34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राष्ट्रीय पोषण अभियान को सफल बनायें सभी विभाग : जिलाधिकारी

शिवहर : डीएम अरशद अजीज की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण अभियान की सफलता को लेकर अभिसरण कार्ययोजना को एक बैठक आयोजित की गयी. जिसमें डीएम ने सभी विभाग को समन्वय स्थापित कर पोषण अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया. बताया गया कि सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है. […]

शिवहर : डीएम अरशद अजीज की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण अभियान की सफलता को लेकर अभिसरण कार्ययोजना को एक बैठक आयोजित की गयी. जिसमें डीएम ने सभी विभाग को समन्वय स्थापित कर पोषण अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया. बताया गया कि सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है. अंतर्विभागीय सहभागिता से बेहतर पोषण बहाल की जा सकती है.

इसी बात को ध्यान में रखकर पोषण अभियान को सफल बनाने के लिए अंतर्विभागीय सहभागिता पर ज़ोर दिया गया है. बिहार सरकार द्वारा पोषण अभियान को लेकर जारी किए गए आंकडों के अनुसार विभिन्न विभागों के लगभग 22 लाख क्षेत्रीय कर्मियों की पहुंच लगभग 2.25 करोड घरों तक होती है.
जिसमें स्वास्थ्य विभाग( एएनएम, आशा, आशा पर्यवेक्षक, ममता एवं सलाहकार) के 1.06 लाख, आइसीडीएस (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) के 91677, ग्रामीण विकास विभाग (स्वयं सहायता समूह एवं जीविका कार्यकर्ता) के 8.16 लाख, शिक्षा विभाग (स्कूल शिक्षक एवं शिक्षा सेवी) के 4.97 लाख , यूथ कल्चर एवं स्पोर्ट्स विभाग ( नेहरू युवा केंद्र सदस्य) के 6.72 लाख , महादलित विभाग (विकास मित्र) के 9150 एवं पंचायती राज (वार्ड सदस्य एवं मुखिया) के 19786 कर्मी पोषण अभियान को जन-आंदोलन में तब्दील करने में सहयोग कर रहे हैं. कहा गया कि सभी समन्वय स्थापित कर कार्य करें.
इस दौरान अगामी 25 सितंबर को आयोजित की जाने वाली पोषण मेला की तैयारी पर भी चर्चा की गयी. इस दौरान डीपीओ आइसीडीएस सुचेता कुमारी ने कार्ययोजना की जानकारी दी. वहीं कार्यक्रम के दौरान मेला मेंआयोजित की जाने वाली गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी.मौके पर जिप अध्यक्ष निलम देवी, डीडीसी मो.वारिस खान,डीआरडीए के निदेशक रविंद्र कुमार, एसडीओ आफाक अहमद समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें