36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुदरी बाजार से हटाया गया अतिक्रमण

छपरा : छपरा नगर निगम की मेयर प्रिया सिंह के नेतृत्व में शहर के गुदरी बाजार में विशेष अभियान चलाकर वहां से अतिक्रमण हटाया गया. इस दौरान निगम की ओर से 35 की संख्या में सफाई कर्मियों को भेजकर वहां सड़कों पर लगे पानी को हटवाने के लिए नाले की साफ सफाई करायी गयी. इस […]

छपरा : छपरा नगर निगम की मेयर प्रिया सिंह के नेतृत्व में शहर के गुदरी बाजार में विशेष अभियान चलाकर वहां से अतिक्रमण हटाया गया. इस दौरान निगम की ओर से 35 की संख्या में सफाई कर्मियों को भेजकर वहां सड़कों पर लगे पानी को हटवाने के लिए नाले की साफ सफाई करायी गयी. इस दौरान पता चला कि नाले पर ही ज्यादातर दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण किया गया है. इस वजह से नाले की सफाई नहीं हो पा रही है.

सड़क पर पानी लगने का यह भी एक कारण है. इसके बाद मेयर प्रिया सिंह ने सख्त कार्यवाही करते हुए अवैध दुकानों पर बुलडोजर चलवाया. इस दौरान मेयर ने पूरे बाजार में 2 घंटे तक भ्रमण करते हुए अतिक्रमण हटवाया है. ऐसा पहली बार है जब गुदरी बाजार में नगर निगम ने इस तरह का अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया है.
कई अस्थायी निर्माणों को तोड़ा गया
मेयर ने बताया कि अगले एक हफ्ते में गुदरी बाजार में जितनी भी अवैध दुकानें हैं, सबको निगम द्वारा बुलडोजर भेजकर तोड़वा दिया जायेगा. प्रिया सिंह ने कहा कि आज बहुत सारे अस्थायी निर्माण को तोड़ा गया है.
लेकिन यहां बहुतों ने दर्जनों स्थायी निर्माण अवैध रूप से कराया गया है, जिसे नगर निगम द्वारा एक हफ्ते में ध्वस्त कर दिया जायेगा. इसके अलावा कई दुकानों में निगम ने ताले भी लगा दिये. निगम द्वारा शुरू किये गये इस अतिक्रमण हटाओ अभियान में दौरान गुदरी बाजार में स्थित अवैध दुकानदारों के बीच हड़कंप मच गया.
टैक्स कलेक्टर की मिलीभगत आ रही सामने : गुदरी बाजार में जितने भी अवैध निर्माण हो गये हैं, उसमें नगर निगम के टैक्स कलेक्टर की मिलीभगत सामने आ रही है. निगम के टैक्स कलेक्टर ने चंद रुपयों के लिए गलत ढंग से लोगों का टैक्स काटा है, जिसके बाद नगर निगम के टैक्स कलेक्टर भानु पर कार्रवाई होनी तय है.
कई लोगों ने कहा कि टैक्स कलेक्टर ने रसीद काट दी है, फिर दुकान क्यों हटायी जा रही है. उसके बाद पता चला कि गलत तरीके से लोगों की दुकान की रसीद निगम के टैक्स कलेक्टर ने काटी है. इसके बाद मेयर प्रिया सिंह ने टैक्स कलेक्टर भानु पर कार्रवाई करने की बात कही है.
नगर निगम की मेयर ने इस दौरान गुजरी बाजार स्थित होमियोपैथिक कॉलेज के समीप स्थित आसपास के इलाकों का भ्रमण किया, उन्होंने कहा कि होमियोपैथिक कॉलेज ने निगम से लीज पर 17 से 18 कट्ठे की जमीन ली थी लेकिन होमियो कॉलेज 23 कट्ठे से अधिक जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया गया है. निगम इसे मुक्त कराने के लिए कार्रवाई करेगा.
अतिक्रमण के चलते वाहनों को परेशानी
सालों से अतिक्रमण का शिकार गुदरी बाजार को नगर निगम ने पहली बार मुक्त कराने का कार्य किया है. गुदरी बाजार में अतिक्रमण के कारण वहां काफी आने-जाने वालों को दिक्कत होती है. बाजार में आसपास के गांवों से भी काफी लोग सामान खरीदने आते हैं. वहीं सड़कों पर अतिक्रमण होने की वजह से इस और वाहनों की आवाजाही में भी काफी समस्या होती है.
35 मजदूर लगाकर हुई नालों की सफाई
चंद मिनटों की बारिश में डूब जाने वाले गुदरी बाजार में नगर निगम द्वारा 35 से अधिक सफाईकर्मी लगाकर नालों की साफ-सफाई करायी गयी. मेयर ने कहा कि लगातार लोगों की शिकायतें आ रही थीं. लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल-डाल कर आक्रोश व्यक्त कर रहे थे. इसके बाद गुदरी बाजार में अतिक्रमण हटाकर नाले की साफ सफाई करायी गयी है.
एक हफ्ता में पुलिस बल की मौजूदगी के साथ सारा अतिक्रमण हटा दिया जायेगा. अगर सड़क पर पानी लगता है, तो लोग भी जिम्मेदार हैं. लोगों ने ही नाले पर अवैध निर्माण कर अतिक्रमण कर रखा है, जिस वजह से जलनिकासी की समस्या उत्पन्न होती है. मेयर ने कहा कि टैक्स कलेक्टर ने गलत ढंग से दुकानों की रसीद काटी है. टैक्स कलेक्टर पर कार्रवाई की जायेगी. लेकिन सभी अवैध दुकानें एक हफ्ते में तोड़ दी जायेंगी.
24 घंटे में तोड़वा लें नाले पर बने ओटे, होगी कार्रवाई
छपरा नगर निगम क्षेत्र के सभी गृहस्वामियों को निर्देश जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि जिन लोगों के द्वारा सड़क के फ्लैंक को ऊंचा कर सरकारी जमीन अथवा नाला पर ओटा का निर्माण कर नाले के बहाव को अवरुद्ध किया गया है, वे 24 घंटों के अंदर अवैध ओटा तथा फ्लैंक संरचना तोड़कर हटा लें. ऐसा नहीं करने पर नगर निगम द्वारा अवैध ओटा, फ्लैंक संरचना तोड़कर हटाने की कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें