31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

होली को लेकर बाजारों में रही रौनक

छपरा : फागुन पूर्णिमा पर 20 मार्च को रात नौ बजे से होलिका दहन किया जायेगा. इससे लगी अगली सुबह यानी 21 मार्च को होली का त्योहार मनाया जायेगा. हरिहरनाथ मंदिर के मुख्य अर्चक सुशील चंद्र शास्त्री के अनुसार सनातन धर्म के चार प्रमुख त्योहारी उत्सवों में रंगों का त्योहार होली सर्व प्रमुख है. होली-हुड़दंग, […]

छपरा : फागुन पूर्णिमा पर 20 मार्च को रात नौ बजे से होलिका दहन किया जायेगा. इससे लगी अगली सुबह यानी 21 मार्च को होली का त्योहार मनाया जायेगा. हरिहरनाथ मंदिर के मुख्य अर्चक सुशील चंद्र शास्त्री के अनुसार सनातन धर्म के चार प्रमुख त्योहारी उत्सवों में रंगों का त्योहार होली सर्व प्रमुख है. होली-हुड़दंग, मौज मस्ती, अल्हड़पन, आपसी प्रेम, सौहार्द का महापर्व होली सोमवार से शबाब पर है.

होलिका दहन इस बार 20 मार्च को रात नौ बजे के बाद किया जायेगा. पूर्णिमा तिथि 20 मार्च की सुबह 9.19 बजे लग रही है जो 21 मार्च को प्रात: 7.03 बजे तक रहेगी. ऐसे में चैत्र कृष्ण प्रतिपदा में मनाया जाने वाला रंगों का पर्व होली 21 मार्च को प्रात: 7.04 बजे से खेला जायेगा. वहीं दूसरी ओर होली को लेकर बाजार में खूब रौनक रही. रंग, पिचकारी व कपड़ोें की खूब खरीदारी हुई.
बाजार रहे गुलजार : होली को लेकर सोमवार को खूब खरीदारी हुई. बच्चों में रंग, पिचकारी व मुखाैटे खरीदने की होड़ रही. दूसरी ओर होली को लेकर कपड़ों की दुकानों में काफी भीड़ देखी गयी. नये-नये डिजाइनों के कपड़े लोगों के विशेषकर महिलाओं व लड़कियों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहे.
बुराई पर अच्छाई की जीत की प्रतीक है होली : हरिरहनाथ मंदिर के मुख्य अर्चक सुशील चंद्र शास्त्री की मानें तो होली के पीछे कथा है कि सप्त दीप का राजा हिरण्यकश्यप खुद को ईश्वर मानता था.
उसका पुत्र प्रह्लाद देवोपासक था. प्रह्लाद की श्रीहरि के प्रति असीम श्रद्धा व भक्ति के कारण अग्नि में नहीं जलने का वरदान के बाद भी बुआ होलिका जब उसे अग्नि में लेकर बैठी तो वह खुद स्वाहा हो गयी लेकिन प्रह्लाद बच गये.
घर लौटने लगे हैं परदेश में रहने वाले लोग
होली के त्योहार को आनंदपूर्वक मनाने के लिए दूसरे राज्यों में कमाने जाने वाले परदेशी भी अब अपने गांव की ओर रुख कर चुके हैं. छपरा जंक्शन पर आने वाली दर्जनों ट्रेनों से जिले के विभिन्न गांवों के लोग लौट रहे हैं. सर्वाधिक भीड़ पंजाब, दिल्ली, सूरत, मुंबई, मेरठ, हरियाणा से आने वाली ट्रेनों में रह रही है.
जब स्टेशन पर ट्रेन रुक रही है तो लोगों में ट्रेन से उतरने के लिए अफरातफरी मच जा रही है. सूरत से लौटे तरैया निवासी राममूर्ति चौधरी ने बताया कि गांव के होली का आनंद कुछ और ही होता है. गाने-बजाने व गांव के बड़े-बुजुर्ग से लेकर छोटों से भी मिलने-जुलने का एक सुनहरा मौका मिलता है. वे हर साल अपने गांव में ही होली मनाना पसंद करते है. मुंबई से आने वाली ट्रेनों में भी खचाखच भीड़ रह रही है.
यात्रियों की सुरक्षा को लेकर छपरा जंक्शन पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किये गये हैं. जीआरपी व आरपीएफ द्वारा ध्वनि प्रसारक यंत्रों से यात्रियों को अपने सामान की सुरक्षा व अंजान व्यक्तियों दिये गये किसी भी प्रकार के खाद्य सामग्री को नहीं खाने के लिए जागरूक किया जा रहा है. साथ ही साथ पुलिस बल द्वारा लोगों से किसी भी अनजान यात्री के साथ दोस्ती नहीं करने की भी बात कही जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें