29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यातायात नियमों का नहीं हो रहा पालन, दुर्घटनाओं की है आशंका

छपरा : शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करना आम बात हो गयी है. प्रशासन की ओर से चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान भी सड़कों पर यातायात नियम तोड़ने के कई उदाहरण देखने को मिल रहें है. शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर यातायात पुलिसकर्मी तैनात तो किये गये है, लेकिन इनसे […]

छपरा : शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करना आम बात हो गयी है. प्रशासन की ओर से चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान भी सड़कों पर यातायात नियम तोड़ने के कई उदाहरण देखने को मिल रहें है. शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर यातायात पुलिसकर्मी तैनात तो किये गये है, लेकिन इनसे नजर बचा कर वाहन चालक नियमों की अनदेखी कर निकल जा रहे है.

शहर के थाना चौक, साहेबगंज, सरकारी बाजार, नगरपालिका चौक, अस्पताल चौक, बस स्टैंड, भगवान बाजार, श्यामचक आदि इलाकों में सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान ही ट्रिपल लोड वाहन चलाये जा रहे है.
बाइक सवार ट्रिपल लोड सवारी करते अक्सर शहर की सड़कों पर नजर आ जा रहे है. इन बाइक सवारों में युवाओं की संख्या अधिक है. इन युवाओं ने बाइक चलाते समय स्पीड पर भी कंट्रोल नहीं किया जा रहा है. वहीं चारपहिया वाहन भी शहर की सड़कों पर यातायात नियम को तोड़ते नजर आ रहे है.
नहीं थम रहा ओवरटेक का सिलसिला
शहर में ओवरटेक एक समस्या बनते जा रही है. जल्दबाजी के चक्कर में वाहन चालक एक दूसरे को ओवरटेक करते है, जिससे अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है. ओवरटेक करने वालों में सबसे अधिक संख्या ऑटो चालकों की होती है. जो एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में यातायात नियमों का उल्लंघन करते है.
शहर के अस्पताल चौक, काशी बाजार चौक, गांधी चौक, नेहरू चौक जैसे प्रमुख जगहों पर ऑटों का ठहराव होता है. जहां पहले से यात्री खड़ रहते है. यात्रियों तक पहले पहुंचने के लिए कोशिश में यह ऑटो चालक बेतरतीब ढंग से ऑटो चलाते है. इससे इनके पीछे चलने वाले वाहनों को काफी परेशानी होती है. कई बार ओवरटेक के चक्कर में दुर्घटनाएं भी हो जाती है.
ऑटोचालकों के ओवरटेक के कारण बढ़ रही है जाम की समस्या
प्रशासन ने की है जागरूक रहने की अपील
सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत प्रशासन ने यातायात नियमों के पालन की अपील की है. सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत डीएम सुब्रत कुमार सेन, एसपी हरकिशोर राय, यातायात प्रभारी राजेश कुमार आदि ने शहर की सड़कों पर खड़े होकर लोगों को सुरक्षित वाहन चलाने के प्रति जागरूक किया है.
हर साल सड़क सुरक्षा सप्ताह चलाया जाता है, जिसके अंतर्गत बाइक सवारों को हेलमेट लगाने, ऑटो चालकों को एक कतार में वाहन चलाने व चारपहिया वाहनों के परिचालन के लिए स्पीड कंट्रोल का मापदंड तैयार किया जाता है. इसके बाद भी सुरक्षा के प्रति पूर्ण रूप से जागरूकता नहीं आ पा रही है.
क्या कहते हैं यातायात प्रभारी
लोगों को जागरूक होने की जरूरत है. ओवरटेक करने वाले वाहनों पर कार्रवाई की जाती है. वहीं शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है.
राजेश कुमार, यातायात प्रभारी, छपरा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें