Advertisement

saran

  • Feb 2 2017 3:19AM

पांच प्रखंडों में बनेगा विद्युत सब स्टेशन

 दिघवारा : विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल सोनपुर के अधीन पांच प्रखंडों के हजारों गांवों में रहने वाले  लाखों  लोगों को आने वाले समय में निर्बाध बिजली का लाभ मिलेगा. इससे गांवों का अंधियारा दूर होगा और लोग डिजिटल इंडिया के गवाह बन सकेंगे. पर्याप्त बिजली मिलने से लोग विकास की मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे. स्थानीय लोगों के लिए विकास के नये दरवाजे खुलेंगे. 

पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत जल्द ही डेरनी, नयागांव, अकिलपुर व रमसापुर में 33/11 केवीए क्षमता के सब स्टेशन बनाये जायेंगे. प्रत्येक सब स्टेशन में 5 एमवीए क्षमता के दो मेगा ट्रांसफॉर्मर लगाये जायेंगे. चारों जगहों पर विद्युत सब स्टेशनों के लिए जमीन अधिग्रहण का काम किया जा रहा है. जल्द ही विद्युत सब स्टेशनों के निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है. सोनपुर प्रखंड के नयागांव में रसूलपुर के फोरलेन सड़क के पास व दरियापुर प्रखंड के डेरनी थाना के  कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय  विद्यालय के पास सब स्टेशन बनाये जा सकते हैं. सोनपुर प्रखंड के रमसापुर व दिघवारा प्रखंड के अकिलपुर दियारा में भी सब स्टेशन बनाये जायेंगे.
 
सोनपुर विद्युत अनुमंडल में होंगे 11 विद्युत सब स्टेशन : विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल सोनपुर के अधीन दिघवारा, सोनपुर, परसा, मकेर व दरियापुर प्रखंडों के क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति का  जिम्मा है. अभी इन क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति के लिए दिघवारा, शीतलपुर, सोनपुर, दरियापुर व परसा में विद्युत सब स्टेशन कार्य कर रहा है. मकेर में सब स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है. जल्द ही डेरनी, नयागांव, रमसापुर व अकिलपुर के अलावा आइपीडीएस के तहत सोनपुर के नगर क्षेत्र के लिए एक अलग सब स्टेशन बनेगा. इस तरह इस क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति के लिए आने वाले समय में कुल 11 विद्युत सब स्टेशन कार्य करते नजर आयेंगे.
आइसीडीएस के तहत सोनपुर में बनेगा विद्युत  सब स्टेशन : सोनपुर में अभी एक सब स्टेशन कार्य कर रहा है जल्द ही आइसीडीएस के तहत नगर क्षेत्रों में विद्युत की आपूर्ति बेहतर करने के लिए यहां अलग से एक और सब स्टेशन बनाया जायेगा.
पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत डेरनी, नयागांव, रमसापुर व अकिलपुर में बनेंगे विद्युत सब स्टेशन
आइपीडीएस के तहत सोनपुर में नगर क्षेत्र के लिए बनेगा अलग विद्युत सब स्टेशन
सब स्टेशनों का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद सोनपुर अनुमंडल में हो जायेगा 11 विद्युत सब स्टेशन
अभी सोनपुर,दरियापुर,परसा में 1-1 व दिघवारा में कार्य कर रहा है 2 विद्युत सब स्टेशन
अभी कहां काम कर रहा है विद्युत सब स्टेशन : दिघवारा,शीतलपुर,सोनपुर,परसा,दरियापुर
जहां निर्माणाधीन है विद्युत सबस्टेशन : मकेर
जिन जगहों पर बनेंगे विद्युत सब स्टेशन : डेरनी,नयागांव,रमसापुर, सोनपुर व अकिलपुर
क्या कहते हैं पदाधिकारी 
दीन दयाल उपाध्याय ज्योति योजना के तहत डेरनी, नयागांव, रमसापुर व अकिलपुर में तथा सोनपुर में आइसीडीएस के तहत विद्युत सब स्टेशन बनाये जायेंगे. हर जगहों पर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा रहा है. अगले एक साल में विद्युत सब स्टेशनों का निर्माण कार्य पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य रखा गया है.
मनोज कुमार,कनीय विद्युत अभियंता, विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल, सोनपुर(सारण)
सबस्टेशनों से फायदा 
लोड ट्रिपिंग समस्या से उपभोक्ताओं को मुक्ति मिलेगी
फीडर का लोड कम होगा
विद्युत की नियमित आपूर्ति करने में मदद मिलेगी
फाल्ट आने पर उस फीडर की विद्युत आपूर्ति की बाधा त्वरित तौर पर दूर होगी.
दियारा में ढिबरी युग की समाप्ति होगी और आजादी के बाद पहली बार इन क्षेत्रों के गांवों में बिजली पहुंच सकेगी.
 
Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement