Advertisement

saran

  • Mar 19 2019 5:42AM
Advertisement

नलकूपों से मोटर नहीं हटा रहे लोग

छपरा : छपरा नगर निगम के निर्देश के बाद भी शहर में कई लोगों ने सरकारी नलकूपों से अपना-अपना निजी समरसेबल मोटर नहीं हटाया है. नगर निगम पिछले दो-तीन महीनों से इन लोगों को बार-बार सभी सरकारी नलकूपों से समरसेबल मोटर हटाने का निर्देश दे रहा है. 
 
इसके बावजूद लोग नहीं मान रहे हैं. शहर के विभिन्न वार्डों में कई सरकारी नलकूप हैं जहां इन नलकूपों में कई घरों के लोग अपनी मनमानी से समरसेबल मोटर फिट करा पाइप से माध्यम से अपने अपने घरों में पानी का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. इस वजह से इन मुहल्ले के अन्य लोगों को इन नलकूपों का पानी सही से उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. 
 
शहर के वार्ड 37 में भी कई लोगों ने ऐसा कर रखा है. साथ ही साथ अन्य वार्डों में भी यही हाल है. प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के दर्जनों नलकूपों में लोग समरसेबल मोटर लगाकर अपने-अपने घर में पानी ले रहे हैं. मोटर लगने से कई नलकूप भी खराब हो गये हैं. इससे अन्य लोगों को पानी की काफी समस्या हो रही है.
 
गर्मी में होगी और परेशानी : दरअसल गर्मी शहर में धीरे-धीरे दस्तक दे रही है. दिन प्रतिदिन शहर का तापमान बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ने की आशंका जतायी जा रही है. इस मौसम में पानी का इस्तेमाल और जरूरत काफी बढ़ जाती है. शहर के साथ गांव में भी नलकूपों का जल स्तर भी काफी गिर जाता है. 
 
वहीं छपरा के शहरी इलाके का जल स्तर पहले से ही अभी गिरा हुआ है. एक तरफ जहां शहर में कई ऐसे इलाके हैं जहां घरों में नल और पानी का कनेक्शन नहीं है. ऐसे लोग आसपास से नलकूपों की सहायता से अपना काम चलाते हैं. 
 
ऐसे नलकूपों में समरसेबल मोटर लगाये जाने से जरूरतमंद लोगों को काफी समस्या हो रही है. गर्मी में यह समस्या और भी बढ़ सकती है. इसको लेकर नगर निगम की मेयर प्रिया सिंह ने बताया कि निगम निर्देश के बाद भी लोग मानने को तैयार नहीं नहीं हैं. आने वाली दिनों में ऐसे सभी लोगों पर कार्रवाई की जायेगी.
 
 साथ ही साथ नलकूपों से समरसेबल मोटर हटाकर उसे जब्त भी कर लिया जायेगा. वहीं इसको लेकर नगर आयुक्त संजय कुमार उपाध्याय से कहा कि इस बारे में उन्हें अभी जानकारी नहीं मिली है. अगर सरकारी नलकूपों में लोग समरसेबल मोटर फिट कर पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन पर नोटिस कर कार्रवाई होगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement