20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हाइटेक बनेगा धनकौल पंचायत सरकार भवन

आदर्श ग्राम पंचायत धनकौल के सभी विद्यालयों में लगेगा सीसीटीवी शिवहर : धनकौल पंचायत के मुखिया बेगम जरीना खातुन की अध्यक्षता में आवास पर एक बैठक आयोजित की गयी.जिसमें मुखिया के हवाले से प्रतिनिधि नसीर अहमद ने बताया कि सूबे का पहला सांसद आदर्श ग्राम पंचायत राज धनकौल है. जहां दिपावली के अवसर पर लोगों […]

आदर्श ग्राम पंचायत धनकौल के सभी विद्यालयों में लगेगा सीसीटीवी

शिवहर : धनकौल पंचायत के मुखिया बेगम जरीना खातुन की अध्यक्षता में आवास पर एक बैठक आयोजित की गयी.जिसमें मुखिया के हवाले से प्रतिनिधि नसीर अहमद ने बताया कि सूबे का पहला सांसद आदर्श ग्राम पंचायत राज धनकौल है. जहां दिपावली के अवसर पर लोगों को विकास के साथ खुशियों की कई सौगात मिलेगी.
यह जिला का पहला हाइटेक पंचायत भवन होगा. जिसमें एक ही छत के नीचे केंद्र व राज्य सरकार के तमाम सरकारी योजनाओं के कार्य किये जायेंगे. धनकौल वासियों को विभिन्न सुविधाओं का लाभ मिलेगा. आम जनता को कई परेशानियों से छुटकारा मिलने के साथ-साथ उनके समय व पैसे की भी बचत होगी.
इसके अलावा पंचायत के प्रत्येक वार्डों में जल, जीवन और हरियाली के तहत सड़क के किनारे एवं निजी जमीन में वृक्षारोपण के साथ सरकार के विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा. इसके लिए धनकौल पंचायत के मुखिया बेगम जरीना खातुन कृतसंकिल्पत है. केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है.
धनकौल को स्वच्छ व स्वस्थ्य पंचायत बनाने के लिए पंचायत के विभिन्न मोड़ एवं घनी आबादी के बीच दो-दो डस्टविन लगाया जाएगा. जिसमें गिला कचरा और सूखा कचरा रखा जाएगा. साथ ही धनकौल में हाट, बाजार व नयी बाजार पर भी डस्टविन रखी जाएगी. जहां स्वच्छता को लेकर पंचायत की ओर से सफाई कर्मी के साथ सारी सुविधा दी जाएगी.
जिसके बाद पंचायत द्वारा ग्रामीणों पर टैक्स भी निर्धारित किया जाएगा. टैक्स की आमदनी से विभिन्न वार्डों में खर्च किया जाएगा. श्री लालजी ने कहा कि मुखिया का सपना है कि दिपावली के अवसर पर आदर्श ग्राम पंचायत राज धनकौल में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी विद्यालय के प्रधान कार्यालय,सभी कक्षाओं व विद्यालय परिसर में सीसी टीबी कैमरा लगाया जाएगा.
जिससे शिक्षक व बच्चों पर निगरानी रखी जाएगी.साथ ही पंचायत के विभिन्न वार्ड, मोड़ एवं बाजार के बुनियाद गंज पुल से लेकर डुब्बा बांध तक सीसी टीवी कैमरा लगाने का निर्णय लिया गया है. जिससे अापराधिक गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी. जिसका नियंत्रण कक्ष पंचायत भवन में बनाया जायेगा. दिपावली के पूर्व एलइडी लाइट पंचायत के विभिन्न गांवों में फिर से लगाया जाएगा. इसके लिए पंचायत के विभिन्न गांवों में बिजली की जर्जर तार व पोल को दुरुस्त करने के लिए पूर्व में विद्युत विभाग को एक ज्ञापन सौंपा गया है, लेकिन विद्युत विभाग द्वारा अब तक कार्य शुरू नहीं कराया गया, जो काफी चिंताजनक है.
पूर्व प्रत्याशी ने कहा कि मुखिया ने निर्णय लिया है कि आगामी छह दिसंबर को बाबा साहेब डॉ भीमराव अांबेडकर की पुण्यतिथि के अवसर पर गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले पंचायत के सभी व्यक्तियों को (नि:शुल्क एवं बिल मुक्त) बिजली दी जाएगी.साथ ही किसानों को कृषि सिंचाई के लिए खेतों में (नि:शुल्क एवं बिल मुक्त) बोरिंग का निर्माण कर लाभुकों को लाभ दिलाया जाएगा. साथ ही मुखिया ने यह ठाना है कि वर्ष 2020 तक आदर्श ग्राम पंचायत राज धनकौल में पंचायत सरकार भवन एवं पुस्तकालय का जीर्णोंद्धार व पार्क का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा.
उन्होंने कहा कि पंचायत के जिस वार्ड में वार्ड समिति या सचिव का गठन नहीं हुआ है.उन वार्डो में सात निश्चय योजना के तहत पक्की गली नली का कार्य बाधित है. इसके अलावा सभी वार्डों में तेजी के साथ हर घर नल का जल एवं पक्की गली नली का कार्य पूर्ण होने के कगार पर है. जिससे सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को मिलेगा.मौके पर लोजपा नेता शिक्त पासवान, मो. इरफान, विनोद महतो, विजय महतो, मो. अली शेर, मो. उवैद समेत कई मौजूद थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें