28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जश्न के साथ प्रतिमाओं का विसर्जन जारी

शेखपुरा : मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन पूरे उत्साह के साथ किया जा रहा है. श्रद्धा और उमंग में सराबोर भक्तजन गुलाल उड़ाकर जश्न के माहौल में प्रतिमा का विसर्जन कर रहे हैं. विसर्जन के पूर्व प्रतिमा के भ्रमण के दौरान प्रतिमा पर पुष्प वर्षा भी की जा रही है. उमंग से नाचते-गाते विदा […]

शेखपुरा : मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन पूरे उत्साह के साथ किया जा रहा है. श्रद्धा और उमंग में सराबोर भक्तजन गुलाल उड़ाकर जश्न के माहौल में प्रतिमा का विसर्जन कर रहे हैं. विसर्जन के पूर्व प्रतिमा के भ्रमण के दौरान प्रतिमा पर पुष्प वर्षा भी की जा रही है.

उमंग से नाचते-गाते विदा हो रही माता की प्रतिमा के सामने पूजन और कीर्तन में लगे हैं. विसर्जन कार्य में महिला भी अपनी श्रद्धा व्यक्त करने में पीछे नहीं दिख रही हैं. महिलाओं की टोली भी जमकर गुलाल उड़ाकर उमंग के साथ नाचने-गाने में तल्लीन दिख रही हैं.
बताया गया कि अब तक नगर क्षेत्र की दो प्रतिमा का विसर्जन हो चुका है. पहली पंक्ति में विसर्जन होने वाली यह प्रतिमा बिचली गली की बल्लम ठाकुरबाड़ी और मडपसौना की बनिमा दुर्गा प्रतिमा शामिल है. सभी प्रतिमाएं कतारबद्ध कर दी गयी हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच विसर्जन का कारवां आगे बढ़ रहा है. प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं.
धीमी गति के कारण दूसरे दिन भी विसर्जन जारी : शारदीय नवरात्र को लेकर जिले में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन का काम जारी रहा. धीमी गति को देखते हुए प्रतिमा विसर्जन का काम तीसरे दिन भी जारी रहने का अनुमान लगाया जा रहा है.
जिला प्रशासन प्रतिमा विसर्जन का कार्य जल्द से जल्द संपन्न करवाना चाह रहा है. प्रशासन ने इस कार्य की समाप्ति को लेकर गुरुवार 10 अक्तूबर का डेड लाइन निर्धारित किया था. परंतु अब तक नगर क्षेत्र की महज दो प्रतिमाओं का ही विसर्जन हो पाया है. शेष प्रतिमाएं रास्ते में भक्तों की भीड़ के बीच अहिस्ता-अहिस्ता कच्छप गति से आगे बढ़ रही है.
सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद
नगर क्षेत्र में प्रतिमा विसर्जन के लिए गिरिहिंडा स्थित खीरी पोखर को चिह्नित किया गया है. इस स्थल पर प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की एहतियातन व्यवस्था की गयी है. खीरी पोखर में प्रतिमा विसर्जन के लिए सुरक्षा को लेकर गहरे पानी में जाने से बचाव के लिए बांस की बैरेकेडिंग की गयी है. पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए वाच टावर बनाया गया है. आकस्मिक घटना से निबटने के लिए पर्याप्त रोशनी के अलावा गोताखोरों को भी तैनात रखा गया है.
प्रशासन द्वारा विसर्जन की पूरी तैयारी के बीच भक्तों द्वारा किये जा रहे विलंब से अधिकारियों और मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी की समयसीमा बढ़ती जा रही है. जिला प्रशासन ने 10 तारीख तक सभी प्रतिमाओं को विसर्जन करवा लेने का लक्ष्य रखा था. इसी के अनुसार जिला नियंत्रण कक्ष से लेकर सभी चौक-चौराहों और विसर्जन मार्ग पर मजिस्ट्रेटों के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात किया गया था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें