27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तीन प्रखंडों की 19 पैक्स के लिए वोटिंग आज

शेखपुरा : जिले के तीन प्रखंड क्षेत्रों की 19 प्राथमिक कृषि साख सहयोग समिति यानी पैक्स के लिए मतदान शुक्रवार को होगा. इसके लिए सभी कर्मी रवाना हो गये हैं. मतदान सुबह सात बजे से तीन बजे चलेगा. बरबीघा, अरियरी और शेखोपुरसराय प्रखंड क्षेत्र में राज्य व्यापी तीसरे चरण के तहत मतदान कराया जा रहा […]

शेखपुरा : जिले के तीन प्रखंड क्षेत्रों की 19 प्राथमिक कृषि साख सहयोग समिति यानी पैक्स के लिए मतदान शुक्रवार को होगा. इसके लिए सभी कर्मी रवाना हो गये हैं. मतदान सुबह सात बजे से तीन बजे चलेगा. बरबीघा, अरियरी और शेखोपुरसराय प्रखंड क्षेत्र में राज्य व्यापी तीसरे चरण के तहत मतदान कराया जा रहा है. हालांकि यह यहां के लिए दूसरा और अंतिम चरण है.

प्रथम चरण के चुनाव के तहत सदर प्रखंड शेखपुरा के अलावा घाटकुसुंभा और चेबाड़ा प्रखंड क्षेत्र के पैक्स के लिए मतदान और मत की गिनती का आम पूरा हो चुका है. यहां सभी विजयी पैक्स अध्यक्ष और पैक्स के प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्यों को जीत का प्रमाण पत्र भी प्रदान कर दिया गया है.
सरकारी सूत्रों के अनुसार इस चरण के मतदान के लिए तीनों प्रखंड क्षेत्र में 54 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी मतदान केंद्र को संवेदनशील घोषित किया गया है. इनमें से चार मतदान केंद्र को अति संवेदनशील बूथ के रूप में चिह्नित करते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.
बरबीघा की पांक और तेउस पैक्स बूथ और अरियरी प्रखंड की हुसैनाबाद और हजरतपुर मडरो पैक्स बूथ को अति संवेदनशील चिह्नित किया गया है. इस मतदान में 30,548 मतदाता मतदान में भाग लेंगे. इनमें सबसे ज्यादा लगभग 12 हजार मतदाता अरियरी प्रखंड क्षेत्र के हैं. वहीं बरबीघा और शेखोपुरसराय प्रखंड क्षेत्र के लिए लगभग 09-09 हजार मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.
मतदान के पूर्व चार निर्विरोध निर्वाचित : पैक्स चुनाव के इस चरण में मतदान के पूर्व ही चार पैक्स अध्यक्ष और उसके कार्यकारिणी के सदस्य निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये जा चुके है. सरकारी सूत्रों के अनुसार अरियरी प्रखंड के चोरबर पैक्स में अध्यक्ष के रूप में अरुण कुमार निर्विरोध निर्वाचित किये जा चुके है.
उसी प्रकार बरबीघा प्रखंड क्षेत्र के मालदह पैक्स के लिए सुरेंद्र सिंह, सामस खुर्द पैक्स के लिए संजीत कुमार और सामस बुजुर्ग के लिए जनार्दन सिंह को नया पैक्स अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित किया जा चुका है. नामांकन पत्र की जांच में ये सभी नामांकन सही पाए जाने और नाम वापसी की समय सीमा बीत जाने के बाद निर्वाची पदाधिकारी संबंधित बीडीओ ने निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा की है. शेष सभी पैक्स के लिए मतदान कराया जा रहा है.
मतगणना कल होगी : पैक्स के जिले में इस अंतिम चरण के लिए 14 दिसंबर शनिवार को मतगणना करायी जाएगी. मतगणना के लिए प्रखंड मुख्यालयों में विशेष व्यवस्था की गयी है. प्रखंड मुख्यालय में ही मतदान के बाद मतपेटी रखने के लिए वज्रगृह बनाये गये हैं. वज्रगृह की सुरक्षा के लिए भी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात किये गये हैं.
मतगणना का कार्य सुबह आठ बजे से सभी पैक्स के मतगणना समाप्ति तक जारी रहेगा. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मतगणना के लिए मतगणना केंद्र पर चार टेबुल लगाये गये हैं. प्रत्येक टेबुल पर तीन-तीन गणक और एक-एक सुपरवाइजर तैनात रहेंगे. मतगणना की निगरानी के लिए निर्वाची पदाधिकारी और राज्य निर्वाचन प्राधिकार द्वारा अधिकृत पर्यवेक्षक भी मतगणना केंद्र के अंदर मुस्तैद रहेंगे.
शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सुरक्षा के हर प्रकार के उपाय सभी जगह पुख्ता किये गये हैं.
निगरानी के लिए जिला नियंत्रण कक्ष
पैक्स निर्वाचन के मतदान केंद्रों पर सतत निगरानी करने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है, जो 12 से 14 दिसंबर तक लगातार 24 घंटे कार्यरत रहेगा. इसके लिए कृष्ण कुमार यादव अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी एवं सत्येंद्र प्रसाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी इसके प्रभार में रहेंगे.
जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या- 06341-223333 है. यह सुबह 06.00 बजे से लगातार मतगणना समाप्ति तक कार्यरत रहेगा. नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त को प्रतिनियुक्त किया गया है. तीनों पाली में नियंत्रण कक्ष संचालन के लिए 01-01 दंडाधिकारी एवं 04-04 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
अरियरी में 20 बूथों पर वोटिंग
अरियरी . अरियरी प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में कुल 20 बूथों पर वोट डाले जायेंगे. निर्वाचन आयोग ने सभी बूथों पर पोलिंग कर्मियों को भेज दिया है. बीडीओ संजय कुमार ने बताया कि अरियरी प्रखंड के हुसैनाबाद, डीहा, विमान, चोरवर, चोढदरगाह, हजरतपुर मडरो, सनैया सहित सात पंचायतों के 20 बूथों पर चुनाव कराये जाने हैं. इसको लेकर प्रशासनिक तौर पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और सभी जगह पोलिंग पार्टी को चुनाव से संबंधित सारी सामग्री लेकर भेज दी गयी है.
चुनाव में तीन वरीय पदाधिकारियों की नियुक्ति
शेखपुरा. मतदान को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया है. मतदान केंद्र स्थल से जिला नियंत्रण कक्ष के बीच प्रशासनिक व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए सुपर जोन एवं जोन में गठन किया गया है.
इसमें तीन वरीय पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. डीडीसी सत्येंद्र कुमार सिंह सुपर जोन दंडाधिकारी-बरबीघा प्रखंड के तेउस, जगदीशपुर, पाक, केवटी, कुटौत एवं पिंजड़ी एवं एडीएम हरिशंकर राम शेखोपुरसराय प्रखंड के नीमी, अंबारी, पाची एवं मोहब्बतपुर के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है.
जोनल दंडाधिकारी में सतीश प्रसाद जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, अमीत कुमार वरीय उप समाहर्ता को बरबीघा प्रखंड एवं शशि शेखरम जिला परिवहन पदाधिकारी एवं प्रमोद कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी को शेखोपुरसराय के पैक्स पंचायतों में प्रतिनियुक्त किया गया है. डीसीएलआर संजय कुमार को अरियरी प्रखंड में सुपर जोनल दंडाधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्त किया गया है.
जोनल दंडाधिकारी के पद पर आनंद प्रकाश जिला खनन पदाधिकारी एवं अश्वनी कुमार उप निदेशक भूमि संरक्षण को प्रतिनियुक्त किया गया है. सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
सभी दंडाधिकारी को जिलाधिकारी के द्वारा निदेशित किया गया है कि पैक्स निर्वाचन को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए. मतदान केन्द्रों पर व्यवधान पैदा करने वाले असमाजिक तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें