27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सभी पंचायतों में बनेगा पंचायत सरकार भवन

जिले के सभी पंचायत सचिवों से मांगा गया प्रस्ताव अब तक 23 पंचयतों में हुआ है निर्माण डुमरा : ग्राम पंचायतों की क्रियाकलापों के सफल क्रियान्वयन के मद्देनजर जिले के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जायेगा. पंचायतीराज विभाग के निर्देश को गंभीरता से लेते हुए डीएम डाॅ रणजीत कुमार सिंह ने […]

जिले के सभी पंचायत सचिवों से मांगा गया प्रस्ताव

अब तक 23 पंचयतों में हुआ है निर्माण
डुमरा : ग्राम पंचायतों की क्रियाकलापों के सफल क्रियान्वयन के मद्देनजर जिले के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जायेगा. पंचायतीराज विभाग के निर्देश को गंभीरता से लेते हुए डीएम डाॅ रणजीत कुमार सिंह ने सभी पंचायत सचिवों को भूमि का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया है. बताया गया है कि पंचायतों से प्राप्त प्रस्ताव को सीओ व बीडीओ सत्यापन कर विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन उपलब्ध करायेंगे.
इन सुविधाओं से भवन रहेगा लैस : पंचायत सरकार भवन में पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों व पंचायत स्तर के कर्मियों के लिए स्थान, ग्राम कचहरी के न्यायलय कक्ष, अभिलेखों के संरक्षण के लिए स्थान, स्टोर, पंचायत की बैठकों के लिए हॉल, नागरिकों के लिए स्वागत कक्ष, कम्प्यूटराइज्ड सेवा प्रदान करने के लिए सेवा केंद्र, स्टोर, पैंट्री व शौचालय का प्रावधान किया गया है. बताया गया है कि इसका उपयोग बहुउद्देशीय होगा. ताकि बाढ़ व आपदाओं के समय इसका उपयोग किया जा सके.
योजना के कार्यान्वयन को समिति गठित : विभाग ने योजना के कार्यान्वयन के अनुश्रवण के लिए समिति गठित की है, जिसमें डीएम के अलावा डीडीसी, एलएइओ के कार्यपालक अभियंता व जिला पंचायती राज अधिकारी को शामिल किया गया है. बताया गया है कि यह समिति पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए निर्धारित समय सीमा के अंदर निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित कराने को समय-समय पर समीक्षा करेगी.
इन पंचायतों में हो चुका है निर्माण : पंचायती राज विभाग ने वित्तीय वर्ष 12-13 व 14-15 में प्रथम चरण के तहत जिले के 46 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण का लक्ष्य दिया था, जिसमें से 23 पंचायतों में निर्माण कार्य पूर्ण चुका है है तो शेष 23 पंचायतों में निर्माण कार्य लंबित है. जिन पंचयतों में भवन का निर्माण हो चुका है, उसमें परसौनी प्रखंड के परशुरामपुर व बेलसंड के पचनौर पंचायत शामिल हैं.
इसी प्रकार डुमरा प्रखंड के बेरबास, रामपुर परोरी व खैरवा, बाजपट्टी के बाजपट्टी, पथराही व वनगांव दक्षिणी, बोखड़ा के बोखरा, मेजरगंज के डुमरी कला, सुप्पी के हरपुर पिपरा, बथनाहा के बखरी व शाहपुर शीतलपट्टी, रीगा के भगवानपुर व रीगा द्वितीय, नानपुर के कोयली व गौरा, परिहार के बेतहा, परसंडी, नरंगा दक्षिणी व बेला मच्छपकौनी व सुरसंड प्रखंड के दीवारी मतौना व पठनपुरा पंचायत शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें