23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इंद्रधनुष अभियान को लेकर एएनएम को िमला प्रशिक्षण

छपरा : सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान को लेकर दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में जिले की सभी शहरी एएनएम को ट्रेनिंग दी गयी. अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस अवसर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ वीके चौधरी ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष का प्रथम चरण शुरू हो […]

छपरा : सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान को लेकर दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में जिले की सभी शहरी एएनएम को ट्रेनिंग दी गयी. अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस अवसर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ वीके चौधरी ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष का प्रथम चरण शुरू हो रहा है.

इसी को लेकर स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया. मास्टर ट्रेनर ने बताया कि दो वर्ष तक का बच्चा नहीं छूटना चाहिए. वहीं गर्भवती महिलाएं भी बिना टीकाकरण के वंचित न रह जाएं. उन्होंने कहा कि जिस गांव में एएनएम तैनात नहीं है, उस गांव को प्रमुखता के साथ लिया जाये. वहीं जो भी बच्चा टीकाकरण से छूट गया है, उस बच्चे को भी प्रमुखता से इसमें शामिल किया जाये.
स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देश दिया कि आशा व एएनएम से घर-घर जाकर बच्चों व गर्भवती को चिह्नित करें. इसके साथ ही जो फाॅर्म दिया गया है, उसको भी भरें, जिससे बच्चे की सही जानकारी मिल सके. ऐसे एरिया को चिह्नित करें, जहां पर टीकाकरण का प्रतिशत कम हो. इस अवसर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के अलावा डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ रंजितेष कुमार, यूनिसेफ की एसएमसी आरती त्रिपाठी समेत सभी एएनएम व अन्य चिकित्सा कर्मी मौजूद थे.
5 नवंबर तक ड्यू लिस्ट तैयार करने का लक्ष्य
अभियान के प्रथम चरण की शुरुआत होने से पहले हेड काउंट सर्वे एवं इसके बाद ड्यू लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं. इसको लेकर जिले में चिह्नित प्रखंडों में लाभार्थियों का 23 अक्तूबर तक हेड काउंट सर्वे करना होगा. साथ ही 5 नवंबर तक ड्यू लिस्ट भी तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.
सर्वे में वैसे लाभार्थी जो विगत चार माह से अपने निवास स्थान पर नहीं रह रहे हैं, उन्हें शामिल नहीं किया जायेगा. सघन मिशन इंद्रधनुष के तहत चार चरणों में नियमित प्रतिरक्षण में छूटे हुये बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा. प्रथम चरण 2 दिसंबर, दूसरा चरण 2 जनवरी 2020, तीसरा चरण 3 फरवरी 2020 एवं चौथा चरण 2 मार्च 2020 से प्रारंभ होगा.
लाभार्थियों का होगा हेड काउंट सर्वे, दो िदसंबर से पहला चरण
2020 तक पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया
सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत दो वर्ष की आयु के प्रत्येक बच्चे और उन गर्भवती महिलाओं तक पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिन्हें टीकाकरण कार्यक्रम के तहत यह सुविधा नहीं प्राप्त हुई है. मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत वर्ष 2020 तक पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है.
इस कार्यक्रम के तहत नियमित प्रतिरक्षण से वंचित 2 साल तक के बच्चों एवं गर्भवती माताओं को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य है. इसके लिए शहरी झुग्गी-झोंपड़ियों और उपकेंद्रों में ऐसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा, जहां टीकाकरण या तो नहीं हुआ है या उसका प्रतिशत बहुत कम है.
सामूहिक सहभागिता पर बल
अभियान के कुशल क्रियान्वयन के लिए कार्यों का अनुश्रवण एएनएम एवं आशा फैसिलिटेटर द्वारा किया जायेगा. अभियान के दौरान अन्य सहयोगी संस्था जैसे केयर इंडिया एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन के जिलास्तरीय अधिकारियों द्वारा भी सहयोग किया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें