Advertisement

saran

  • Mar 14 2019 1:08AM
Advertisement

विज्ञान के प्रश्नों को देख छात्रों के चेहरे खिले

 छपरा : बुधवार को सीबीएसइ की दसवीं की परीक्षा में विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित हुई. जिले के विभिन्न केंद्रों पर शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा ली जा रही है.

 
 सारण में सीबीएसइ 10वीं परीक्षा के लिए सीपीएस, सीसीएस, भागवत विद्यापीठ, केंद्रीय विद्यालय मशरक, जवाहर नवोदय विद्यालय, एएनडी समेत छह परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. 
 
यहां लगभग चार हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं. बुधवार को विज्ञान की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से शुरू हुई. सीबीएसइ ने सभी केंद्रों पर ऑब्जर्वर को नियुक्त किया है. विज्ञान की परीक्षा देकर शहर के सेंट्रल पब्लिक स्कूल से निकल रही छात्रा पूजा ने बताया कि प्रश्न काफी अच्छे थे. 
 
एक-दो सेक्शन में पूछे गये कुछ सवालों से थोड़ी परेशानी जरूर हुई, लेकिन समय सीमा के अंदर सभी प्रश्नों का जवाब दे दिया. विज्ञान के प्रश्न देख अधिकतर छात्रों के चेहरे खिले हुए थे.  वहीं 10वीं की परीक्षा दे रहे एक अन्य छात्र मधुकर ने बताया कि विज्ञान के प्रश्नपत्र देख थोड़ी घबराहट जरूर हुई लेकिन अधिकतर प्रश्न आसान थे. 
 
छात्रों ने निर्धारित शब्दों में दिया उत्तर  : साइंस प्रश्नपत्र में ए से इ तक पांच खंड शामिल थे. एक अंक के प्रश्नों को छोड़कर बाकी चारों खंड में इंटरनल च्वाइस दिया गया था. सेक्शन ए में प्रश्न संख्या एक और दो में एक अंक के प्रश्न थे. छात्रों को इन प्रश्नों का उत्तर एक शब्द में या एक वाक्य में देना था. वहीं प्रश्न संख्या तीन से पांच सेक्शन बी में दो अंकों के थे. 
 
छात्रों ने इन सवालों का जवाब लगभग 30 शब्दों में दिया. सेक्शन सी में प्रश्न संख्या छह से पंद्रह तीन अंकों के थे जिनका उत्तर लगभग 50 शब्दों में देना था. वहीं सेक्शन डी में प्रश्न संख्या सोलह से 21 पांच अंक का था, जिनका उत्तर लगभग 70 शब्दों में देना था. इसके अलावा छात्रों से सेक्शन ई में प्रैक्टिकल स्किल पर आधारित प्रश्न भी पूछे गये.
 
16 मार्च को संस्कृत की परीक्षा : विभिन्न स्कूलों में परीक्षा को लेकर सुबह से ही चहल-पहल रही. केंद्रों पर परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है.
 
 विदित हो कि सीबीएसइ 10वीं की परीक्षा 29 मार्च तक निर्धारित शेड्यूल पर ली जायेगी. सात मार्च को गणित का पेपर हुआ था. 16 मार्च को संस्कृत, 19 मार्च को हिंदी, 23 मार्च को अंग्रेजी और 29 को सोशल साइंस की परीक्षा आयोजित की जायेगी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement