Advertisement

saran

  • May 21 2019 7:34AM
Advertisement

पार्ट वन में नामांकन के लिए आवेदन कल से, 22 मई से पांच जून तक आवेदन की तिथि निर्धारित

 छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सभी अंगीभूत व संबद्ध महाविद्यालयों में 22 मई से स्नातक पार्ट वन सत्र 2019-22 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जायेगा. ऑनलाइन आवेदन इस बार विवि स्तर पर यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (यूएमआइएस) के तहत होगा. इंटर उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे. नामांकन के लिए जेपीयू की वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म भरना होगा. 

 
आवेदन के साथ इंटर का अंकपत्र, प्रवेश पत्र व अन्य कागजात अपलोड करना होगा. आवेदन प्रक्रिया पूरी होते ही 10 जून को मेरिट लिस्ट प्रकाशित होगी, जिसके बाद 24 जून से कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. कटऑफ लिस्ट परीक्षा में मिले अंक व आरक्षण रोस्टर के आधार पर जारी होगा. 
 
कॉलेजों का विकल्प चुनने का मिलेगा अवसर : नामांकन से पहले छात्रों को जेपीयू के एक से अधिक अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों को विकल्प के रूप में चुनने का अवसर मिलेगा. छात्रों में नामांकन को लेकर उत्सुकता बढ़ गयी है. कला, विज्ञान और वाणिज्य के विषयों में नामांकन के पूर्व छात्र-छात्राएं कॉलेज पहुंच कर जानकारियां जुटा रहे हैं. 
शहर के राजेंद्र कॉलेज, जगदम कॉलेज, पीसी साइंस कॉलेज, रामजयपाल कॉलेज, जेपीएम कॉलेज आदि में छात्राएं नामांकन की जानकारी लेने पहुंच रहे हैं. नामांकन से पहले सभी कॉलेजों की वेबसाइट पर नये सत्र से संबंधित जानकारियां अपलोड की गयी हैं.
 
 कॉलेजों में उपलब्ध व्यवस्थाएं, शिक्षकों की संख्या, विषयवार गेस्ट फैकल्टी की संख्या, नामांकन की प्रक्रिया, सीटों की संख्या, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास आदि से जुड़ी जानकारी को वेबसाइट अपडेट की गयी है. वहीं किस कॉलेज में किन-किन विषयों की पढ़ाई होती है, इसकी जानकारी भी अपलोड की जा चुकी है.
 
इन विषयों में दाखिले के लिए होगी अप्लाइ : जेपीयू में स्नातक सत्र 2019-22 में नामांकन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को फिजिक्स, कॉमर्स, गणित, बॉटनी, केमेस्ट्री, जूलॉजी, हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, संस्कृत, फिलॉसफी, अर्थशास्त्र, इतिहास, साइकोलॉजी, भूगोल, राजनीति विज्ञान, सोशियोलॉजी, संगीत और गृहविज्ञान में दाखिले का अवसर मिलेगा. छपरा, सीवान व गोपालगंज में विभिन्न अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में 36 हजार रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन होगा.
 
सारण के इन कॉलेजों में नामांकन की रहेगी प्रतिस्पर्धा : जिले के शहरी क्षेत्र में राजेंद्र कॉलेज, जगदम कॉलेज, पीसी साइंस कॉलेज, गंगा सिंह कॉलेज, जेपीएम कॉलेज, रामजयपाल कॉलेज, पीएन सिंह डिग्री कॉलेज आदि में नामांकन की प्रतिस्पर्धा रहेगी. वहीं प्रखंडों में नंदलाल सिंह कॉलेज दाउदपुर, एचआर कॉलेज अमनौर, पीएन कॉलेज परसा, वाइएन कॉलेज दिघवारा, पीआर कॉलेज सोनपुर, लोक महाविद्यालय हाफिजपुर आदि में दाखिले के लिए इंटर उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement