23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्थानों पर होली को ले तैनात होंगे मजिस्ट्रेट पुलिस बल

छपरा : लोकसभा चुनाव से पूर्व होने वाले होली के त्योहार के दौरान पूर्व से ही संवेदनशील सारण जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क दिख रहा है. 20 मार्च को होलिका दहन तथा 22 मार्च तक होली मनाये जाने को लेकर विशेष सतर्कता बरतते हुए जिला प्रशासन ने शरारती तत्वों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की तैयारी […]

छपरा : लोकसभा चुनाव से पूर्व होने वाले होली के त्योहार के दौरान पूर्व से ही संवेदनशील सारण जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क दिख रहा है. 20 मार्च को होलिका दहन तथा 22 मार्च तक होली मनाये जाने को लेकर विशेष सतर्कता बरतते हुए जिला प्रशासन ने शरारती तत्वों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की तैयारी की है.

इससे असामाजिक तत्व सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली का त्योहार मनाने में बाधक नहीं बनें. डीएम सुब्रत कुमार ने तथा पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय ने इस संबंध में सभी 32 थाना स्तर पर प्रबुद्धजनों के साथ शांति समिति की बैठक कर आपसी सौहार्द बनाने की अपील की है.
वहीं दूसरे लोगों की इच्छा के विरुद्ध रंग-गुलाल लगाने, कीचड़ फेंकने, अश्लील गीत गाने, होलिका दहन के स्थल के चुनाव को ले विवाद आने की आशंका के मद्देनजर जिला प्रशासन ने सभी 20 थाना क्षेत्रों में लगभग तीन सौ संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी की तैनाती का निर्देश दिया है.
दोनों पदाधिकारी अपने जारी आदेश में पूर्व में छह मार्च को मांझी थाना क्षेत्र के सलेमपुर में होली के गीत गाने को ले विवाद के अलावा कोपा बसडीला खोदाईबाग, मठिया कवलपुरा, सहाजितपुर बाजार, मोबारकपुर आदि तीन सौ स्थानों को चिह्नित किया है.
वहीं होलिका दहन के दिन से ही सतर्क रहने की जरूरत जताते हुए लिखा है कि असामाजिक तत्वों द्वारा होलिका दहन के बहाने कमजोर वर्ग के लोगों के फूसनुमा मकान उजाड़ देते हैं.
वहीं कभी-कभी उनकी कारगुजारियों से तनाव हो जाता है. इसका उदाहरण 22 मई, 2015 को मशरक थाना क्षेत्र के पकड़ी, सात फरवरी कोपा थाना क्षेत्र के बसडीला में प्रतिमा विसर्जन के दौरान, 20 जून को मशरक थाना क्षेत्र के कवलपुरा में आदि दर्जनों स्थानों पर आपसी सौहार्द बिगड़ने की स्थिति बनी रहती है.
ऐसी स्थिति में सभी अनुमंडल एसडीपीओ की देख-रेख में एक ओर जहां पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती इन तीन सौ स्थानों पर होगी वहीं जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष पूरी अवधि में चालू रहेगा.
सभी थानाध्यक्ष 19 मार्च से 22 मार्च तक प्रतिदिन अपने-अपने क्षेत्र के किसी भी प्रकार की घटना का विस्तृत प्रतिवेदन, तिथि, स्थल, घटना का कारण, जख्मी व्यक्ति का नाम-पता, कांड के पंजीकृत होने का विवरण, गिरफ्तारी आदि के स्थिति से अवगत करायेंगे.
जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी सारण के एडीएम अरुण कुमार की देख-रेख में पूरी अवधि में 24 घंटे कार्यरत रहेगा. वहीं होली के दौरान प्रतिकूल परिस्थिति निबटने के लिए पर्याप्त संख्या में वज्रवाहन, अश्रु गैस दस्ता तथा फायर ब्रिगेड की तैनाती की जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें