26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीसरी आंख से होगी छपरा रेलवे जंक्शन की निगरानी

छपरा : रेलवे जंक्शन के सुरक्षा को बढ़ाने के लिए रेल प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है. जल्द ही छपरा रेलवे जंक्शन का सर्कुलेटिंग एरिया सीसीटीवी की निगरानी में होगा. पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक बीके पंजियार के निर्देश के बाद जंक्शन पर विभिन्न जगहों को चिह्नित कर लिया गया है. इन सभी जगहों पर […]

छपरा : रेलवे जंक्शन के सुरक्षा को बढ़ाने के लिए रेल प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है. जल्द ही छपरा रेलवे जंक्शन का सर्कुलेटिंग एरिया सीसीटीवी की निगरानी में होगा. पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक बीके पंजियार के निर्देश के बाद जंक्शन पर विभिन्न जगहों को चिह्नित कर लिया गया है. इन सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. इस माह के अंत तक चिह्नित जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगा दिया जायेगा.

स्टेशन डायरेक्टर संजय कुमार शर्मा ने बताया कि तीन जनवरी को रेल महाप्रबंधक छपरा जंक्शन के निरीक्षण में पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जंक्शन को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का निर्देश दिया था. सीसीटीवी कैमरा लग जाने के बाद जंक्शन के इंट्रेंस व ट्रेनों की निगरानी में काफी सहूलियत होगी.
सुरक्षा व्यवस्था पर आये दिन खड़ा हो रहा था प्रश्नचिह्न
छपरा रेलवे जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया में कुल 60 जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है. सभी प्रमुख इंट्रेंस, प्लेटफॉर्म, विश्रामालय, पार्किंग, टिकट काउंटर आदि जगहों पर कैमरा निगरानी करेगा. विदित हो कि छपरा रेलवे जंक्शन ए ग्रेड श्रेणी में आता है, लेकिन अब तक यहां सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया गया था, जिससे जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था पर आये दिन प्रश्नचिह्न खड़ा हो रहा था.
जंक्शन आने-जाने के लिए दो प्रमुख इंट्रेंस हैं. वहीं स्कैनर मशीन भी सुरक्षा को लेकर लगायी गयी है. स्कैनर ठीक ढंग से काम नहीं करने के कारण बिना सुरक्षा जांच के ही लगेज व यात्री आसानी से जंक्शन पर आते-जाते रहते है. सीसीटीवी कैमरा निर्भया फंड के अंतर्गत रेल-टेल की ओर से लगाये जा रहें है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें