30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दो दिनों में मानव शृंखला का माइक्रो प्लान बनाएं अधिकारी

शेखपुरा : अपर समाहर्ता हरिशंकर राम की अध्यक्षता में लोक शिकायत निवारण कार्यालय में राज्यव्यापी मानव शृंखला के सफल आयोजन के लिए समीक्षात्मक बैठक हुई. मानव शृंखला के लिए माइक्रो प्लान दो दिनों के अंदर बनाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. जल जीवन हरियाली, बाल-विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन एवं नशामुक्ति के पैगाम को जन-जन तक […]

शेखपुरा : अपर समाहर्ता हरिशंकर राम की अध्यक्षता में लोक शिकायत निवारण कार्यालय में राज्यव्यापी मानव शृंखला के सफल आयोजन के लिए समीक्षात्मक बैठक हुई. मानव शृंखला के लिए माइक्रो प्लान दो दिनों के अंदर बनाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. जल जीवन हरियाली, बाल-विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन एवं नशामुक्ति के पैगाम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए यह विशाल मानव शृंखला का आयोजन किया जा रहा है.

इसका निर्माण अगले साल के शुरू में 19 जनवरी को जिला के चयनित सड़कों पर आयोजित किये जायेंगे. इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सभी विभागों के द्वारा विस्तृत कार्यक्रम बनाया गया है. इसके सफल आयोजन के लिए जिला प्रखंड, पंचायत स्तर पर विभिन्न प्रकार की समितियों का गठन किया गया है.
इसके तहत शिक्षा विभाग के द्वारा मानव शृंखला से संबंधित स्लोगनों को दीवार लेखन कराया जायेगा. जिला स्तर पर जिले के सभी जनप्रतिनिधियों का उन्मूखीकरण, जिलाधिकारी के अध्यक्षता में 20 दिसंबर को एक बैठक आहूत की गयी है. इसके लिए प्रखंड स्तर पर 23 दिसंबर एवं पंचायत स्तर पर 26 दिसंबर को भी बैठक होगी. मानव शृंखला के संदेश को जन-जन से जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के खेलकूद, पेंटिग, भाषण, निबंध लेखन आदि कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.
मानव शृंखला को जन-जन से जोड़ने के लिए जिला स्तर पर साइकिल रैली चार जनवरी निकाली जायेगी. इसके बाद छह जनवरी को जिला स्तर पर एक विशाल बाइक रैली का आयोजन किया जायेगा. विद्यालय के बच्चों के द्वारा आठ जनवरी को सभी विद्यालय के पोषक क्षेत्रों में प्रभातफेरी निकाली जायेगी. 18 जनवरी 2020 को विशाल मशाल जुलूस निकालकर मानव शृंखला से जोड़ने के लिए जन-जन को संदेश दिया जायेगा.
प्रखंड स्तर पर भी जागरूकता अभियान : प्रखंड स्तर पर साइकिल रैली दो जनवरी, बाइक रैली पांच जनवरी, प्रभातफेरी 07 जनवरी एवं मशाल जुलूस 18 जनवरी को निकाला जायेगा. इसी प्रकार पंचायत स्तर पर साइकिल रैली 09 जनवरी, बाइक रैली 11 जनवरी, प्रभातफेरी 14 जनवरी एवं मशाल जुलूस 18 जनवरी को निकाला जायेगा.
मानव शृंखला के सफल आयोजन के लिए सभी सड़कों को चिह्नित करते हुए 250-250 मीटर पर मार्किंग की गयी है. इस मानव शृंखला में भाग लेने वाले विद्यार्थियों, जीविका दीदीयों एवं जिले के सभी नागरिकों को चिह्नित स्थलों पर उपस्थित रहने के लिए जागरूक किया जायेगा.
यह मानव शृंखला मिशन-महावीर चौक-ओनामा-अम्बारी शेखोपुरसराय नीमी-लोदीपुर-मटोखर-चादनी चैक-तीन मुहानी-पुलिस लाइन-टाटी नदी-बिहटा-फरीदपुर-लालू नगर-मिर्जापुर. दूसरे फेज की शृंखला दल्लू चौक-स्टेशन-जखराज स्थान-बुधौली-आरडी कालेज-पचना-सिरारी-गगरी मोड़ चेबाड़ा-एकरामा-अरियरी से दल्लू चैक तक निर्धारित की गयी है. इसके तहत मुख्य मार्ग 24 किलोमीटर व उपमार्ग 115 किलोमीटर पर मानव शृंखला बनायी जायेगी.
मानव शृंखला से जन-जन को जोड़ने के लिए सूचना जनसंपर्क कार्यालय से होल्डिंग और फलेक्सी के माध्यम से जागरूक किया जायेगा. बैठक में राकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, प्रमोद कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, सत्येंद्र त्रिपाठी जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, शशिकांत आर्य वरीय कोषागार पदाधिकारी, डीइओ, सतीश कुमार डीपीओ के साथ कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें