27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्टेशन डायरी को अपडेट कर उसकी तस्वीर भेजें थानाध्यक्ष

छपरा : थाने की स्टेशन डायरी को दुरुस्त रखने में लापरवाह थानाध्यक्षों की लापरवाही अब उन्हें भारी पड़ेगी. डीजीपी के निर्देश तथा खुद उनके द्वारा औचक जांच में कई थानों में स्टेशन डायरी पेंडिंग रहने पर उनके निर्देश के बाद जोनल आइजी नैयर हसनैन खान ने सभी थानाध्यक्षों को प्रतिदिन स्टेशन डायरी को अपडेट रखने […]

छपरा : थाने की स्टेशन डायरी को दुरुस्त रखने में लापरवाह थानाध्यक्षों की लापरवाही अब उन्हें भारी पड़ेगी. डीजीपी के निर्देश तथा खुद उनके द्वारा औचक जांच में कई थानों में स्टेशन डायरी पेंडिंग रहने पर उनके निर्देश के बाद जोनल आइजी नैयर हसनैन खान ने सभी थानाध्यक्षों को प्रतिदिन स्टेशन डायरी को अपडेट रखने का निर्देश दिया है.
अब सभी थानाध्यक्षों को स्टेशन डायरी अपडेट करते हुए रात 10 बजे तक अपडेट की तस्वीर खींचकर संबंधित एसडीपीओ व डीएसपी को भेजने का दिशा निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि इस प्रक्रिया से कार्य में पारदर्शिता रहेगी. जो थानाध्यक्ष इस मामले में लापरवाही करेंगे उन्हें निलंबित किया जायेगा.
रात्रि 10 बजे तक थानाध्यक्ष, एसडीपीओ व डीएसपी को रिपोर्ट भेजेंगे जो 10.15 बजे एसपी को अग्रसारित किया जायेगा. उन्होंने पुलिस अधीक्षक को इस संबंध में दिशा निर्देश देते हुए अमल करवाने का निर्देश दिया है.
आइजी ने पीड़ित व्यक्तियों के थाना तक पहुंचने पर उनका मुकदमा दर्ज कर कानून सम्मत कार्रवाई का भी निर्देश दिया है. आइजी ने कहा है कि सभी पुलिस पदाधिकारी अपनी कार्य प्रणाली में पारदर्शिता लाएं.
सभी लोगों से अच्छा व्यवहार करें. जीरो टॉलेरेंस की नीति अपनाते हुए पुलिस पदाधिकारियों को पीड़ितों से विनम्रता पूर्वक पेश आने की भी हिदायत दी है. उन्होंने कहा कि प्राथमिकी दर्ज करने में कोताही के कई मामले प्रकाश में आ चुके हैं. दारोगा कार्रवाई से बचने के लिए बैक डेट को अपडेट को छोड़ देते हैं. इसके साथ ही स्टेशन डायरी को भी छोड़ दिया जाता था.
उन्हें मनमाने तरीके से इस्तेमाल किये जाने की जानकारी संज्ञान में आ चुका है. स्टेशन डायरी में किसी भी तरह की लापरवाही बरतने वाले थानाध्यक्षों पर सीधी कार्रवाई करने की बात कहते हुए कहा कि पूर्व में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. बताते चलें कि हाल ही में छपरा नगर थानाध्यक्ष को प्राथमिकी दर्ज करने में कोताही बरते जाने पर निलंबित किया जा चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें