंभ हो गया है. वहीं मेले पर नजर रखने के लिए तेघड़ा और गोगाचक में दो स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. श्रावणी मेला में जिस स्थान पर पुलिस कैंप बनाया गया है उसी के साथ स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया है, पर कई शिविर मंगलवार की शाम तक खाली ही नजर आ रहा था.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement