36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अश्रुपूरित नेत्रों से मां को दी गयी विदाई

शिवहर : नवरात्र पर जिले के विभिन्न पूजन स्थलों पर मां दुर्गा की पूजा भक्ति भाव से शांतिपूर्वक की गयी. इस दौरान जगत जननी देवी मां दुर्गा की जयकारों के बीच पूरा इलाका गूंजित होता रहा. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न पूजा समितियों ने दुर्गा पूजा पर भव्य शोभायात्रा निकाली. शोभायात्रा देखने के […]

शिवहर : नवरात्र पर जिले के विभिन्न पूजन स्थलों पर मां दुर्गा की पूजा भक्ति भाव से शांतिपूर्वक की गयी. इस दौरान जगत जननी देवी मां दुर्गा की जयकारों के बीच पूरा इलाका गूंजित होता रहा. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न पूजा समितियों ने दुर्गा पूजा पर भव्य शोभायात्रा निकाली. शोभायात्रा देखने के लिए शहर में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.

शाम होते ही श्रद्धालुओं ने देवी मां दुर्गा की नम आंखों से विदाई कर विधिपूर्वक विभिन्न नदी व तालाबों में प्रतिमा को विसर्जित किया. पूजा के दौरान डीएम अवनीश कुमार सिंह, एसपी संतोष कुमार सक्रिय रहे. उन्होंने विभिन्न पूजा पंडालों का निरीक्षण किया. प्रतिमा विसर्जन के दौरान कई स्थानों पर पहली बार नदी तालाब व सरोबरों में एसडीआरएफ की टीम मौजूद देखी गई. वहीं संबंधित दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को कर्तव्य पर देखा गया.

जिला प्रशासन द्वारा कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था. इस दौरान विधि व्यवस्था में एसडीओ आरिफ अहसन ,एसडीपीओ राकेश कुमार भी गतिशील रहे. बहुआरा गांव के लोगों ने मां दुर्गा की प्रतिमा का विर्सजन बागमती नदी की पूरानी धारा में किया. इस दौरान एसडीआरएफ की टीम के साथ डीसीएलआर सार्दुल हसन खान,बीडीओ अमित कुमार अमन, सीओ मनीष कुमार,थानाध्यक्ष यूसुफ अंसारी, फुलकाहां मुखिया प्रतिनिधि बसंत कुमार व रोहुआ मुखिया सुबोध कुमार राय पंचायत सचिव मुकेश कुमार समेत अन्य मौजूद थे.

देवी मां दुर्गा का खोइंछा भरने के लिए उमड़ी महिला श्रद्धालुओं की भीड़ : शहर के छोटी रानी कैंपस स्थित 165 साल पुरानी प्रसिद्ध मां काली मंदिर व विभिन्न पूजा पंडालों में मां दुर्गा की पूजन व खोइछा भराई के लिए श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा. पूरे दिन महिला श्रद्धालुओं का तांता मां भगवती की खोइछा भरने के लिए पूजा पंडालों में लगी रही. मां की खोइछा में चावल, हल्दी, दूब, पैसे, चुनरी, साड़ी,जीरा आदि अर्पित किया गया.

फतहपुर में हुई मां दुर्गा की पूजा : तरियानी. फतहपुर स्थित सरवरपुर नवयुवक पूजा समिति के द्वारा मां दुर्गा की पूजा अर्चना की गयी. इस दौरान अपन माटी अपन लोग संघ के अध्यक्ष ठाकुर धमेन्द्र सिंह विभिन्न पूजा पंडालों में पहुंचकर देवी मां दुर्गा की दर्शन पूजन किया. मौके पर पूजा समिति के सदस्य आलोक कुमार अलौकिक, पुजारी पवन सिंह, गोपाल सिंह, सतीश कुमार, संजय सिंह, बेलिहया पंचायत के संरपंच प्रतिनिधि गणेश सिंह, अवधेश सिंह, शिक्षक अरुण सिंह, बागेश्वर शर्मा समेत कई श्रद्धालु मौजूद थे. इधर, सुल्तान पूजा समेत विभिन्न पूजा स्थलों पर बेलसंड विधायक प्रतिनिधि राणा रणधीर सिंह चौहान ने पूजा अर्चना किया.

तांत्रिक विधि से काली मंदिर में निशा हुई पूजा : जिला मुख्यालय स्थित प्रसिद्ध मां काली मंदिर में महानिशा पूजा हुई. पंडित ने मां काली,मां तारा, छिन्नमस्तिका, बंगलामुखी, षोड़सी, भुवनेश्वरी, त्रिपुर सुंदरी, मातुंगी, धुर्मावती, मां दुर्गा आदि दस महाविद्या की मंदिर में तांत्रिक विधि विधान से पूजा हुई.

श्रद्धालुओं ने बाबा का जलाभिषेक कर किया हवन-पूजन : शारदीय नवरात्र पर सोमवार को नवमी के दिन बाबा भुवनेश्वर नाथ देकुली धाम मंदिर में समेत अन्य शिवालयों में श्रद्धालुओं ने शिव को जलाभिषेक कर हवन व पूजन किया.

प्रतिमा विर्सजन के दौरान प्रयुक्त चार डीजे जब्त : नगर थानाध्यक्ष राकेश कुमार ने बताया कि प्रतिमा विसर्जन के दौरान डीजी बजाने पर प्रतिबंध के बाबजूद डीजे बजा रहे चार डीजे को जब्त कर लिया गया है. जय मां दुर्गा पूजा समिति व बजरंग टेंट हाउस का डीजे जब्त किया गया है. इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई भी की जा रही है. इधर, थानाध्यक्ष ने बताया कि मंगलवार की शाम जीरो माईल चौक पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया, जिसमें जुर्माना के रूप में आठ हजार रुपये वसूले गये.

ड्यूटी से गायब मिले तीन दंडाधिकारी, वेतन पर रोक : शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही मां दुर्गा की पूजा अर्चना में सुरक्षा व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन को पूरी तरह सतर्क देखा गया.हर तरफ श्रद्धालुओं की सुरक्षा व असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए विभिन्न पूजा पंडालों एवं चौक चौराहों पर पुलिस बलों की तैनाती की गयी थी. डीएम अवनीश कुमार सिंह व एसपी संतोष कुमार के अलावा अन्य आलाधिकारी पूरे जिले में भ्रमणशील होकर विभिन्न पूजा पंडालों का निरीक्षण करते देखे गए. निरीक्षण के दौरान डीएम ने ड्यूटी से गायब रहने वाले दंडाधिकारी से जवाब तलब किया.और उनके वेतन पर रोक लगाने का भी निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया. डीएम ने निरीक्षण में पाया कि कायपालक दंडाधिकारी लालदेव राम,प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी तरियानी बलराम प्रसाद, सहायक प्रबंधक राज्य खाद्य निगम संजय कुमार सिंह कर्तव्य पर नहीं है. डीएम ने इनसे जवाब तलब करते हुए एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया है.

18 पूजा समितियों ने किया प्रतिमाओं का विसर्जन : बथनाहा. थाना क्षेत्र में कुल 28 जगहों पर स्थानीय पूजा समितियों द्वारा पूजा-पंडाल का निर्माण करा दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया था. बुधवार की दोपहर तक कुल 18 पूजा समितियों द्वारा गाजे-बाजे के साथ शांतिपूर्ण माहौल में प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें