29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेंगू व मलेरिया ने पसारा पांव, दर्जनों पीड़ित

हाजीपुर : जिले में एक बार फिर से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां धीरे-धीरे अपना पांव पसारने लगी है. हाजीपुर नगर परिषद के जढुआ वार्ड नंबर 36 में डेंगू व मलेरिया से दर्जनों लोग पीड़ित हैं. कई लोगों को इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराना पड़ा है. डेंगू व मलेरिया के बढ़ते प्रकोप से […]

हाजीपुर : जिले में एक बार फिर से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां धीरे-धीरे अपना पांव पसारने लगी है. हाजीपुर नगर परिषद के जढुआ वार्ड नंबर 36 में डेंगू व मलेरिया से दर्जनों लोग पीड़ित हैं. कई लोगों को इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराना पड़ा है. डेंगू व मलेरिया के बढ़ते प्रकोप से इलाके के लोग सहमे हुए हैं. नगर परिषद की ओर से फॉगिंग भी करायी गयी थी लेकिन इसका प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है.

मालूम हो कि बीते दिनों हुई मूसलाधार बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में भीषण जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गयी थी. वार्ड नंबर 36 में भी जलजमाव की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गयी थी. कई लोगों के घरों में बारिश का पानी प्रवेश कर गया था.
बारिश थमने के बाद लोगों के घरों से तो बारिश का पानी निकल गया है लेकिन घर के आसपास अभी पानी जमा है. गंदे पानी से नाला लबालब भरा हुआ है. इसकी वजह से इस वार्ड में डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियां तेजी से अपना पांव पसार रही है.
एक ही परिवार में कई लोग हैं आक्रांत
हाजीपुर नगर परिषद के वार्ड नंबर 36 के सब्जीबाग रोड, पुरानी बाजार, पासवान टोला, मलवला अखाड़ा, मंगली अखाड़ा, कुम्हर टोली आदि इलाके के चार दर्जन से ज्यादा लोग डेंगू व मलेरिया से आक्रांत हैं. इस बीमारी से कई परिवार ऐसे हैं, जिनके घर के दो या उससे अधिक सदस्य इसकी चपेट में हैं.
इस वार्ड के जितेंद्र सिंह, नंद किशोर, राज कुमार सिंह, सुरेश सिंह, संतोष कुमार, समुंदरी देवी, विनोद सिंह, प्रमोद साह, रीजवान हैदरी, मो ताहिर, रेहान खातून, तेजू, रमेश कुमार, मुन्ना चौधरी, कलीम, डॉ मो मुमताज, मो एजाज के अलावा इनके परिवार के कई सदस्य व आसपास के लोग डेंगू व मलेरिया से ग्रसित हैं. कई लोगों का इलाज पीएमसीएच में कराया गया. वहीं कई लोग अभी भी इससे आक्रांत हैं. डेंगू बुखार मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है. इसका प्रकोप जुलाई से अक्तूबर महीने के बीच ज्यादा फैलता है.
जिले में पिछले दो-तीन वर्षों के दौरान सैकड़ों लोग डेंगू के शिकार हो चुके हैं. कई लोगों की जान भी जा चुकी है. बीते वर्ष के आंकड़े पर गौर करें तो लगभग 75 लोग इसकी चपेट में आये थे. बीते वर्ष भी वार्ड नंबर 36 में डेंगू व मलेरिया से दर्जनों लोग आक्रांत हो गये थे. उस वक्त कई लोगों की मौत भी डेंगू से हो गयी थी. उस वक्त स्वास्थ्य विभाग को यहां मेडिकल टीम भेजना पड़ा था.
क्या कहते हैं पीड़ित
पिछले दिनों हुई मूसलाधार बारिश की वजह से घर में बारिश का पानी प्रवेश कर गया था. आसपास में गंदा पानी जमा है. घर के दो सदस्य डेंगू से पीड़ित हैं. एक का पटना में इलाज चल रहा है.
सीता देवी
बारिश का पानी घर में प्रवेश कर गया है. आसपास फैले गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं होने से लोग बीमार पड़ रहे हैं. मच्छर का प्रकोप भी बढ़ गया है. घर का एक सदस्य डेंगू से पीड़ित है.
दया देवी
बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. कई लोग डेंगू व बीमारी से ग्रसित हैं. स्वास्थ्य विभाग को कैंप लगाकर जांच की व्यवस्था होनी चाहिए.
सुबोध साह
वार्ड में जमा गंदे पानी की वजह से डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. घर के दो सदस्य इस बीमारी की वजह से बीमार हैं. जल्द से जल्द पानी की निकासी व छिड़काव की व्यवस्था होनी चाहिए.
दीपक कुमार चौधरी
बारिश शुरू होने से पांच दिन पहले छिड़काव किया गया था, इसके बावजूद डेंगू व मलेरिया की बीमारी फैल रही है. बारिश की वजह से वार्ड में जगह-जगह गंदा पानी जमा हो गया है. सफाई में काफी कोताही बरती जाती है. जानकारी के बावजूद समस्या का निदान नहीं हो रहा है.
मो मुमताज
डेंगू व मलेरिया से बचाव को बरतें सावधानी
मलेरिया, डेंगू विशेष प्रकार के मादा मच्छर के काटने से फैलता है. मलेरिया मादा एनाफिलीज और डेंगू एडीस मच्छर के काटने से फैलता है
मादा मच्छर केवल पानी में ही अंडे देती है.
अंडे से लार्वा बनने तक की अवधि सात दिनों तक होती है, जिसको नष्ट करने के लिए घर पर रखा काला तेल, डीजल, मिट्टी का तेल और अन्य कीटनाशक का प्रयोग कर सकते हैं.
घरों के अंदर घड़ों, कूलर, हौदियो, फूलदान आदि में पानी जमा होने नहीं दें.
दिन में भी मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें.
घर के कमरों को स्वच्छ व हवादार बनाये रखें.
कैंप लगाने की मांग
डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य कैंप लगा कर लोगों के स्वास्थ्य जांच करने की जरूरत है. बीते 16 सितंबर को नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी से फॉगिंग कराने की मांग की गयी थी. नगर परिषद की ओर से इलाके में फॉगिंग भी करायी गयी है लेकिन डेंगू व मलेरिया की रोकथाम में वह कारगर साबित नहीं हो रहा है.
मो जावेद अंसारी, वार्ड पार्षद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें