34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खरमास खत्म: इस वर्ष शादी-विवाह के लिए कुल 111 लग्न में से आठ लग्न हैं बेहद खास

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही आज से खरमास समाप्त हो जायेगा. इसके साथ ही शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जायेगी. बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष ढेरों लग्न हैं. इससे पूरे वर्ष बैंड-बाजा और बारात की धूम रहेगी. ज्योतिष के अनुसार इस वर्ष कुल 111 लग्न हैं और इनमें […]

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही आज से खरमास समाप्त हो जायेगा. इसके साथ ही शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जायेगी. बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष ढेरों लग्न हैं. इससे पूरे वर्ष बैंड-बाजा और बारात की धूम रहेगी. ज्योतिष के अनुसार इस वर्ष कुल 111 लग्न हैं और इनमें आठ लग्न बेहद खास हैं. मकर संक्रांति के साथ सूर्य के उत्तरायण होने पर सभी तरह के मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है.

सूर्य के गुरु राशि धनु एवं मीन राशि में प्रवेश करते हैं तो गुरु का प्रभाव समाप्त हो जाता और सूर्य मलिन अवस्था में आ जाते हैं. ऐसे में सभी तरह के मांगलिक कार्य करने की मनाही हो जाती है. बीते 16 दिसंबर को ही खरमास शुरू हो गया था, जो आज मकर संक्रांति के साथ समाप्त हो जायेगा.

किस माह में हैं कितने शुभ मुहूर्त

माह शुभ -मुहूर्त

जनवरी -12

फरवरी -23

मार्च -7

अप्रैल -12

मई -21

जून -15

जुलाई -7

नवंबर -9

दिसंबर -5

17 से बनेंगे विवाह के योग
पंडित श्री पति त्रिपाठी ने बताया कि 17 जनवरी से लग्न शुरू हो रहा है, जो 11 जुलाई तक चलेगा. जनवरी माह में कुल 12 शुभ मुहूर्त हैं. इस वर्ष कुल 111 शादी-ब्याह के शुभ मुहूर्त हैं. इसके आलावा पूरे आठ लग्न ऐसे हैं. जाे शादी-ब्याह के लिए बेहद खास माने जाते हैं. ज्योतिष व विद्धानों का कहना है कि पिछले वर्षों की उपेक्षा इस वर्ष मंगलकारी नक्षत्रों के राजा पुष्य का गुरु और रवि के साथ संयोग पिछले वर्षों से अधिक बन रहा है. इस वर्ष 12 महीनों में पांच दिन रवि और 3 दिन गुरु पुष्य नक्षत्र का संयोग बनेगा. रवि गुरु के साथ पुष्य नक्षत्र का संयोग सिद्धिदायक और शुभफलदायी होते हैं. इन तिथियों पर शादी ब्याह काे बेहद शुभ माना गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें