sheohar

  • Dec 11 2019 12:43AM
Advertisement

जीपीएस सिस्टम से लैस बाज को देख सनसनी

शिवहर : नगर थाना क्षेत्र के चिकनौटा गांव में ग्रामीणों ने एक बाज पक्षी को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया है. बाज के शरीर में जीपीएस, चिप्स, सोलर प्लेट व कैमरा समेत कई उपकरण लगे हुए थे. पुलिस ने बाज को ग्रामीणों द्वारा सुपुर्द करने पर जांच पड़ताल शुरू की. पुलिस ने पक्षी को वन विभाग के हवाले कर दिया.

 
बताया जाता है कि मंगलवार की सुबह चिकनौटा मुखिया प्रतिनिधि रामनाथ ठाकुर से घर के पास बांस से उलझ कर फड़फड़ा रहे बाज पक्षी को ग्रामीणों ने देखा. पक्षी के शरीर में लगे कई चमकदार उपकरण को देखकर कौतूहल से भरे लोगों ने पक्षी को अपने कब्जे से लेने का प्रयास किया. जदयू के जिला उपाध्यक्ष राजेश शर्मा ने पुलिस को इसकी सूचना दी.
 
नगर थानाध्यक्ष सुदामा राय के नेतृत्व में पुलिस बल ने स्थल का जायजा लिया. इधर, पक्षी को ग्रामीणों के सहयोग से बांस से नीचे उतारा गया व पुलिस को सौंप दिया गया. थाना परिसर में पक्षी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म रहा.
 
कोई उसे जासूस पक्षी मान रहा था, तो कोई असामाजिक तत्वों की शरारत. लेकिन डीएफओ नरेश प्रसाद की मानें तो विश्व पक्षी संस्थान द्वारा प्रवासी पक्षियों को कंट्रोल करने के लिए इस तरह के उपकरण लगाये जाते हैं, ताकि पक्षी को नियंत्रण में रखा जा सके. यह पक्षी भटकते हुए इधर चला आया है. पुलिस से पक्षी को वन विभाग प्राप्त कर रहा है. उसके बाद उसे पटना संबंधित विभाग को भेज देगी.आगे की प्रक्रिया जारी है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement