36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तेज रफ्तार व अनदेखी से बढ़ी हैं दुर्घटनाएं

छपरा : छपरा-मढ़ौरा मार्ग पर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चनचौरा जमुना मुसहरी के समीप बुधवार सुबह करीब नौ बजे संजीत ट्रैवल्स की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. यह हादसा बाइक सवार को बचाने के क्रम में हुआ. बस पलट गयी. दुर्घटना में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गयी. उसकी पहचान तरैया थाना क्षेत्र […]

छपरा : छपरा-मढ़ौरा मार्ग पर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चनचौरा जमुना मुसहरी के समीप बुधवार सुबह करीब नौ बजे संजीत ट्रैवल्स की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. यह हादसा बाइक सवार को बचाने के क्रम में हुआ. बस पलट गयी. दुर्घटना में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गयी.

उसकी पहचान तरैया थाना क्षेत्र के हीरा महतो के 22 वर्षीय पुत्र प्रवीण कुमार के रूप में की गयी है. वहीं गंभीर रूप से घायल बस के खलासी 18 वर्षीय बीरबल कुमार की इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी. वहीं बस पलटने से उसमें सवार दो दर्जन से भी अधिक यात्री घायल हो गये, जिनमें से कई यात्रियों को गंभीर चोटें आयी हैं.
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बुधवार की सुबह छपरा की ओर से आ रही संजीत ट्रैवल्स की बस लगभग नौ बजे एक बाइक सवार को बचाने के क्रम में अनियंत्रित हो गयी. बाइक सवार भी काफी गति में था. बस चालक ने उसे बचाने की काफी कोशिश की, लेकिन बस से टक्कर लग जाने के कारण मौके पर ही उसकी मौत हो गयी.
वहीं एक अन्य बाइक चालक भी इस दुर्घटना में आंशिक रूप से घायल हो गया. इस दुर्घटना में बस में सवार दो दर्जन यात्री घायल हुए, जिन्हें इलाज के लिए छपरा सदर अस्पताल ले जाया गया. इनमें से तीन यात्रियों की स्थित काफी गंभीर
बतायी जा रही है. उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद पटना पीएमसीएच रेफर किया गया है.
बेटी की विदाई करा गांव लौट रहा था परिवार: दुर्घटनाग्रस्त बस में सवार सभी यात्री छपरा से एक शादी समारोह से लौट रहे थे. प्राप्त जानकारी के अनुसार पानापुर के धोबवल गांव के प्रमोद कुमार श्रीवास्तव की बेटी की शादी शहर के एक निजी विवाह भवन में मंगलवार को संपन्न हुई.
शादी में शामिल होने के लिए वह पूरे परिवार के साथ बस को रिजर्व कर पहुंचे थे. बुधवार की सुबह बेटी को विदा करने के बाद वापस उसी बस से अपने गांव परिजनों के साथ लौट रहे थे. इसी क्रम में बस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. घटना की जानकारी मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया. गांव के लोग घबराये हुए छपरा सदर अस्पताल पहुंच रहे थे.
उधर, बेटी भी विदाई के बाद रास्ते से ही अस्पताल पहुंची. घायलों में रामेश्वर प्रसाद, रागिनी देवी, गायत्री देवी, बेबी देवी, प्रिंस श्रीवास्तव, रागिनी, अमित कुमार, अरुण श्रीवास्तव, निभा देवी, अनुज सिंह, सिंगारो देवी, अनंत कुमार, कांति देवी, बिहारी प्रसाद, मुन्ना कुमार श्रीवास्तव, सत्येंद्र कुमार, कंचन बाला शामिल हैं. कुछ घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छोड़ दिया गया.
चीख-पुकार मचते ही मदद के लिए दौड़े ग्रामीण
बस के दुर्घटनाग्रस्त होते ही चीख-पुकार मच गयी. घटनास्थल से मदद की गुहार लगाते घायलों की आवाज सुन आनन-फानन में स्थानीय ग्रामीण मौके पर पहुंचे. पुलिस प्रशासन को एक ग्रामीण द्वारा ही दुर्घटना की जानकारी दी गयी. थोड़ी देर में सैकड़ो ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे और बस में फंसे यात्रियों को निकालने में जुट गये. बस पलटने से यात्री काफी घबराये हुए थे और बेहोश भी हो गये थे.
सूचना मिलते ही मुफस्सिल थाने की पुलिस और सदर सीओ मौके पर पहुंचे और सदर अस्पताल से एंबुलेंस मंगाया गया. ग्रामीणों ने तत्परता दिखाते हुए सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद की. वहीं, मृतक युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया और बाद में उसके परिजनों को भी सूचित किया गया.
घायलों ने कहा, ईश्वर की कृपा से बची जान: वैसे तो यह दुर्घटना काफी भयावह थी. छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को गंभीर चोटें आयी. वहीं बाइक सवार और बस के खलासी को अपनी जान गंवानी पड़ी. हालांकि घायलों ने बताया कि कहीं न कहीं ईश्वर की कृपा रही होगी कि ऐसी दुर्घटना के बाद भी दर्जनों लोगों की जान बच गयी.
घायल मुन्ना कुमार ने बताया कि जब बस पलटी, तो आंखों के आगे अंधेरा छा गया था. सभी बस सवार जोर-जोर से चीख रहे थे. किसी के माथे से खून बह रहा था, तो कोई बेहोश पड़ा था. यह ईश्वर की ही कृपा थी, जिससे बड़ी अनहोनी टल गयी. उन्होंने बताया कि घायलों को यदि सही समय पर उचित इलाज नहीं मिलता, तो स्थिति और भी गंभीर हो सकती थी.
छपरा : सड़कों पर चलने वाले अधिकतर वाहनों की रफ्तार बेलगाम हो चुकी है. इससे आये दिन बड़ी दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं. मुख्य मार्गों की बात कौन करे, यहां तो चौक-चौराहों तथा गली-मुहल्लों में भी अनियंत्रित गति से वाहन चलाये जा रहे हैं, जो पैदल चलने वाले लोगों तथा लर्निंग स्टेज के ड्राइवरों के लिए मुसीबत खड़ी कर रहा है.
ज्यादातर युवा वर्ग के वाहन चालकों में रफ्तार का शौक देखने को मिल रहा है. इससे सड़क दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ा है. तेज गति में वाहन चलाया जाना कोई नयी बात नहीं है. रोजाना यातायात नियमों को तोड़ने की घटनाएं सामने आती हैं. एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में वाहन चालक कई बार तेज गति में ओवरटेकिंग करते हैं, जिस कारण सामान्य गति में चल रहे लोगों को काफी मुश्किल होती है.
ओवरटेकिंग की सर्वाधिक प्रतिस्पर्धा बस चालकों व बाइकर्स में देखी गयी है. वाहन की गति पर इनका कोई नियंत्रण नहीं होता. सवारी वाहनों में लोग अपनी जान हथेली पर रख कर यात्रा पूरी करते हैं. स्पीड कम करने की बात कहने पर चालक कई बार अनसुना भी कर जाते हैं.
वाहन चलाते वक्त युवाओं में स्पीड पर कंट्रोल नहीं होता. अधिकतर युवा वर्ग जो बाइक या अन्य वाहन चलाते हैं, उनमें अपनी जान को जोखिम में डाल कर फुल स्पीड में वाहन चलाने का शौक बढ़ता जा रहा है. वहीं सड़कों पर ऐसे कई चालक देखे जा सकते हैं, जो कम उम्र में ही ऑटो, ट्रैक्टर, स्काॅर्पियो, बोलेरो जैसे वाहन चला रहे हैं. जिले में चल रहे सघन वाहन चेकिंग अभियान के तहत बाइक सवारों के हेलमेट तो जरूर चेक किये जा रहे हैं, पर कम उम्र में ही कैसे ये चालक प्राइवेट व कमर्शियल वाहन चला रहे हैं, यह एक एक बड़ा प्रश्नचिह्न है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें